EXPLAINED: शर्मनाक प्रदर्शन के बावजूद टी20 वर्ल्ड कप 2026 के लिए पाकिस्तान ने कैसे किया क्वालिफाई? यहां जानें कारण

How Pakistan qualified for T20 World cup 2026: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में शर्मनाक प्रदर्शन के बावजूद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। दरअसल टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2026 के लिए क्वालिफाई कर दिया है। आइए जानते है कि पाकिस्तान को कैसे मौका मिला है।

Pakistan cricket team t20 wc pcb

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (फोटो- PCB)

मुख्य बातें
  • टी20 वर्ल्ड कप 2026 में पहुंची पाकिस्तान
  • शर्मानाक प्रदर्शन के बावजूद मिली जगह
  • जानें बाबर सेना ने कैसे किया क्वालिफाई
How Pakistan qualified for T20 World cup 2026: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का अंत हो गया है। ये विश्व कप जहां भारतीय टीम के लिए किसी सुनहरे सपने की तरह रहा और टीम ने फाइनल में द.अफ्रीका को हराकर खिताब अपने नाम किया वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान के लिए ये किसी बुरे सपने की तरह रहा जिसे वो हमेशा के लिए भूलना चाहेगा। टीम सुपर 8 में भी क्वालिफाई नहीं कर पाई। ये पहले बार था कि पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप के ग्रूप स्टेज से भी आगे नहीं जा चुकी हो। ऐसी चिंताएं थीं कि मेन इन ग्रीन को दो साल बाद टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने के लिए क्वालीफायर खेलना होगा। हालांकि, अब वे राहत की सांस ले सकते हैं। क्योंकि आईसीसी के नियमों के तहत उन्हें 2026 के विश्व कप में डायरेक्ट एंट्री मिल गई है।
आईसीसी के नियमों के अनुसार, टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 चरण के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमें डायरेक्ट रूप से टी20 विश्व कप 2026 के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। इन 9 टीमों के अलावा, तीन और टीमें हैं जिन्हें रैंकिंग के आधार पर मौका मिला है। इसमें न्यूजीलैंड (6वां), पाकिस्तान (7वां) और आयरलैंड (11वां) शामिल हैं।

पाकिस्तान का खराब प्रदर्शन

पाकिस्तान का टी20 विश्व कप 2024 में अभियान बेहद खराब रहा था। वे अपना पहला मैच यूएसए के खिलाफ सुपर ओवर में हार गए थे और फिर भारत ने उन्हें 6 रनों से हरा दिया था। भले ही उन्होंने कनाडा और आयरलैंड के खिलाफ अपने बचे हुए दो मैच जीते, लेकिन वे अपने ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहे और टी20 विश्व कप 2024 से बाहर हो गए। स्टार ऑलराउंडर और टी20 विश्व कप 2024 में पाकिस्तान टीम के एक प्रमुख सदस्य इमाद वसीम ने कहा कि टूर्नामेंट से जल्दी बाहर होना पाकिस्तान क्रिकेट का सबसे निचला बिंदु था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited