World Cup 2023 में इन 5 युवा भारतीय क्रिकेटरों को मौका मिला, तो ढा सकते हैं कहर

ICC World Cup 2023, Top-5 young Indian favourites: आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का आयोजन भारत में ही अक्टूबर-नवंबर में होना है। टीम इंडिया साल की शुरुआत में वनडे में नंबर.1 बन चुकी है जिसमें युवाओं की भी अहम भूमिका रही है। आइए जानते हैं कि कौन से 5 युवा खिलाड़ी ऐसे हैं जो वनडे विश्व कप में धूम मचा सकते हैं अगर उनको मौका मिला।

indian cricket team

भारतीय क्रिकेट टीम (AP)

मुख्य बातें
  • भारतीय टीम में युवा खिलाड़ियों को लगातार मौके मिल रहे हैं।
  • इस साल अक्टूबर और नवंबर में ODI वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसका आयोजन भारत में ही होगा।
  • 2011 में जब भारत में ODI वर्ल्ड कप हुआ था, तब धोनी की कप्तानी में टीम ने विश्वकप जीता था।
ICC Cricket World Cup 2023: भारतीय टीम में कई युवा क्रिकेटर्स ने शानदार खेल दिखाया है। शुभमन गिल से लेकर अर्शदीप सिंह तक, मैदान में किसी ने बल्ले से कमाल दिखाया, तो किसी ने गेंद से जादूगरी दिखाई। ऐसे में वर्ल्ड कप 2023 में कई युवा खिलाड़ी को टीम में जगह मिल सकती है।
इस साल ODI वर्ल्ड कप भारत में ही खेला जाना है। ऐसे में इंडियन टीम मैनेजमेंट ने अभी से ही विश्वकप के लिए 'परफेक्ट-11' की खोज शुरु कर दी है। इस साल वनडे में भारत ने कमाल का खेल दिखाया है। एक बार फिर टीम इंडिया ODI की नंबर-1 टीम बन गई है। इंडिया के युवा खिलाड़ी भी किसी से कम नहीं। जब भी यूथ ब्रिगेड को मौका मिला, उन्होंने मैदान में शानदार खेल दिखाया। हम आपको कुछ ऐसे ही यंग क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अगर वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला तो वे नीली जर्सी में कमाल करते हुए दिख सकते हैं।
1. शुभमन गिल (उम्र- 23 साल)
शुभमन गिल ने शिखर धवन की गैर मौजूदगी में रोहित शर्मा के साथ जबरदस्त ओपनिंग साझेदारी निभाई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ ODI सीरीज में दोहरा शतक जड़ने के बाद गिल ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। शुभमन सबसे कम उम्र में 200 की पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए। गिल ने अब तक वनडे क्रिकेट में सिर्फ 21 मैच ही खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 73 की शानदार औसत से रन बनाए है। इसमें 4 शतक और 5 अर्धशतकीय पारी शामिल है।
2. ईशान किशन (उम्र- 24 साल)
ईशान किशन ने वनडे में सिर्फ 12 पारियां खेली हैं। और इन 12 पारियों में उनका बेस्ट स्कोर 210 रन है। दिसंबर 2022 में किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ 126 गेंदों में दोहरा शतक जड़ा था। ODI में ईशान की स्ट्राइक रेट 107 है, वहीं टी20 में ये बढ़कर 127 हो जाती है। ईशान विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम के लिए एक नया विकल्प पैदा करते हैं।
3. ऋतुराज गायकवाड़ (उम्र-25 साल)
IPL में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए शानदार खेल दिखाने के बाद ऋतुराज को इंटरनेशनल क्रिकेट में भी मौका मिला। लेकिन गायकवाड़ ने ODI में सिर्फ एक ही मैच खेला है। वहीं टी20 इंटरनेशनल में भी उनको ज्यादा मौके नहीं मिले। हालांकि डोमेस्टिक क्रिकेट में गायकवाड़ ने महाराष्ट्र की तरफ से कई मैच जिताऊ पारी खेली है। ऐसे में भारतीय टीम के लिए गायकवाड़ भी आने वाले दिनों में कमाल करते हुए दिख सकते हैं।
4. पृथ्वी शॉ (उम्र- 23 साल)
पृथ्वी शॉ की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2018 में U-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद पृथ्वी शॉ ने IPL में शानदार खेल दिखाया। हालांकि शॉ को इंटरनेशनल फॉर्मेट में खुद को साबित करने के ज्यादा मौके नहीं मिले। ODI फॉर्मेट में शॉ ने सिर्फ 6 मैच ही खेले हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर शॉ लगातार घरेलू क्रिकेट में परफॉर्म करते रहे, तो आने वाले दिनों में उनको मौका दिया जा सकता है।
5. अर्शदीप सिंह (उम्र- 23 साल)
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अर्शदीप सिंह ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी। जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में डेथ ओवर्स में अर्शदीप ने कई बार अकेले मोर्चा संभाला। कई बार सही समय पर विकेट झटककर टीम को बढ़त दिलाई। अर्शदीप उन युवा गेंदबाजों में शामिल हैं, जो वर्ल्ड कप 2023 में भारत की तरफ से खेलते हुए दिख सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

संदीप कुमार author

संदीप कुमार Times Now नवभारत में बतौर रिपोर्टर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। संदीप खबरों से जुड़े तथ्य समझने और समझाने में माहिर हैं। ये बड़ी खबरों की छोटी ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited