IND vs BAN 1st Test Pitch Report, Weather: भारत-बांग्लादेश पहले टेस्ट की पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IND vs BAN 1st Test Pitch Report And MA Chidambaram Stadium Chennai Weather Forecast In Hindi: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज गुरुवार 19 सितंबर, 2024 को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने जा रहा है। आइए जानते हैं इस मैच की पिच रिपोर्ट और चेन्नई के मौसम का ताजा हाल क्या कहता है।

IND vs BAN 1st Test Pitch Report.

भारत बनाम बांग्लादेश पहला टेस्ट पिच और वेदर रिपोर्ट

मुख्य बातें
गुरुवार को शुरू होगा भारत-बांग्लादेश पहला टेस्ट स्पिनर्स के लिए मैच में मददगार हो सकती है पिच बारिश डाल सकती है पहले तीन दिन के खेल में बाधा
IND (India) vs BAN (Bangladesh) 1st Test Pitch Report And Chennai Weather Forecast: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज गुरुवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने जा रहा है। भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा(Rohit Sharma) के हाथों में है। वहीं बांग्लादेश की कप्तानी नजमुल हुसैन शांतो (Najmul Hossain Shanto) कर रहे हैं। भारतीय टीम का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे चक्र में प्रदर्शन अच्छा रहा है। टीम इंडिया ने अबतक एक भी सीरीज नहीं गंवाई है। भारतीय टीम को ऐसे भी घर का शेर माना जाता है। उसे उसके घर पर मात देना बड़ी सी बड़ी टीम के लिए मुश्किल काम रहा है। हालांकि बांग्लादेश की टीम ऐसा ही अनहोनी पाकिस्तान के खिलाफ उसके घर पर दो मैच की टेस्ट सीरीज में 0-2 के अंतर से जीतने के बाद भारत दौरे पर आई है। ऐसे में टीम इंडिया विरोधी टीम को हलके में लेने की गलती कतई नहीं करेगी।

ऐसी रही है दोनों के बीच भिड़ंत: (IND vs BAN Head to Head)
भारत और बांग्लादेश के बीच अबतक कुल 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से 11 में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है। दो मुकाबले बराबरी पर समाप्त हुए। वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश की टीम एक भी मैच अपने नाम नहीं कर सकी। भारतीय टीम ने भारत में बांग्लादेश के खिलाफ खेली तीन मैच की टेस्ट सीरीज 3-0 से अपने नाम की थी। बांग्लादेश को पिछले भारत दौरे पर ये हार मिली थी। उस सीरीज में एक डे-नाइट टेस्ट भी शामिल था। इसके अलावा भारत ने 8 टेस्ट बांग्लादेश की धरती पर जीते हैं। 2 वहीं पर खेले गए दो टेस्ट मैच ड्रॉ हुए थे।

भारत-बांग्लादेश पहले टेस्ट की पिच रिपोर्ट (IND vs BAN 1st Test Pitch Report)भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच की पिच पर सबकी नजर बनी हुई है। आम तौर पर चेन्नई की पिच को स्पिनर्स के लिए मददगार माना जाता है। यहां की पिच लाल मिट्टी से बनी है जो कि तेज गेंदबाजों के लिए मददगार होती है। पिच पर काली मिट्टी भी है जो स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार होती है। चेन्नई में इन दिनों बेहद गर्मी है जो कि पिच का मिजाज बदल सकती है। पिच पर लगातार पानी डाला जा रहा है लेकिन गर्मी की वजह से पिच टूटेगी और ऐसा होने पर स्पिनर्स बल्लेबाजों के खिलाफ हावी हो जाएंगे। भारतीय बल्लेबाज हाल ही में श्रीलंका दौरे पर चेन्नई के खिलाफ संघर्ष करते दिखे। काली मिट्टी की पिचों पर बांग्लादेश को खेलने की आदत है। ऐसे में बांग्लादेशी स्पिनर्स भारतीय बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं।

कैसा रहेगा चेन्नई का मौसम? (Chennai Weather Forecast On 19th September)

चेन्नई में टेस्ट मैच के आगाज से एक दिन पहले भीषण गर्मी है। बादल लुका-छिपी का खेल खेल रहे हैं। लौटते हुए मानसून में तमिलनाडू में बारिश होती है। बारिश के आसार 40 से 50 प्रतिशत के बीच है। ऐसे में कवर्स पिच पर है। पिच पर धूप नहीं पड़ेगी इसका असर गुरुवार को शुरू होने जा रहे टेस्ट मैच पर भी पड़ेगा। पिच शुरुआत में तेज गेंदबाजों के लिए मददगार होगी। गुरुवार को भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है। सुबह चेन्नई के आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना 46 प्रतिशत तक है। दोपहर के वक्त भी बारिश की संभावना है लेकिन उमस बढ़कर 64 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी।ऐसे में पहले टेस्ट मैच में बारिश लुकाछिपी का खेल खेलती रहेगी। उमस और गर्मी वाले मौसम में दोनों टीमों के प्लेयर्स को एक दूसरे के खिलाफ अपना दम दिखाना होगा। मैच के पहले तीन दिन बारिश की संभावना मैच के दौरान है। अंतिम दो दिन बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की भविष्यवाणी किसी ने नहीं की है।

ऐसा है इस मैदान पर टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड: (IND vs BAN Test Match Head to Head MA Chidambaram Stadium Stadium)

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में अबतक कुल 34 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें से 15 मैच में भारतीय टीम विजयी रही है जबकि 7 मुकाबलों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। यहां खेले गए 11 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। भारत बांग्लादेश की भिड़ंत से पहले यहां आखिरी टेस्ट मैच साल 2021 में इंग्लैंड और भारत के बीच खेला गया था।

भारत और बांग्लादेश की टीमें (India and Bangladesh Squads)

भारतीय क्रिकेट टीम(India Squad for Test Series Against Bangladesh):

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।

बांग्लादेश की टीम (Bangladesh Squad for Test Series against India):
नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), महमुदुल हसन जॉय, जाकिर हसन, शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिट्टन दास, मेहदी हसन मिराज, ताइजुल इस्लाम, नईम हसन, नाहिद राणा , जाकिर अली, हसन महमूद, तस्कीन अहमद, सैयद खालिद अहमद।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited