IND vs BAN 2nd Test Pitch: कानपुर में काली मिट्टी की पिच पर कैसा होगा खेल, जानिए इतिहास में क्या कुछ हुआ था

IND vs BAN 2nd Test Pitch Analysis: भारत और बांग्लादेश दूसरे टेस्ट मैच से पहले 'काली मिट्टी' को लेकर खूब चर्चा हो रही है। दरअसल, कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में तैयार की गई पिच काली मिट्टी से तैयार की गई है। अब तक चेन्नई में लाल मिट्टी वाली पिच पर खेल हुआ लेकिन अब कानपुर में क्या होगा, पिच पर रवैया कैसा रहेगा, ये सब कुछ यहां जानिए।

Kanpur Pitch Report

कानपुर टेस्ट पिच रिपोर्ट (BCCI-File)

मुख्य बातें
  • भारत-बांग्लादेश दूसरा टेस्ट मैच
  • दूसरे टेस्ट से पहले काली मिट्टी की खूब हो रही चर्चा
  • आखिर इस पिच पर कैसा रहा है इतिहास
IND vs BAN 2nd Test At Kanpur, Pitch Report: भारत-बांग्लादेश दूसरा टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाना है। यहां की पिच काली मिट्टी की होगी। इस पिच का मिजाज कब बदल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। चेपॉक में लाल मिट्टी वाली पिच पर स्पिनरों का दबदबा रहा। लेकिन अब काफिला कानपुर पहुंच चुका है। यहां हुए पिछले मुकाबलों को देखा जाए, तो अभी तक यहां अधिकतर हुए टेस्ट मुकाबलों में गेंद की उछाल कम आंकी गई है। लेकिन पिच का कायाकल्प होने के बाद तेज गेंदबाज भी हावी दिखे, जिसमें खतरनाक बाउंसर भी बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बन जाती है।
यहां शुरुआत में स्पिन का बोलबाला रहेगा और यहां बल्लेबाजों को संभालने की जरूरत होगी क्योंकि दोनों टीमों में कई धुरंधर स्पिनर शामिल हैं। हालांकि, चेपॉक में भारतीय मिडिल ऑर्डर ने बल्लेबाजी का जिम्मा उठाया था लेकिन इस बार टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों जिसमें खास तौर पर रोहित शर्मा और विराट कोहली को अपने अनुभव और नाम के मुताबिक प्रदर्शन करना होगा। कानपुर में मौजूदा टीम इंडिया के अधिकतर खिलाड़ियों ने 1-1 टेस्ट मैच खेला है। विराट और रोहित के नाम यहां टेस्ट शतक भी है। ऐसे में टीम और फैंस की उम्मीदें उनसे बढ़ गई है।

अधिक सपाट होगी पिच

ऐसा अनुमान है कि चेन्नई में सतह से मिली उछाल की तुलना में ग्रीन पार्क की पिच अधिक सपाट होगी और टेस्ट के आगे बढ़ने के साथ ही उछाल भी कम होती चली जाएगी। चेन्नई की लाल मिट्टी वाली पिच पर नियमित उछाल देखने को मिली थी और इसी वजह से दोनों टीमें तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनर के साथ मैदान में उतरी थीं। भले ही पिच पर अधिक टर्न नहीं मिल रही थी लेकिन स्पिनर्स के लिए उछाल पर्याप्त थी। रवींद्र जडेजा और आर अश्विन ने इसकी मिसाल भी पेश की और बांग्लादेश की दूसरी पारी में दोनों ने मिलकर नौ विकेट चटकाए।

टीमों को बदलनी पड़ेगी रणनीति

कानपुर की पिच के धीमा होने की संभावना को देखते हुए दोनों टीमें अपनी रणनीति और चयन में बदलाव ला सकती हैं। तीसरे तेज गेंदबाज की जगह एक अतिरिक्त स्पिनर ले सकता है। भारतीय टीम में कुलदीप यादव या अक्षर पटेल में से किसी एक की जगह बन सकती है। एक तरफ भारत की नजर ये मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाने पर होगी, जबकि मेहमान टीम हर हाल में कानपुर टेस्ट जीतकर सीरीज ड्रॉ कराना चाहेगी। सीरीज जीत के साथ रोहित ब्रिगेड के पास कई बड़े रिकॉर्ड बनाने का मौका है, जिसमें टीम और व्यक्तिगत रिकॉर्ड शामिल है।
(IANS)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited