ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप की मेजबानी वोले पिच का ICC ने किया निरीक्षण

आईसीसी ने वर्ल्ड कप से पहले भारत में उन स्टेडियमों का जायजा लिया जो इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे। आईसीसी का यह दौरा इसलिए भी अहम है क्योंकि कुछ मैच की तारीख में बदलाव की खबरें भी सामने आ रही है। भारत-पाकिस्तान महामुकाबले को लेकर भी असमजंस की स्थिति बनी हुई है।

icc inspects world cup host stadium

आईसीसी ने वर्ल्ड कप पिच का किया निरीक्षण (साभार-BCCI)

तस्वीर साभार : भाषा
मुख्य बातें
  • आईसीसी ने किया भारतीय पिचों का दौरा
  • वर्ल्ड कप मेजबानी वाली पिचों का निरीक्षण
  • 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच खेला जाएगा मुकाबला
भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एक टीम ने मैचों की मेजबानी करने वाले स्थलों का निरक्षण किया। आईसीसी की यह टीम फिलहाल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में है। इस टीम ने दक्षिण भारत में तीन स्थानों बेंगलुरु, चेन्नई और तिरुवनंतपुरम (अभ्यास मैच) के अलावा मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम का दौरा किया है। यह टीम 28 जुलाई को यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहुंची और यहां की सुविधाओं पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की।
कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘वे शुक्रवार को यहां थे और हमारी तैयारियों से संतुष्ट थे। हम इस स्थल पर दलीप ट्रॉफी के मैचों की मेजबानी कर रहे हैं और हम (विश्व कप) खेलों के लिए तैयार हैं।’ बेंगलुरु को पांच मैचों की मेजबानी करनी है, जिसमें नीदरलैंड के खिलाफ भारत का मैच और ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान के दो मैच शामिल हैं।
भारत इस विश्व कप में आठ अक्टूबर को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेगा।
चेपॉक मैदान दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाफ पाकिस्तान के दो अन्य हाई-प्रोफाइल मैचों की भी मेजबानी करेगा। आईसीसी टीम ने 26 जुलाई को स्टेडियम में सुविधाओं का निरीक्षण किया।

तमिलनाडु क्रिकेट संघ की प्रतिक्रिया

तमिलनाडु क्रिकेट संघ के अधिकारी ने कहा, ‘हां, वे यहां थे और यह आयोजन स्थल की तैयारी के जायजा के लिए नियमित दौरे की तरह था। उन्होंने अपनी जरूरत को लेकर हमें चीजों को स्पष्ट कर दिया है, और हम आने वाले दिनों में भी आईसीसी के संपर्क में रहेंगे।’ केरल की राजधानी में स्थित ग्रीनफील्ड स्टेडियम किसी मुख्य मैच की मेजबानी नहीं करेगा लेकिन यहां कुछ अभ्यास मैच खेले जायेंगे।

केरल क्रिकेट संघ की प्रतिक्रिया

केरल क्रिकेट संघ के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने हाल ही में यहां एक वनडे और एक टी20 मैच की मेजबानी की है। इसलिए, अनुभव से हमें मदद मिलेगी और हम और सुधार करने के लिए आईसीसी टीम की सिफारिशों पर भी काम कर रहे हैं।’ आने वाले दिनों में आईसीसी टीम अभ्यास मैचों सहित उन सभी अन्य स्थानों का दौरा करेगी जहां मैचों की मेजबानी की जाएगी। आईसीसी टीम का मुख्य ध्यान स्टेडियम के अंदर सुरक्षा, प्रसारण टीमों की आवश्यकताओं जैसे मुद्दों पर मेजबान स्थलों की सहायता करना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited