IND vs ENG 3rd Test Pitch Report, Weather: भारत-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल, यहां जानिए

IND vs ENG 3rd Test Pitch Report, Saurashtra Cricket Association Stadium and Rajkot weather forecast: गुरुवार से (15 February 2024) से टीम इंडिया और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच अब 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले के शुरुआत की बारी है। ये टेस्ट मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। आइए जानते हैं भारत-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट और राजकोट के मौसम की स्थिति।

IND vs ENG 3rd Test Pitch Report

भारत बनाम इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज 2024
  • अब खेला जाएगा सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच
  • राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में होगा मुकाबला
IND (India) vs ENG (England) 3rd Test Pitch Report and Rajkot Weather Forecast Today Match: इंग्लैंड क्रिकेट टीम और टीम इंडिया के बीच गुरुवार (15 February 2024) से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला शुरू होगा। अब तक इस सीरीज में मुकाबला कांटे का रहा है। सीरीज में पहला टेस्ट इंग्लैंड ने जीता, जबकि दूसरा टेस्ट मैच भारतीय क्रिकेट टीम ने जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली। अब दोनों टीमों के बीच तीसरा व अहम टेस्ट होगा। इस मैच में दोनों टीमें बढ़त बनाने के इरादे से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में टकराने जा रही हैं। भारतीय टीम की अगुवाई रोहित शर्मा (Rohit Sharma) करेंगे, जबकि इंग्लैंड की कमान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के हाथों में होगी।
इससे पहले, सीरीज का पहला टेस्ट मैच हैदराबाद में खेला गया था जहां इंग्लैंड की टीम ने शानदार व रोमांचक अंदाज में टीम इंडिया को 231 रनों का लक्ष्य देने के बाद 28 रनों से जीत दर्ज करके सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी। इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच विशाखापट्टनम में आयोजित हुआ और इस बार टीम इंडिया अलग ही अंदाज में नजर आई और मैच की चौथी पारी में इंग्लैंड के सामने 399 रनों का विशाल लक्ष्य था। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को 106 रनों से जीत दिलाई और साथ ही सीरीज में 1-1 की बराबरी भी। अब आपको बताते हैं कि तीसरे टेस्ट मैच में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच रिपोर्ट कैसी होगी और कैसा रहेगा राजकोट का मौसम।

भारत-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट कैसी होगी? (IND vs ENG 3rd Test Pitch Report)

मौजूदा टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (SCA Stadium) में खेला जाना है। इस मैदान पर अब तक सिर्फ दो टेस्ट मैचों का आयोजन हुआ है। यहां पहला टेस्ट मैच 2016 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था जिसमें जमकर रनों की बारिश हुई थी और अंत में ये टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। उस मुकाबले में कुल 6 शतक लगे थे। इंग्लैंड के लिए 4 खिलाड़ियों ने और भारत के लिए 2 खिलाड़ियों ने शतक जड़े थे। वहीं, इस ग्राउंड पर दूसरा टेस्ट मैच 2018 में खेला गया था जिसमें भारत के सामने थी वेस्टइंडीज की टीम। उस मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों का दबदबा नजर आया था, भारत ने पहली पारी में 9 विकेट खोते हुए 649 रनों का पहाड़ खड़ा करके पारी घोषित कर दी थी। विराट कोहली, रविंद्र जडेजा और पृथ्वी शॉ ने शतक जड़े थे। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों का धमाल दिखा जब वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 181 रन पर सिमटी और फिर फॉलोऑन खेलते हुए 196 रन पर सिमट गई थी। इसी के साथ भारत ने वो मैच पारी और 272 रनों से जीता था। कुल मिलाकर इस मैदान पर बल्लेबाजों का ही दबदबा देखने को मिला है, लेकिन हाल के रणजी ट्रॉफी मुकाबलों को देखें तो यहां गेंदबाजों ने भी खूब जलवा बिखेरा है, खासतौर पर स्पिनर्स ने। यहां पर सभी की नजरें रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की फिरकी पर रहेगी।

कैसा रहेगा राजकोट का मौसम? (Rajkot Weather Forecast)

तीसरा टेस्ट मैच गुजरात के राजकोट में होना है तो आइए यहां के मौसम के बारे में भी जान लेते हैं। उत्तर भारत की तुलना में यहां मौसम काफी गर्म है। ये एक टेस्ट मैच है जो कि दिन में ही खेला जाएगा, ऐसे में खिलाड़ियों और फैंस के लिए अच्छी खबर ये है कि टेस्ट मैच के पांचों दिन अच्छी धूप खिली रहेगी। मैच के तीसरे, चौथे और पांचवें दिन थोड़े बादल जरूर रहेंगे लेकिन बारिश की कोई भी उम्मीद नहीं है। यहां उमस भी ज्यादा नहीं होगी, ऐसे में पांचों दिन दोनों टीमों के खिलाड़ियों की तरफ से अच्छा खेल देखने को मिल सकता है। तापमान की बात करें तो गुरुवार से सोमवार के बीच राजकोट में अधिकतम तापमान 32 से 36 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 18 से 19 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहने का अनुमान है।

भारत और इंग्लैंड की टीमें

भारतीय क्रिकेट टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और आकाश दीप।
इंग्लैंड क्रिकेट टीमः बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), शोएब बशीर, हैरी ब्रुक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, जो रूट, मार्क वुड, ओली पोप और ओली रॉबिन्सन।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited