IND vs AUS 1st T20I Pitch Report, Weather: भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले T20 मैच की पिच रिपोर्ट और मौसम का ताजा हाल, यहां पर जानिए

IND vs AUS 1st T20 Pitch Report, ACA-VDCA Stadium and Visakhapatnam (Vizag) weather forecast Today: आज (23 November 2023) भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का आगाज होगा। सीरीज का पहला टी20 मुकाबला विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। आइए जानते हैं कि इस टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में कैसी होगी पिच रिपोर्ट और आज कैसा रहेगा विशाखापट्टनम के मौसम का हाल।

IND vs AUS 1st T20 Pitch Report

भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले टी20 मैच की पिच रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज
  • पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच आज
  • विशाखापट्टनम में खेला जाएगा मुकाबला
IND (India) vs AUS (Australia) 1st T20 Pitch Report and Visakhapatnam (Vizag) Weather Forecast Today Match: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप 2023 फाइनल का रोमांचक अंत हुआ और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम 50 ओवर प्रारूप में छठी बार विश्व चैंपियन बनने में सफल रही। अब वनडे क्रिकेट के बाद टी20 की हवा चलना शुरू होगी। अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप को नजर में रखते हुए दोनों टीमों के बीच आज से पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की सीरीज शुरू होने जा रही है। आज दोनों टीमों के बीच इस सीरीज का पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला विशाखापट्टनम में शाम 7 बजे से खेला जाएगा।
अभी एक हफ्ता भी नहीं हुआ है जब टीम इंडिया को फाइनल में हार का जख्म मिला था। उसी ऑस्ट्रेलिया से अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में होने वाली द्विपक्षीय सीरीज को लेकर फैंस के अंदर तमाम भावनाएं होंगी। एक भावना फाइनल की हार का बदला भी जरूर होगी। हालांकि इस सीरीज में टीम इंडिया पूरी तरह युवा रूप में नजर आने जा रही है और तमाम सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। इस सीरीज में भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के हाथों में होगी जबकि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान होंगे अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड (Matthew Wade)। अब आपको बताते हैं कुछ आंकड़े और पहले टी20 की पिच रिपोर्ट के साथ विशाखापट्टनम के मौसम का हाल।

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में क्या कहते हैं दोनों टीमों के आंकड़े (IND vs AUS T20 Stats)

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच अब तक 26 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं। इन 26 मैचों में 15 मैचों में टीम इंडिया विजयी रही, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 10 मुकाबले जीते। वहीं एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। इन आंकड़ों को देखें तो साफ है कि छोटे प्रारूप में अब तक भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया पर हावी रही है, लेकिन देखना दिलचस्प होगा कि युवा ब्रिगेड ऑस्ट्रेलिया का सामना कैसे करती है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले टी20 मैच की पिच रिपोर्ट (IND vs AUS 1st T20 Pitch Report)

पांच टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापट्टनम (Vizag) के डॉ वाय एस राजसेखरा रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जाना है। इस मैदान पर आखिरी बार टी20 मुकाबला जून 2022 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था। उस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 179 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद 180 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को 131 रन पर समेटकर 48 रनों से जीत दर्ज की थी। इस मैदान पर इतिहास में रनों की खूब बौछार देखने को मिली है और बल्लेबाज आज भी यहां कुछ ऐसा ही करते नजर आ सकते हैं। हालांकि ये नहीं भूलना होगा कि मध्य के ओवरों में स्पिनर्स और खासतौर पर अंतिम ओवरों में तेज गेंदबाज यहां काफी प्रभावी भी साबित होते आए हैं। वैसे दबदबा बल्लेबाजों का ही रहा है। अब तक टीम इंडिया ने यहां 4 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें दो में उसे जीत मिली, एक मैच रद्द रहा जबकि एक मैच में हार भी मिली, और नहीं भूलना होगा कि जिस एक मैच में 2019 में हार मिली थी वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही था।

आज कैसा रहेगा विशाखापट्टनम का मौसम? (Vizag Weather Today)

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला विशाखापट्टनम में होने जा रहा है, तो आइए यहां के मौसम के बारे में भी जान लेते हैं। आज यहां तकरीबन 20 प्रतिशत बारिश का अनुमान बताया जा रहा है। यहां आसमान में बादलों की आवाजाही जारी रहेगी, मुकाबला शाम को सात बजे से शुरू होना है। शाम को जो चीज खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा परेशान कर सकती है, वो है उमस। यहां पर बहुत उमस रहने वाली है जो गेंदबाजों और फील्डर्स के लिए एक बड़ी चुनौती होगी। तापमान की बात करें तो आज यहां अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान के 23 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहने के आसार हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीमें

भारतीय टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और मुकेश कुमार।
ऑस्ट्रेलियाई टीम: मैथ्यू वेड (कप्तान), आरोन हार्डी, जेसन बेहरनडॉर्फ, सीन एबॉट, टिम डेविड, नाथन एलिस, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा, मैट शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, केन रिचर्डसन और एडम जम्पा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited