EXPLAINED: ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पीटा, अब कैसे सेमीफाइनल में पहुंचेगी हरमनप्रीत कौर की सेना

Indian Women's Cricket team: भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को महिला टी20 विश्व कप 2024 में खेला जाने वाला ग्रुप ए का मुकाबला करो या मरो वाला हो गया है। भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देनी ही होगी। नहीं तो न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना प्रबल हो जाएंगी। जानिए सारे समीकरण।

Indian Womens Cricket team

भारतीय महिला क्रिकेट टीम, टी20 विश्व कप 2024

मुख्य बातें
  • भारत के लिए करो या मरो का बना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला
  • न्यूजीलैंड की हार-जीत पर लटका भारत का सेमीफाइनल का गणित
  • भारत को बड़े अंतर से देनी होगी डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को मात
Indian Women's Cricket team Semi Final Equation: हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने यूएई की मेजबानी में खेले जा रहे महिला टी20 विश्व कप 2024 में न्यूजीलैंड के खिलाफ करारी हार के साथ की थी। लेकिन इसके बाद शानदार वापसी करने में सफल रही। टीम इंडिया ने ग्रुप ए के अपने दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान और तीसरे मुकाबले में श्रीलंका को मात दी। तीन मैच में 2 जीत और एक हार के साथ भारतीय टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर काबिज है। उसका एक मुकाबला बचा है जो मौजूदा टी20 विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को होना है। ये मुकाबला हरमनप्रीत कौर की सेना के लिए करो या मरो का है क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम भी सेमीफाइनल की सीट पर पैनी नजर जमाए बैठे है। मौका मिलते ही वो भारतीय टीम के समीकरण बिगाड़कर सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना तोड़ सकती है। पाकिस्तान की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है। ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह लगातार तीन जीत के साथ पक्की कर चुकी है। ऐसे में एक अब सीधी टक्कर भारत और न्यूजीलैंड के बीच है।

ऐसा है अंक तालिका का ताजा हाल

महिला टी20 विश्व कप 2024 की अंक तालिका में ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया के खाते में तीन मैच में तीन जीत के साथ 6 अंक हो गए हैं। उसका नेट रन रेट +2.786 का है। वहीं भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के बाद तीन मैच में 2 जीत और एक हार के साथ दूसरे पायदान पर काबिज है। उसके खाते में चार अंक हैं और नेट रन रेट +0.576 का है। वहीं तीसरे स्थान पर चल रही न्यूजीलैंड के खाते में 2 मैच में एक जीत और एक हार के साथ 2 अंक हैं और उसका नेट रन रेट -0.050 है।

न्यूजीलैंड की टीम के बचे हैं दो मुकाबले

कीवी टीम के ग्रुप ए में दो मुकाबले बचे हैं। पहला मुकाबला उसे शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ खेलना है। अगर न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका को इस मुकाबले में बड़े अंतर से मात देने में सफल होती है तो उसके खाते में तीन मैच में 2 जीत के साथ 4 अंक हो जाएंगे और उसका नेट रन रेट भी भारतीय टीम से ज्यादा हो सकता है। इसके बाद न्यूजीलैंड के पाकिस्तान से 14 अक्तूबर को भिड़ना है। ये मुकाबला 13 अक्तूबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले मुकाबले के बाद खेला जाएगा। अगर भारतीय टीम ये मैच हार जाती है तो कीवी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए केवल अपने नेट रन रेट को भारतीय टीम के नेट रन रेट से बेहतर रखना होगा।

भारत के लिए है करो या मरो का मुकाबला

भारतीय टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले करो या मरो का है। अगर भारतीय टीम डिफेंडिंग चैंपियन को मात देने में सफल होती है तो उसके खाते में चार मैच में तीन जीत के साथ 6 अंक हो जाएंगे। जीत के बाद उसके नेट रन रेट में भी इजाफा होगा। हालांकि कीवी टीम को श्रीलंका के खिलाफ शनिवार को खेले जाने वाले मैच में जीत के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका मिलेगा। लेकिन हार के बाद उसके लिए पाकिस्तान वाले मैच में समीकरण थोड़े मुश्किल हो जाएंगे। ऐसे में भारतीय प्रशसकों को शनिवार को न्यूजीलैंड की श्रीलंका के खिलाफ हार की दुआ करनी होगी। इससे भारतीय टीम के सेमीफाइनल में एंट्री की दहलीज पर पहुंच जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited