IND vs IRE Pitch Report: टी20 विश्व कप 2024 में आज भारत-आयरलैंड मैच की पिच रिपोर्ट

T20 World Cup 2024, IND vs IRE Pitch Report Today Match: आज (5 June 2024) आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में करोड़ों क्रिकेट फैंस का लंबा इंतजार समाप्त होगा और रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया अपना पहला मैच खेलने मैदान पर उतरेगी। टीम इंडिया की टक्कर अपने पहले मैच में आज आयरलैंड क्रिकेट टीम से होने जा रही है। न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी होंगी। यहां हम आपको बताएंगे आज के मैच की पिच रिपोर्ट, मैदान के आंकड़े और भारत-आयरलैंड का अब तक ट्रैक रिकॉर्ड।

IND vs IRE Pitch Report, T20 World Cup 2024 Today Match

भारत-आयरलैंड मैच की पिच रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • आज टी20 विश्व कप 2024 में भारत का पहला मैच
  • आयरलैंड को टक्कर देने उतरेगी टीम इंडिया
  • न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा मुकाबला
T20 World Cup 2024, IND vs IRE Pitch Report Today Match: टी20 क्रिकेट के सबसे बड़े मंच आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में आजभारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) और आयरलैंड क्रिकेट टीम (Ireland Cricket Team) का मुकाबला होगा। टीम इंडिया आज टी20 विश्व कप के इस संस्करण में अपना पहला मैच खेलकर अभियान का आगाज करने उतरेगी। मुकाबले का आयोजन युनाइटेड स्टेट्स के न्यूयॉर्क में मौजूद नसाऊ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (Nassau County International Cricket Stadium) होगा। भारतीय टीम की अगुवाई रोहित शर्मा (Rohit Sharma) करेंगे। वहीं, आयरिश टीम की कमान उनके अनुभवी खिलाड़ी पॉल स्टर्लिंग (Paul Stirling) संभालेंगे। मुकाबला भारतीय समय के मुताबिक रात 8 बजे से शुरू होगा। टॉस आधे घंटे पहले 7.30 बजे होगा।
भारत और आयरलैंड के बीच खेले जाने वाले इस टी20 विश्व कप मुकाबले पर पूरी दुनिया की नजरें होंगी। पहली वजह है कि भारत को एक दशक से ज्यादा हो चुका है कोई आईसीसी खिताब जीते तो फैंस चाहेंगे कि आज विजयी आगाज हो और दूसरा कारण है कि पहली बार टीम इंडिया अमेरिका में टी20 विश्व कप का मुकाबला खेलने उतरेगी। ऐसे में आपको बता देते हैं कि अब तक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इन दोनों टीमों के आमने-सामने के आंकड़े कैसे रहे हैं। भारत और आयरलैंड के बीच अब तक 7 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं और इन सभी मैचों में टीम इंडिया विजयी रही है। आज जब ये दोनों टीमें आठवीं बार टी20 में टकराएंगी तो कई स्टार खिलाड़ियों पर निगाहें रहेंगी। भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली (Virat Kohli), सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), ऋषभ पंत (Rishabh Pant), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) से खास उम्मीदें रहेंगी। वहीं, आयरलैंड के लिए खेल रहे कप्तान पॉल स्टर्लिंग के साथ-साथ एंड्रयू बलबर्नी (Andrew Balbarnie), मार्क अडायर (Mark Adair), जॉर्ज डॉकरेल (George Dockrell) और जोशुआ लिटिल (Joshua Little) पर सबकी नजरें रहेंगी।

भारत-आयरलैंड मैच की पिच रिपोर्ट (IND vs IRE Pitch Report)

आज टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और आयरलैंड की भिड़ंत न्यूयॉर्क में तैयार किए गए शानदार नए मैदान नसाऊ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगी। इस मैदान की पिच की बात करें तो अब तक टूर्नामेंट में यहां एक मुकाबला ही खेला गया है और उस मैच का नतीजा चौंकाने वाला रहा था। श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए उस मैच में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम को कुल 77 रन पर समेट दिया था और फिर दक्षिण अफ्रीका को भी 78 रन का लक्ष्य हासिल करने के लिए 16.2 ओवर मशक्कत करनी पड़ी थी, इसके साथ ही 4 विकेट भी गंवाए थे। इस मैच की दोनों पारियों को मिलाकर जो 14 विकेट गिरे उसमें 9 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए थे, जबकि स्पिनर्स को 4 विकेट मिले थे। यहां आज भी तेज गेंदबाज कहर बरपा सकते हैं और पिछले मैच को आधार मानते हुए टॉस जीतने वाली टीम के लिए पहले गेंदबाजी करना सही विकल्प रहेगा।

इस पिच पर भारत को किस खिलाड़ी से संभलकर रहना होगा? (IND vs IRE Key Battle At New York)

जैसा कि आपको बताया कि इस मैदान की पिच पर तेज गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला है और मुमकिन है कि आज भारत-आयरलैंड मुकाबले में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिले। भारत की तरफ से तो जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह जैसे तेज गेंदबाज आयरिश बल्लेबाजों को जरूर परेशान करेंगे, लेकिन आयरलैंड का भी एक गेंदबाज ऐसा है जिससे टीम इंडिया को इस पिच पर संभलकर रहना होगा। हम यहां बात कर रहे हैं जोशुआ लिटिल की। इस गेंदबाज ने हाल ही में आईपीएल खेला है जहां वो सिर्फ एक मैच ही खेल सके थे। उस मैच में उन्होंने 4 विकेट लेकर खलबली मचा दी थी। इसके अलावा वो आईपीएल के पिछले दो सीजन में गुजरात टाइटंस के लिए खेलने के दौरान भारतीय बल्लेबाजों की तकनीक से अच्छी तरह वाकिफ हैं। आज के मैच की पिच भी उन्हें काफी भाएगी, ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को उनसे थोड़ा बचकर रहना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited