IND vs BAN 2nd Test Pitch Report, Weather: भारत-बांग्लादेश दूसरे टेस्ट की पिच रिपोर्ट और कानपुर के मौसम का हाल

IND vs BAN 2nd Test Pitch Report And Green Park Stadium Kanpur Weather Forecast In Hindi: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 27 सितंबर, 2024 को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। आइए जानते हैं इस मुकाबले की पिच रिपोर्ट और कानपुर के मौसम का ताजा हाल क्या कहता है?

IND vs BAN 2nd Test Pitch and Weather Report

भारत बनाम बांग्लादेश दूसरा टेस्ट पिच और वेदर रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • दूसरे टेस्ट में भिड़ने को तैयार हैं भारत-बांग्लादेश की टीमें
  • कानपुर में शुक्रवार से खेला जाएगा सीरीज का दूसरा टेस्ट
  • मैच के पहले दिन बारिश डाल सकती है मैच में बाधा
IND (India) vs BAN (Bangladesh) 2nd Test Pitch Report And Kanpur Weather Forecast: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैच की टेस्ट सीराज का दूसरा और आखिरी मुकाबला शुक्रवार 27 सितंबर, 2024 से कानपुर के ऐतिहासिक ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा(Rohit Sharma) के हाथों में है। वहीं बांग्लादेश की कप्तानी नजमुल हुसैन शांतो (Najmul Hossain Shanto) कर रहे हैं। भारतीय टीम का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे चक्र में प्रदर्शन अच्छा रहा है। टीम इंडिया ने अबतक एक भी सीरीज नहीं गंवाई है। भारतीय टीम को ऐसे भी घर का शेर माना जाता है। इसी बात को साबित करते हुए उसने चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश को 280 रन से अंतर से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। ऐसे में टीम इंडिया बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करने के इरादे से कानपुर के ऐतिहासिक मैदान पर उतरेगी।

ऐसी रही है दोनों के बीच भिड़ंत: (IND vs BAN Head to Head)

भारत और बांग्लादेश के बीच अबतक कुल 14 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से 12 में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है। दो मुकाबले बराबरी पर समाप्त हुए। वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश की टीम एक भी मैच अपने नाम नहीं कर सकी। भारतीय टीम ने पिछली बार भारत में बांग्लादेश के खिलाफ खेली तीन मैच की टेस्ट सीरीज 3-0 से अपने नाम की थी। उस सीरीज में एक डे-नाइट टेस्ट भी शामिल था। इसके अलावा भारत ने 8 टेस्ट बांग्लादेश की धरती पर जीते हैं। 2 वहीं पर खेले गए दो टेस्ट मैच ड्रॉ हुए थे।

भारत-बांग्लादेश पहले टी20 की पिच रिपोर्ट (IND vs BAN 2nd Test Pitch Report)

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच की पिच पर सबकी नजर बनी हुई है। यहां की काली मिट्टी से बनी है जिसपर कम उछाल होता है और वो स्पिन गेंदबाजी के मुफीद होती है। कानपुर के पिच क्यरेटर ने पिच के बारे में चर्चा करते हुए कहा है कि इसमें चेन्नई में हुए मैच जैसा अहसास होगा। इसमें सभी के लिए कुछ न कुछ होगा। पहले दो सत्रों में उछाल मिलेगा और पहले दो दिनों में बल्लेबाजी के लिए यह काफी अच्छा रहेगा। फिर आखिरी तीन दिनों में स्पिनरों की भूमिका अहम होगी।'

ऐसा है इस मैदान पर टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड: (IND vs BAN Test Match Head to Head Green Park Stadium Kanpur)

कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में अबतक कुल 23 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें से 13 ड्रॉ रहे हैं और 7 मैच भारतीय टीम विजयी रही है जबकि 3 मुकाबलों में हार का मुंह देखना पड़ा है। भारत बांग्लादेश की भिड़ंत से पहले यहां आखिरी टेस्ट मैच साल 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था जो कि रचिन रवींद्र की शानदार पारी की वजह से बराबरी पर समाप्त हुआ था।

कैसा रहेगा कानपुर का मौसम? (Kanpur Weather Forecast On 27 September to 1 October)

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में शुक्रवार सुबह साढ़े नौ बजे से मैच शुरू होगा। टॉस आधा घंटा पहले 9 बजे होगा। इस दौरान कानपुर में बारिश की संभावना जताई गई है। कानपुर में मैच से पहले रात में बारिश हो सकती है इसके बाद टॉस से पहले मैदान पर बादल छाए रहेंगे। टॉस के बाद बारिश की 64 प्रतिशत संभावना है पूरे दिन बारिश के बादल ग्रीन पार्क के ऊपर मंडराते रहेंगे। ऐसे में पहले दिन के 90 ओवर शायद ही डाले जा सकें। मैच के दौरान कानपुर में तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। टेस्ट के दूसरे दिन से मौसम अच्छा रहेगा और बारिश के खलल डालने की संभावना बेहद कम है।

भारत और बांग्लादेश की टीमें (India and Bangladesh Squads)

भारतीय क्रिकेट टीम(India Squad for Test Series Against Bangladesh):

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।

बांग्लादेश की टीम (Bangladesh Squad for Test Series against India):

नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), महमुदुल हसन जॉय, जाकिर हसन, शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिट्टन दास, मेहदी हसन मिराज, ताइजुल इस्लाम, नईम हसन, नाहिद राणा , जाकिर अली, हसन महमूद, तस्कीन अहमद, सैयद खालिद अहमद।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited