IND vs ENG 1st Test Pitch Report, Weather: भारत-इंग्लैंड पहले टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट और मौसम का ताजा हाल, यहां पर जानिए

IND vs ENG 1st Test Pitch Report, Rajiv Gandhi International Stadium and Hyderabad weather forecast Today: आज (25 January 2024) से भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच भारत-इंग्लैंड के बीच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हो रहा है। आइए जानते हैं कि कैसी होगी पहले टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट और अगले 5 दिन हैदराबाद के मौसम का हाल।

IND vs ENG 1st Test Pitch Report

भारत-इंग्लैंड पहले टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज 2024
  • भारत बनाम इंग्लैंड पहला टेस्ट मुकाबला
  • हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में होगा मैच
IND (India) vs ENG (England) 1st Test Pitch Report and Hyderabad Weather Forecast Today Match: भारतीय क्रिकेट टीम और मेहमान इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच आज सुबह 9.30 बजे से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला शुरू हो जाएगा। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही ये सीरीज आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी जहां रोहित शर्मा (Rohit Sharma) करने जा रहे हैं, वहीं इंग्लैंड क्रिकेट टीम की अगुवाई बेन स्टोक्स (Ben Stokes) करेंगे। भारत और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम (Rajiv Gandhi International Stadium) में खेला जाएगा।
टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट इतिहास में आज तक 131 मुकाबले खेले जा चुके हैं। इन मुकाबलों में इंग्लैंड ने जहां 50 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है, वहीं इंग्लैंड की टीम ने 31 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है। जबकि दोनों टीमों के बीच पचास टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। मौजूदा सीरीज भारतीय जमीन पर खेली जानी है। भारतीय पिचों की बात करें तो भारत-इंग्लैंड के बीच भारतीय जमीन पर अब तक 64 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें 22 मुकाबलों में भारत को जीत मिली है, जबकि मेहमान इंग्लैंड टीम को 14 मैचों में जीत मिली। वहीं 28 मैच ड्रॉ रहे। अब आपको बताते हैं कि आज से शुरू होने वाले हैदराबाद टेस्ट में पिच रिपोर्ट क्या कहती है और कैसी है वहां के मौसम की स्थिति।

भारत-इंग्लैंड पहले टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट कैसी होगी? (IND vs ENG 1st Test Pitch Report)

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच गुरुवार से हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर आज तक सिर्फ 5 टेस्ट मैच खेले गए हैं। यहां आखिरी बार 2018 में टेस्ट मैच खेला गया था, उस मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 10 विकेट से शिकस्त दी थी। वहीं हैदराबाद में अब तक खेले गए 5 टेस्ट मैचों की बात करें तो इसमें 4 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली, जबकि एक मैच न्यूजीलैंड के साथ ड्रॉ रहा था। भारत ने दो बार यहां पर पारी के अंतर से जीत दर्ज की है। इस मैदान पर आमतौर पर बल्लेबाजों को ही मदद मिलती आई है। इस बार भी उम्मीद यही है कि बल्लेबाज यहां रनों की बारिश करेंगे, खासतौर पर पहली पारी में इसकी उम्मीद और ज्यादा रहती है। यहां अब तक एक पारी में सर्वाधिक टेस्ट स्कोर भारत के नाम रहा है जब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2017 में 6 विकेट पर 687 रन बना डाले थे। गेंदबाजों की बात करें तो स्पिनर्स के लिए यहां फायदेमंद स्थिति साबित हुई है। इस मैदान पर अब तक दो सबसे सफल गेंदबाज स्पिनर ही रहे हैं। वो हैं रविचंद्रन अश्विन (27 विकेट) और रवींद्र जडेजा (15 विकेट)। वैसे तेज गेंदबाज उमेश यादव भी यहां 15 टेस्ट विकेट ले चुके हैं।

आज कैसा रहेगा हैदराबाद का मौसम? (Hyderabad Weather Today)

इस टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद में होने जा रहा है, तो आइए यहां के मौसम की बात भी कर लेते हैं। एक तरफ जहां इस समय उत्तर भारत के अधिकतर शहर कड़ाके की ठंड से जूझ रहे हैं, वहीं हैदराबाद में स्थिति इस मामले में काफी बेहतर है। खिलाड़ियों को यहां पर ठंड में कांपने पर मजबूर नहीं होना पड़ेगा। अगले 5 दिनों में हैदराबाद में बारिश की भी कोई उम्मीद नहीं है और उमस भी ज्यादा नहीं रहेगी। तापमान की बात करें तो 25 से 29 जनवरी के बीच यहां अधिकतम तापमान 29 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहने का अनुमान है। जबकि न्यूनतम तापमान 17 से 19 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहने के आसार हैं।

भारत और इंग्लैंड की टीमें

भारतीय क्रिकेट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, केएस भरत, ध्रुव जुरल, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, आवेश खान, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और मुकेश कुमार।
इंग्लैंड क्रिकेट टीम: बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गुस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, टॉम हार्टली, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिनसन, जो रूट, मार्क वुड, डान लॉरेंस, जाक क्राली, बेन डकेट और बेन फोक्स।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited