टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना आसान नहीं, सुपर-4 में बने रहने के लिए करना होगा ये काम

How can India qualify for T20 World Cup semi final: टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्‍ड कप के अपने पहले मैच में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को 4 विकेट से मात दी। वहीं दक्षिण अफ्रीका और जिंबाब्‍वे के बीच मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। इसके बाद ग्रुप-2 की टीमों का सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण काफी दिलचस्‍प हो गया है। जानिए भारतीय टीम किस तरह टॉप-4 में जगह बना सकती है।

भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम

मुख्य बातें
  • भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में पाकिस्‍तान को चार विकेट से हराया
  • दक्षिण अफ्रीका और जिंबाब्‍वे के बीच मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया
  • ग्रुप-2 में टीमों के सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण दिलचस्‍प हो गया है
नई दिल्‍ली: भारतीय टीम के लिए टी20 वर्ल्‍ड कप की शुरूआत सुखद रही। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने रोमांच की हदें पार करने वाले मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को 4 विकेट से हरा दिया। विराट कोहली (82*) की यादगार पारी के दम पर भारत ने आखिरी गेंद पर पाकिस्‍तान को रौंदा और दो अंक लेकर अपने ग्रुप में सुपर-12 अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंची। हालांकि, भारतीय टीम जिस ग्रुप में है, वो दक्षिण अफ्रीका बनाम जिंबाब्‍वे मैच के रद्द होने के कारण काफी दिलचस्प हो गया है।
भारतीय टीम के पाकिस्‍तान को मात देने के बाद इस ग्रुप के दो मुकाबले खेले गए। बांग्‍लादेश ने नीदरलैंड्स को सहज तरीके से मात दी जबकि दक्षिण अफ्रीका और जिंबाब्‍वे के बीच मुकाबला ओवरों की कटौती के बाद भी रद्द हो गया। दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला। इसके कारण ग्रुप की अंक तालिका दिलचस्‍प हो गई है।
बांग्‍लादेश और भारत के दो-दो अंक है, लेकिन बेहतर रन रेट होने के कारण शाकिब अल हसन के नेतृत्‍व वाली बांग्‍लादेश की टीम शीर्ष स्‍थान पर है। जिंबाब्‍वे और दक्षिण अफ्रीका एक-एक अंक के साथ क्रमश: तीसरे और चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। पाकिस्‍तान और नीदरलैंड्स आखिरी दो स्‍थान पर हैं, जिन्‍हें अपनी पहली जीत की तलाश है।

टीम इंडिया कैसे सेमीफाइनल में पहुंचेगी?

भारतीय टीम अगर अपने शेष सभी मुकाबले जीत लेती है तो 10 अंकों के साथ आसानी से सेमीफाइनल में प्रवेश कर लेगी। अगर भारतीय टीम शेष सभी मुकाबले जीते और दक्षिण अफ्रीका से हारती है, तो भी उसके पास दूसरे स्‍थान पर रहते हुए टॉप-4 में पहुंचने का मौका होगा। गर प्रोटियाज टीम पाकिस्‍तान को हरा देती है और अपने सभी मैच जीत लेती है, तो पहले मैच में मजबूत पाकिस्‍तान को हराने के कारण भारत का ग्रुप में पलड़ा भारी रहेगा।
दक्षिण अफ्रीका की टीम ज्‍यादा से ज्‍यादा 9 अंक हासिल कर सकती है जबकि पाकिस्‍तान की टीम अधिकतम 8 अंक हासिल कर सकती है। अगर पाकिस्‍तान ने दक्षिण अफ्रीका को हराया तो प्रोटियाज टीम का सफर समाप्‍त हो सकता है। यही शर्त पाकिस्‍तान पर भी लागू होती है। अगर दक्षिण अफ्रीका ने उसको मात दी तो बाबर आजम की टीम सेमीफाइनल में जाने से चूक जाएगी। इस मायने में दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्‍तान मुकाबला बेहद महत्‍वपूर्ण है, जिससे तस्‍वीर साफ हो सकेगी कि सेमीफाइनल में कौन जाएगा।
हालांकि, यह सारे समीकरण इस आधार पर बन रहे हैं कि बांग्‍लादेश, जिंबाब्‍वे और नीदरलैंड्स की टीम तीन मजबूत टीमें भारत, पाकिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले नहीं जीत सकेंगी। अगर कोई उलटफेर हुआ तो संभावनाएं अनंत हो जाएंगी। सिर्फ नेट रन रेट ही तय कर सकेगा कि कौन सी टीम टॉप-4 में अपनी जगह पक्‍की कर सकेगी।

सुपर-12 चरण में ग्रुप-2 के बचे हुए मैचों का कार्यक्रम इस प्रकार है:

  • 27 अक्‍टूबर - दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्‍लादेश, नीदरलैंड्स बनाम भारत और पाकिस्‍तान बनाम जिंबाब्‍वे।
  • 30 अक्‍टूबर - बांग्‍लादेश बनाम जिंबाब्‍वे, नीदरलैंड्स बनाम पाकिस्‍तान और भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका।
  • 2 नवंबर - जिंबाब्‍वे बनाम नीदरलैंड्स और भारत बनाम बांग्‍लादेश।
  • 3 नवंबर - पाकिस्‍तान बनाम दक्षिण अफ्रीका।
  • 6 नवंबर - दक्षिण अफ्रीका बनाम नीदरलैंड्स, पाकिस्‍तान बनाम बांग्‍लादेश और भारत बनाम जिंबाब्‍वे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक निगम author

अभिषेक निगम टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में खेल सेक्शन से जुड़े हैं। अभिषेक को मैच का विश्लेषण करना बेहद पसंद हैं। इसके अलावा इन्हें खेल की बारीकियों पर ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited