IND vs BAN 1st T20 Pitch Report: भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टी20 मैच की पिच रिपोर्ट

IND vs BAN 1st T20 Pitch Report In Hindi: आज (6 October 2024) मेजबान भारत और मेहमान बांग्लादेश की टीमों के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का आगाज होगा। पहला टी20 मैच आज दोनों टीमों के बीच ग्वालियर के नए तैयार किए गए स्टेडियम में खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को क्लीन स्वीप करने के बाद अब भारतीय टी20 टीम की बारी है। मैच की शुरुआत शाम 7 बजे से होगी। यहां हम जानेंगे कि इस नए ग्राउंड की पिच रिपोर्ट क्या कहती है और कैसा है इन दोनों टीमों का टी20 में ट्रैक रिकॉर्ड।

IND vs BAN 1st T20 Pitch Report Today Match

भारत-बांग्लादेश पहले टी20 मैच की पिच रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • भारत-बांग्लादेश टी20 सीरीज 2024
  • आज भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टी20 मैच
  • ग्वालियर के श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में होगा मुकाबला
IND vs BAN 1st T20 Pitch Report In Hindi Today Match: टीम इंडिया ने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप टेस्ट क्रिकेट में मेहमान बांग्लादेशी टीम को शिकस्त दे दी। अब बारी है भारत-बांग्लादेश टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज (India vs Bangladesh T20I Series 2024) की। तीन टी20 मैचों की इस सीरीज का पहला मैच आज खेला जाएगा। इस पहले टी20 मैच का आयोजन ग्वालियर (Gwalior) के श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में होगा। ये एक नया स्टेडियम है और इस स्टेडियम में आज पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला जाना है इसलिए स्थानीय फैंस भी काफी उत्साहित होंगे और उनके मन में भी पिच को लेकर कई सवाल होंगे। अब जब रोहित शर्मा और विराट कोहली टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं तो सूर्यकुमार यादव की अगुवाई वाली युवा टीम इंडिया कोच गौतम गंभीर के मार्गदर्शन में एक और चुनौती के लिए तैयार है।
आज होने वाले इस मैच से पहले जान लेते हैं कि भारत ने अब तक बांग्लादेश के खिलाफ कितने टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं और उनका क्या नतीजा रहा था। दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 14 टी20 मैचों में 13 मुकाबलों में भारतीय टीम विजयी रही है, जबकि बांग्लादेश क्रिकेट टीम अब तक भारत को सिर्फ एक ही टी20 मैच में शिकस्त देने में सफल हुई है। बांग्लादेश को भारतीय टीम के खिलाफ अपनी आखिरी जीत 2019 में नसीब हुई थी जब दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया द्वारा दिए गए 149 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने सिर्फ 3 विकेट के नुकसान पर 19.3 ओवर में टारगेट हासिल कर लिया था। वो एकमात्र टी20 मैच था जब बांग्लादेश भारतीय टीम पर भारी पड़ी थी।

भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टी20 मैच की पिच रिपोर्ट (IND vs BAN 1st T20 Pitch Report Today Match)

भारतीय क्रिकेट टीम और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के बीच आज खेला जाने वाला मुकाबला ग्वालियर में नए तैयार स्टेडियम में होने जा रहा है। श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम की पिच को लेकर अभी ज्यादा किसी को कुछ पता नहीं है क्योंकि यहां इससे पहले कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हुए हैं। लेकिन कुछ समय पहले यहां पर स्थानीय टी20 लीग के कुछ मुकाबले हुए थे जहां पर जमकर रनों की बारिश देखने को मिली थी, ऐसे में ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां पर बल्लेबाजों की बल्ले-बल्ले होने वाली है और गेंदबाजों के लिए चुनौती होगी। मैच रविवार के दिन है तो मैदान भी दर्शकों से खचाखच भरा रहने वाला है जो बांग्लादेशी टीम पर दबाव और बढ़ाएगा।

टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच पिछले 5 टी20 मैचों के आंकड़े (IND vs BAN Last 5 T20 Match Stats)

टी20 मैच की तारीख वेन्यू मुकाबले का नतीजा
7 नवंबर 2019 राजकोट भारत ने बांग्लादेश को 8 विकेट से मात दी
10 नवंबर 2019 नागुपर भारत ने बांग्लादेश को 30 रनों से शिकस्त दी
2 नवंबर 2022 एडिलेड (ऑस्ट्रेलिया) भारत ने बांग्लादेश को 5 रन से हराया
6 अक्टूबर 2023 ह्वांगझू (चीन) भारत ने बांग्लादेश को 9 विकेट से पस्त किया
22 जून 2024 एंटीगा (वेस्टइंडीज, विश्व कप) भारत ने बांग्लादेश को 50 रनों से मात दी

बांग्लादेश और भारत की टी20 टीमें (India And Bangladesh T20 Squads)

भारतीय टी20 टीमः सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, रियान पराग, नितीश कुमार रेड्डी, तिलक वर्मा, संंजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा, मयंक यादव, रवि बिश्नोई और वरुण चक्रवर्ती।
बांग्लादेश टी20 टीमः नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), महमुदुल्लाह, लिटन दास, जेकर अली अनिक, मेहदी हसन मिराज, महेदी हसन, रिशाद हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, तंजीद हसन तमीम, परवेज हुसैन एमोन, तौहीद हृदोय, तस्कीन अहमद, रकीबुल हसन, शोरफुल इस्लाम और तंजीम हसन साकिब।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited