IND vs BAN 2nd Test Pitch Report: भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट

IND vs BAN 2nd Test Pitch Report In Hindi: आज (27 सितंबर 2024) से मेजबान भारतीय क्रिकेट टीम और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्ट मैच शुरू हो रहा है। इस टेस्ट मैच का आयोजन कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में होगा। लंबे समय बाद यहां कोई टेस्ट मैच खेला जाएगा। टीम इंडिया पहला मुकाबला जीतने के बाद सीरीज में 1-0 से आगे हैं और कानपुर में सूपड़ा साफ करने के इरादे से खेलने उतरेगी। यहां आपको बताएंगे भारत-बांग्लादेश दूसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट और मैदान के खास आंकड़े।

IND vs BAN 2nd Test Pitch Report Today Match

भारत-बांग्लादेश दूसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज 2024
  • टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच आज से दूसरा टेस्ट
  • कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में होगा मुकाबला
IND vs BAN 2nd Test Pitch Report In Hindi Today Match: टीम इंडिया ने बांग्लादेश को दो टेस्ट मैचों की मौजूदा सीरीज के पहले मुकाबले में करारी शिकस्त देते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी। अब बारी है दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच की जिसका आगाज आज से होने जा रहा है। ये मैच उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) मेंस्थित ऐतिहासिक ग्रीन पार्क स्टेडियम (Green Park Stadium) में खेला जाएगा। कानपुर में काफी समय बाद मैच हो रहा है इसलिए भारी संख्या में फैंस के यहां पहुंचने की उम्मीद भी है। मुकाबले की शुरुआत सुबह 9:30 बजे से होगी और टॉस 9 बजे होगा। टीम इंडिया WTC अंक तालिका में इस समय टॉप पर है और भारत ये मैच व सीरीज जीतकर अपनी स्थिति को और मजबूत करने का प्रयास करेगी।
आज से शुरू होने वाले भारत-बांग्लादेश दूसरे टेस्ट मैच से पहले आपको कुछ आंकड़ों से रूबरू करा देते हैं जो टीम इंडिया का बांग्लादेश के खिलाफ दबदबा साबित करते हैं। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के आंकड़े अब और भी मजबूत हो चुके हैं। दोनों देशों के बीच अब तक 14 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। इनमें 12 मैचों में टीम इंडिया विजयी रही है जबकि दो मुकाबलों का नतीजा ड्रॉ रहा। यानी बांग्लादेश आज तक भारत के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाया है और उसका ये सूखा इस सीरीज में भी जारी है। बेशक बांग्लादेश ने भारत दौरे पर आने से पहले पाकिस्तान को उसी की जमीन पर शिकस्त दी थी, लेकिन भारतीय टीम के सामने अब भी उसकी एक नहीं चल रही। देखना दिलचस्प होगा कि आज से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में कानपुर के मैदान पर क्या बांग्लादेश कुछ चुनौती दे पाती है या नहीं। अब जान लेते हैं कानपुर के मैदान की पिच रिपोर्ट।

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट (IND vs BAN 2nd Test Pitch Report Today)

भारतीय क्रिकेट टीम और मेहमान बांग्लादेश क्रिकेट टीम आज से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में दूसरे टेस्ट मैच में टकराने वाली हैं। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में भारतीय टीम इस सीरीज में क्लीन स्वीप करना चाहेंगी, ऐसे में सबकी नजरें कानपुर की पिच पर भी टिकी होंगी क्योंकि इससे पहले चेन्नई की पिच ने भारत का काफी साथ दिया था। ग्रीन पार्क स्टेडियम की पिच की बात करें तो यहां चेन्नई की तरह लाल मिट्टी वाली नहीं, बल्कि काली मिट्टी से तैयार पिच मिलेगी। ये एक सपाट पिच है जो टेस्ट मैच के हर अगले दिन धीमी होती जाएगी। यहां गेंद को उछाल भी ज्यादा नहीं मिलेगा जो स्पिनर्स से लेकर तेज गेंदबाजों तक और बल्लेबाजों के लिए भी चुनौती होगी। हर दिन पिच का अलग रुख देखने को मिल सकता है। कानपुर में वैसे तो पहले कुछ टेस्ट मैच काफी रोमांचक होते आए हैं, ऐसे में दोनों ही टीमें इस मैदान के इतिहास और मौजूदा पिच को नजर में रखते हुए टीम संयोजन तैयार करेंगी। भारत इस मैच में रहस्यमयी स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को मैदान पर उतार सकता है जिनका जन्म कानपुर में ही हुआ है और इसी मैदान पर उन्होंने बचपन से काफी क्रिकेट खेला है।

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम से जुड़े 5 खास आंकड़े (Stats Of Green Park Stadium)

- ग्रीन पार्क स्टेडियम पर एक पारी में सर्वाधिक स्कोर 676/7 है जो भारत ने 1986 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।
- यहां एक पारी का सबसे कम स्कोर ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम दर्ज है जब 1959 में भारत ने उनको 104 रन पर समेट दिया था।
- इस ग्राउंड पर सबसे सफल बॉलर पूर्व ऑफ स्पिनर जसुभाई पटेल रहे जिन्होंने एक पारी में 9 विकेट और मैच में 14 विकेट लेने का कमाल किया।
- कानपुर के ग्रीन पार्क में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 370 रन है।
- ग्रीन पार्क में पहली पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 7 मैच जीते हैं। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 3 मैच जीते। 13 मैच ड्रॉ रहे।

भारत और बांग्लादेश की टेस्ट टीमें (India And Bangladesh Test Squads)

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, आर अश्विन, आर जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर) यश दयाल।
बांग्लादेशी टेस्ट टीम: नजमुल हुसैन शंटो (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, लिटन कुमार दास, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, नईम हसन, नाहिद राणा, हसन महमूद, तस्कीन अहमद, सैयद खालिद अहमद, जाकर अली अनिक, महमुदुल हसन जॉय, जाकिर हसन, शादमान इस्लाम और मोमिनुल हक।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited