IND vs BAN 1st T20I Pitch Report, Weather: भारत-बांग्लादेश पहले टी20 की पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IND vs BAN 1st T20I Pitch Report And Shrimant Madhavrao Scindia Cricket Stadium Gwalior Weather Forecast In Hindi: भारत और बांग्लादेश की टीमों के बीच तीन मैच की टी20 सीरीज का आगाज रविवार 6 अक्टूबर, 2024 को ग्वालियर के श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में होने जा रहा है। जानिए इस मुकाबले के दौरान नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम की पिच और ग्वालियर के मौसम का कैसा रहेगा हाल?

IND vs BAN 1st T20I Pitch and Weather Report.

भारत बांग्लादेश पहला टी20 मैच पिच और वेदर रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • रविवार को ग्वालियर में होगा भारत बांग्लादेश टी20 सीरीज का आगाज
  • नवनिर्मित श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा मुकाबला
  • जानिए कैसा रहेगा ग्वालियर की पिच और मौसम का हाल
IND (India) vs BAN (Bangladesh) 1st T20I Pitch Report And Gwalior Weather Forecast: भारत और बांग्लादेश की टीमों के बीच तीन मैच की टी20 सीरीज का आगाज ग्वालियर के श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को होने जा रहा है। टेस्ट सीरीज में 0-2 से करारी हार के बाद बांग्लादेश की नजरें टी20 सीरीज में मेजबान टीम इंडिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करके जीत हासिल दर्ज करने की है। जिसकी शुरुआत ग्वालियर के नवनिर्मित माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में होने जा रही है। ग्वालियर में 14 साल लंबे अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई है। साल 2010 में ग्वालियर में आखिरी मुकाबला कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था। उस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक जड़ा था। ऐसे में नए मैदान में पिच का मिजाज कैसा होगा ये एक पहेली है। सीरीज में बांग्लादेश की कमान नजमुल हुसैन शातों (Najmul Hossain Shanto) के हाथों में है। वहीं भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव(Suryakumar Yadav) के हाथों में है।

ऐसी रही है दोनों के बीच भिड़ंत: (IND vs BAN Head to Head)

भारत और बांग्लादेश की टीमों के बीच अबतक कुल 14 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले गए हैं जिसमें से 13 में टीम इंडिया और एक में बांग्लादेश की टीम विजयी रही है।भारतीय सरजमीं पर भारत-बांग्लादेश के बीच तीन मुकाबले खेले गए हैं जिसमें से तीनों में टीम इंडिया विजयी रही है। बांग्लादेश को भारत के खिलाफ एकलौती जीत उसके घर पर मिली है। जबकि न्यूट्रल वेन्यू पर खेले 7 में 7 मैच भी भारतीय टीम के खाते में गए हैं। ऐसे में भारतीय टीम का पलड़ा एक बार फिर भारी नजर आ रहा है।

भारत-बांग्लादेश पहले टी20 की पिच रिपोर्ट (IND vs BAN 1st T20I Shrimant Madhavrao Scindia Cricket Stadium Gwalior Pitch Report)

भारत और बांग्लादेश के बीच ग्वालियर के श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। ये इस नवनिर्मित स्टेडियम में खेला जाने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला भी है। इससे पहले यहां पर मध्य प्रदेश प्रीमियर लीग के मुकाबले खेले गए थे जो कि हाई स्कोरिंग रहे थे। ऐसे में एक बार फिर इस मैदान पर रनों की बारिश होती नजर आएगी। ग्वालियर का पुराना स्टेडियम भी हाई स्कोरिंग मैचों के लिए जाना जाता रहा है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी अपने बयान में पिच के हाई स्कोरिंग होने की बात कही है।

कैसा रहेगा ग्वालियर का मौसम? (Gwalior Weather Forecast On 6th October, 2024)

ग्वालियर में रविवार 6 अक्तूबर, 2024 को मैच शाम 07:30 PM पर शुरू होगा। मैच का टॉस शाम 07:00 PM पर होगा। ग्वालियर में 29 सितंबर तक लगातार बारिश हुई है इस वजह से मैदान में नमी थी। लेकिन पिछले एक सप्ताह से बारिश नहीं हुई है और धूप खिली हुई है। इस वजह से मौसम गर्म है। दोपहर में शहर का तापमान 34-35 डिग्री के बाच रहेगा। शाम होते-होते तापमान में कमी आएगी। टॉस के वक्त तापमान 30 डिग्री रहेगा। मैच के साथ-साथ तापमान में कमी आएगी और यह 27 डिग्री तक आए जाएगा। मैच शहर से बाहर बना है ऐसे में खुले वातावरण में गर्मी का असर कम होगा। मैदान पर उमस भी 62 से 76 प्रतिशत तक होगी जो कि रात होते होते बढ़ती जाएगी। ऐसे में खिलाड़ियों के लिए परेशानी भरा होगा।

भारत और बांग्लादेश की टीमें (India and Bangladesh Squads)

भारतीय क्रिकेट क्रिकेट टीम (India Squad for T20 Series):

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संंजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, हार्दिक पांड्या, रियान पराग, नितीश कुमार रेड्डी, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा, मयंक यादव।

बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh Squad for T20 Series):

नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), तंजीद हसन तमीम, परवेज हुसैन एमोन, तौहीद हृदोय, महमुदुल्लाह, लिट्टन कुमार दास, जेकर अली अनिक, मेहदी हसन मिराज, महेदी हसन, रिशाद हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद, शोरफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब, रकीबुल हसन।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited