पाकिस्‍तान रेस से बाहर, भारत कैसे विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकता है? यहां आसानी से समझे

India's chances in World Test Championship 2021-23: भारत और बांग्‍लादेश के खिलाफ दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलनी है, जिसकी शुरुआत 14 दिसंबर से होगी। भारत को अगर फाइनल में पहुंचना है तो उसे शेष 6 में से 5 टेस्‍ट जीतना होंगे। पाकिस्‍तान की टीम इंग्‍लैंड के हाथों टेस्‍ट सीरीज गंवाकर विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने की रेस से बाहर हो गई है।

eng win

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप

मुख्य बातें
  • डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को शेष 6 में से 5 टेस्‍ट जीतना जरूरी
  • ऑस्‍ट्रेलिया इस समय डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में क्‍वालीफाई करने के सबसे करीब है
  • डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल अगले साल लंदन में खेला जाएगा
नई दिल्‍ली: टी20 वर्ल्‍ड कप के बाद से विश्‍व क्रिकेट में टेस्‍ट सीजन लौट आया है। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की रेस बढ़ती जा रही है, जो कि अगले साल लंदन में ओवल में खेला जाएगा। भारतीय टीम विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2021-23 के अपने आखिरी चरण की शुरूआत करेगी जब वो बांग्‍लादेश के खिलाफ 14 दिसंबर से दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में हिस्‍सा लेगी। इसके बाद भारतीय टीम फरवरी-मार्च 2023 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलेगी।
पाकिस्‍तान के पास पहली बार विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने का मौका था, लेकिन वो इंग्‍लैंड के खिलाफ लगातार दो टेस्‍ट गंवाकर मौका चूक गई। पाकिस्‍तान के पास घरेलू सत्र में अपने मौके जिंदा रखने का मौका था, लेकिन बेन स्‍टोक्‍स के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड ने उसके अरमानों पर पानी फेर दिया। इंग्‍लैंड ने रावलपिंडी और मुल्‍तान में पाकिस्‍तान को मात दी।
ऑस्‍ट्रेलियाई टीम इस समय शीर्ष स्‍थान पर काबिज है और अगले साल फाइनल में उसके पहुंचने की उम्‍मीदें प्रबल हैं। पैट कमिंस के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलिया ने वेस्‍टइंडीज को 2-0 से हराकर फाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदों को जिंदा रखा है। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में हिस्‍सा लेगी और इसके बाद वो भारतीय टीम के खिलाफ सीरीज में हिस्‍सा लेगी।
पाकिस्‍तान की मुल्‍तान में हार का मतलब है कि डब्‍लयूटीसी के फाइनल में पहुंचने के चार दावेदार हैं- ऑस्‍ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और भारत।
टीमप्रतिशतअंकजीतहारड्रॉ
ऑस्‍ट्रेलिया75108813
दक्षिण अफ्रीका6072640
श्रीलंका53.3364541
भारत52.0875642
इंग्‍लैंड44.44112984
पाकिस्‍तान42.4256452

कैसे ऑस्‍ट्रेलिया क्‍वालीफाई कर पाएगी?

ऑस्‍ट्रेलिया डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में पहुंचने की प्रबल दावेदार माना जा रहा है। पैट कमिंस के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलिया को सात में से कम से कम तीन मैच जीतने होंगे। दो जीत और एक ड्रॉ भी फाइनल में पहुंचने के लिए पर्याप्‍त है।
शेष सीरीज
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज
  • भारत के खिलाफ चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज

दक्षिण अफ्रीका कैसे पहुंच सकता है?

दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में पहुंचने के लिए शेष 5 मैचों में से 3 जीतने की जरूरत है। प्रोटियाज टीम ने मौजूदा विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अच्‍छा प्रदर्शन किया।
शेष सीरीज
  • ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज
  • वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज

श्रीलंका कैसे कर सकता है क्‍वालीफाई?

श्रीलंका को विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए जोर लगाना होगा। अगर श्रीलंकाई टीम न्‍यूजीलैंड को उसके घर में 2 मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 2-0 से मात देती है तो वो फाइनल में पहुंचने की दावेदारी में शामिल होगी।
शेष सीरीज
न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज

भारत कैसे करेगा क्‍वालीफाई?

भारतीय टीम को अगर विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचना है तो उसे अपने शेष 6 में से 5 मैच जीतना होंगे। भारतीय टीम को बांग्‍लादेश का 14 दिसंबर से सामना करना है और इसके बाद वो ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलेगी।
शेष सीरीज
  • बांग्‍लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज
  • ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक निगम author

अभिषेक निगम टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में खेल सेक्शन से जुड़े हैं। अभिषेक को मैच का विश्लेषण करना बेहद पसंद हैं। इसके अलावा इन्हें खेल की बारीकियों पर ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited