ICC Test Ranking: यशस्वी जायसवाल बने भारत के टॉप रैंक बैटर, विराट-रोहित को हुआ नुकसान

विराट कोहली और रोहित शर्मा को बल्लेबाजों का ताजा टेस्ट रैंकिंग में बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट के बाद मोटा नुकसान हुआ है। यशस्वी जायसवाल और ऋषभ पंत टॉप रैंक भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। बॉलर्स और ऑलराउडर्स की रैंकिग में अश्विन और जडेजा का जलवा कायम है। जानिए रैंकिंग का ताजा हाल।

Indian Cricket Team

भारतीय क्रिकेट टीम

दुबई: बांग्लादेश के खिलाफ दो मैच की सीरीज के पहले टेस्ट में धमाल मचाने वाले भारतीय खिलाड़ियों को आईसीसी द्वारा जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है वहीं फ्लॉप रहने वाले स्टार खिलाड़ियों रोहित शर्मा और विराट कोहली को नुकसान हुआ है। यशस्वी जायसवाल भारत के टॉप रैंक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ने वाले ऋषभ पंत उनके बाद हैं।

टॉप-10 से बाहर हुए विराट, बाबर से हैं पीछे

चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ नाकाम रहे कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली को 5-5 स्थान का नुकसान हुआ है। रोहित शर्मा पांचवें से सीधे दसवें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं विराट कोहली रैंकिंग के टॉप टेन से बाहर होकर 12वें स्थान पर खिसक गए हैं। पिछले सप्ताह विराट कोहली सातवें स्थान पर थे। विराट कोहली बाबर आजम से भी पीछे खिसक गए हैं। बाबर 11वें स्थान पर हैं।

जायसवाल बने टॉप रैंक इंडियन बैटर

चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में 56 रन की पारी खेलने वाले यशस्वी जायसवाल एक स्थान के फायदे के साथ टॉप-5 में एंट्री करने में सफल हुए हैं। वो भारत के नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। उनके खाते में 751 रेटिंग प्वाइंट हैं। 632 दिन बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते हुए शतक जड़ने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बल्लेबाजों में छठे स्थान पर बने हुए हैं। वहीं शतकवीर शुभमन गिल को 5 स्थान के फायदे के साथ 19वें से 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गिल ने बांग्लादेशळ के खिलाफ दूलरी पारी में नाबाद 119 रन बनाए थे। टॉप-20 में भारत के पांच बल्लेबाज हैं।

रूट बने हुए हैं नंबर वन बल्लेबाज

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले पायदान पर काबिज हैं। उनके खाते में 899 रेटिंग प्वाइंट है। दूसरे स्थान पर केन विलियमसन(852), तीसरे पर डेरिल मिचेल(760) और चौथे पर स्टीव स्मिथ(757) काबिज हैं।ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा सातवें और पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं। दोनों को एक-एक स्थान का फायदा हुआ है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन भी रिजवान के साथ साझा रूप से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों में अश्विन और ऑलराउंडर्स में जडेजा टॉप पर

गेंदबाजों की रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन 871 रेटिंग प्वाइंट के साथ दुनिया के नंबर वन बॉलर बने हुए हैं। टॉप 10 में अश्विन के अलावा रवींद्र जडेजा एक साथ के फायदे के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। कुलदीप यादव एक स्थान के नुकसान के साथ 16वें स्थान पर हैं।
टेस्ट में ऑलराउडर्स की रैंकिंग में रवींद्र जडेजा 475 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं। चेन्नई में शतक और पंजा जड़ने वाले अश्विन दूसरे स्थान पर 370 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ हैं। अक्षर पटेल छठे स्थान पर हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited