ICC Womens U-19 WC 2025: महिला अंडर-19 विश्व कप का शेड्यूल जारी, भारत-पाकिस्तान अलग-अलग ग्रूप में मौजूद

ICC Womens U-19 WC 2025 Schedule: आईसीसी विमेंस अंडर 19 टी20 वर्ल्ड कप 2025 का शेड्यूल इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा जारी कर दिया गया है। मलेशिया में आयोजित किए जाने वाले टू्र्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की टीमों को अलग-अलग ग्रूप में रखा गया है।

u-19 wc

अंडर-19 वर्ल्ड कप (फोटो- X)

ICC Womens U-19 WC 2025 Schedule: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने रविवार को मलेशिया में होने वाले आगामी अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप 2025 के कार्यक्रम और समूहों का खुलासा किया। 41 मैचों के इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी, जैसा कि 2023 में पहले संस्करण में देखा गया था।
टूर्नामेंट 18 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया और स्कॉटलैंड के बीच मैच के साथ शुरू होगा और 2 फरवरी को होने वाले फाइनल के साथ समाप्त होगा। मौजूदा चैंपियन भारत को वेस्टइंडीज, श्रीलंका और मलेशिया के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। भारत ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट का उद्घाटन संस्करण जीता था। यह महिला क्रिकेट के इतिहास में भारत की पहली विश्व कप जीत थी। वह इसी लय को बरकरार रखते हुए एक और खिताब अपने नाम करना चाहेगी।

4 ग्रूप में बंटवारा

2023 के फाइनलिस्ट इंग्लैंड को पाकिस्तान, आयरलैंड और यूएसए के साथ ग्रुप बी में रखा गया है, जबकि ग्रुप सी में न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफ्रीका क्वालीफायर और समोआ शामिल हैं। ग्रुप डी में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, एशिया क्वालीफायर और स्कॉटलैंड एक साथ होंगे। सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व दिन होंगे।
ग्रुप ए: भारत, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, मलेशिया
ग्रुप बी: इंग्लैंड, पाकिस्तान, आयरलैंड, यूएसए
ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफ्रीका क्वालीफायर, समोआ
ग्रुप डी: ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, एशिया क्वालीफायर, स्कॉटलैंड

ऐसा रहेगा फॉर्मेंट

प्रत्येक टीम राउंड-रॉबिन चरण में अन्य टीमों के साथ खेलेगी, जिससे ग्रुप चरण में प्रत्येक टीम के लिए तीन मैच होंगे।चारों ग्रुपों में से शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स चरण में आगे बढ़ेंगी।ग्रुप ए और डी, तथा बी और सी की सबसे निचली रैंक वाली टीमें 24 जनवरी को अंतिम स्थान के लिए प्ले-ऑफ में भाग लेंगी।सुपर सिक्स चरण में 12 टीमों को दो समूहों में विभाजित किया गया है, जिसमें ग्रुप ए और डी की शीर्ष तीन टीमें ग्रुप 1 बनाती हैं, तथा ग्रुप बी और सी की टीमें ग्रुप 2 बनाती हैं।इस चरण में, प्रत्येक टीम सुपर सिक्स क्वालीफाइंग टीमों के खिलाफ़ हासिल किए गए अंक, जीत और एनआरआर (नेट रन रेट) को आगे ले जाएगी।प्रत्येक टीम सुपर सिक्स में दो मैच खेलेगी, जिसमें अलग-अलग ग्रुप पोजीशन पर समाप्त होने वाले संबंधित ग्रुप के प्रतिद्वंद्वी शामिल होंगे।प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें 31 जनवरी को होने वाले सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी, जिसका फाइनल 2 फरवरी को होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited