IND vs AUS 1st ODI: भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे मैच की पिच रिपोर्ट और मौसम का ताजा हाल, यहां जानिए

आज (22 September 2023) भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज होगा। सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली के आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में खेला जाएगा। आइए जानते हैं पहले वनडे मैच की पिच रिपोर्ट और आज मोहाली के मौसम की ताजा स्थिति।

IND vs AUS 1st ODI Pitch Report

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे मैच की पिच रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज - पहला मुकाबला
  • मोहाली में खेला जाएगा पहला वनडे मैच
  • विश्व कप 2023 से पहले दोनों टीमों की अंतिम वनडे सीरीज
टीम इंडिया एशिया कप 2023 का खिताब जीतने के बाद अब तीन मैचों की द्विपक्षीय वनडे अंतरराष्ट्रीय सीरीज में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम से टकराएगी। आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 से पहले ये दोनों टीमों की आखिरी वनडे सीरीज है, ऐसे में दोनों टीमें पूरा जोर लगाने की तैयारी में हैं। हालांकि दोनों टीमों में कुछ बड़े बदलाव भी हुए हैं। कुछ बदलाव खिलाड़ियों को विश्व कप से पहले आराम देने के मकसद से हुए हैं जबकि कुछ खिलाड़ियों की फिटनेस की वजह से बदलाव हुए। आज होने वाला भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे मैच मोहाली में खेला जाएगा। ये वनडे मुकाबला दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा। टॉस 1 बजे से होगा।
भारत और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बीच अब तक वनडे क्रिकेट इतिहास में खेले गए मुकाबले की बात करें तो दोनों टीमों के बीच 146 वनडे मैच हो चुके हैं। इनमें 82 मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किए हैं, वहीं भारतीय क्रिकेट टीम ने 54 मैच जीते हैं। जबकि 10 वनडे मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकल सका। अगर दोनों टीमों के बीच भारत की जमीन पर खेली गई वनडे सीरीज की बात जाए तो अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारतीय जमीन पर 11 वनडे सीरीज खेली गई हैं, इनमें 5 बार मेजबान भारत ने सीरीज जीती, जबकि ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा यहां भी भारी रहा और उन्होंने 6 सीरीज अपने नाम की हैं। अब भारत मौजूदा सीरीज जीतकर इस आंकड़े को बराबर करने के इरादे से मैदान पर उतरेगा। अब आपको बताते हैं आज के मैच की पिच रिपोर्ट और मोहाली में कैसा है मौसम।

भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे की पिच रिपोर्ट कैसी होगी? (IND vs AUS 1st ODI Pitch Report)

इस तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली के आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में खेला जाना है। आज खेले जाने वाले इस मैच की पिच पर काफी हद तक मैच की दशा और दिशा तय होगी। मोहाली के मैदान पर अब तक दोनों टीमों के बीच 5 वनडे मैच हुए हैं जिसमें 4 मुकाबले ऑस्ट्रेलियाई टीम जीती है। वहीं यहां कुल 25 वनडे खेले गए हैं जिसमें भारत को 10 में जीत मिली है। यहां खेले गए 25 मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 15 मैच जीते हैं और जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 10 मैच जीते हैं। इस पिच पर बल्लेबाजों के लिए काफी कुछ रहेगा, जबकि स्पिनर्स को ज्यादा मदद मिलेगी और तेज गेंदबाजों को शुरुआती ओवर्स में सफलता मिल सकती है। इस मैदान का सर्वाधिक स्कोर 392 रन है जो भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2017 में बनाया था। वहीं सबसे कम स्कोर पाकिस्तान के नाम दर्ज है जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2006 में 89 रन पर सिमट गई थी। इसके अलावा यहां ऑस्ट्रेलियाई टीम 2019 में भारत के खिलाफ रिकॉर्डतोड़ बल्लेबाजी करते हुए 359 रन का लक्ष्य भी हासिल करते हुए भारत को हरा चुकी है।

आज कैसा रहेगा मोहाली का मौसम? (Mohali Weather Forecast Today)

आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मैच मोहाली (पंजाब) में खेला जाएगा। आइए यहां के मौसम के बारे में जानते हैं। आज यहां बारिश की संभावना 20 प्रतिशत है, मैच होगा और पूरा भी होगा इसकी पूरी उम्मीद है, लेकिन मुकाबले के बीच में बारिश कुछ समय के लिए शायद बाधा भी बने। उमस काफी रहने वाली है इसलिए खिलाड़ियों को, खासतौर पर शाम को गेंदबाजों और फील्डर्स को थोड़ा सचेत रहना होगा। आज यहां का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेंटीग्रेड तक जा सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहने का अनुमान है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें

टीम इंडिया: केएल राहुल (कप्तान), रविंद्र जडेजा, रूतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर।
आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम: पैट कमिंस (कप्तान), एलेक्स कारी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, एडम जाम्पा, मार्कस स्टेाइनिस, मिचेल स्टार्क, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, जोश हेजलवुड, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, तनवीर संघा, मैट शॉर्ट, मिशेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited