IND vs NZ 2nd Test Pitch Report: भारत-न्यूजीलैंड दूसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट

IND vs NZ 2nd Test Pitch Report In Hindi Today: आज (24 October 2024) भारत और मेहमान टीम न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच शुरू होगा। ये मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को करारा झटका लगा था जब बेंगलुरू में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी। भारत अब दूसरे टेस्ट में जीत हासिल करके सीरीज को बराबरी पर लाना चाहेगा। हम यहां आपको बताएंगे दूसरे टेस्ट की पिच रिपोर्ट।

IND vs NZ 2nd Test Pitch Report

भारत-न्यूजीलैंड दूसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज 2024
  • आज से भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट शुरू होगा
  • दूसरा टेस्ट मैच पुणे में आयोजित किया जा रहा है

IND vs NZ 2nd Test Pitch Report In Hindi Today Match: मेजबान भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच आज से टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला शुरू होने जा रहा है। दूसरा टेस्ट मैच पुणे (Pune) के एमसीए स्टेडियम (MCA Stadium) में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने सीरीज का पहला टेस्ट मैच 8 विकेट से गंवा दिया था जिसमें पहली पारी में वे शर्मनाक अंदाज में 46 रन पर ऑल-आउट भी हुए थे। ऐसे में भारतीय टीम आज से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में किसी भी हालत में जीत दर्ज करके सीरीज में वापसी करना चाहेगी क्योंकि अगर दूसरा टेस्ट कीवी टीम जीती तो भारत ना सिर्फ सीरीज गंवा देगी बल्कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) में जाने की उसकी राह थोड़ी मुश्किल होना शुरू हो जाएगी। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की अगुवाई टॉम लाथम (Tom Latham) कर रहे हैं, जबकि भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) करेंगे। दूसरा टेस्ट मैच आज सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा।

आज से टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला दूसरा टेस्ट कई मायनों में अहम रहने वाला है। आंकड़ों के नजरिए से देखें तो अब तक टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारत ही कीवी टीम पर हावी रहा है। इन दोनों टीमों के बीच अब तक 63 टेस्ट मैच हो चुके हैं जिनमें भारत ने 22 मुकाबले जीते हैं। वहीं न्यूजीलैंड की टीम अब तक भारत को 14 टेस्ट मुकाबलों में हरा चुकी है। दोनों टीमों के बीच 27 मैचों का नतीजा ड्रॉ रहा है। इस सीरीज को शुरू होने से पहले न्यूजीलैंड की टीम ने आज तक भारतीय जमीन पर सिर्फ दो टेस्ट मैच ही जीते थे, लेकिन बेंगलुरू टेस्ट जीतने के बाद भारत में उनका टेस्ट मैच जीतने का आंकड़ा 3 मैच का हो गया है। वहीं टीम इंडिया न्यूजीलैंड को भारत में इससे पहले 17 मुकाबलों में मात देने में सफल रही है। पिछले मैच को देखते हुए एक बार फिर सबकी नजरें न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों मैट हेनरी (Matt Henry) और विलियम ओ'रोरके (William O'Rourke) पर रहेंगी जिन्होंने अपनी रफ्तार से भारत को काफी परेशान किया था, जबकि शतकवीर रचिन रवींद्र (Rachin Ravindra) पर मेहमान टीम एक बार फिर भरोसा करेगी। भारत के लिए दूसरे टेस्ट में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) एक बार फिर अहम कड़ी होंगे, जबकि देखना दिलचस्प होगा कि पिछले मैच में शतक जड़ने वाले सरफराज खान (Sarfaraz Khan) और केएल राहुल (KL Rahul) में प्लेइंग-11 में किसको जगह दी जाती है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट (IND vs NZ 2nd Test Pitch Report)

भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच आज से शुरू हो रहा दूसरा टेस्ट मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होने जा रहा है। जहां पिछले मैच में टीम इंडिया एक बार कीवी तेज गेंदबाजों का कहर झेल चुकी हैं, खबरों के मुताबिक इसलिए भारत ने घरेलू सीरीज का फायदा उठाते हुए पुणे की पिच को पूरी तरह से अपने पक्ष में करने के हिसाब से तैयार किया है। पुणे में फैंस को एक बार फिर स्पिनर्स अपना दम दिखाते नजर आ सकते हैं और ये सिलसिला आज मैच के पहले दिन से ही शुरू होने की उम्मीद है। जानकारी के मुताबिक मैच के सभी दिन पुणे में आसमान साफ रहेगा और धूप खिली रहेगी, ऐसे में बारिश से बाधा पैदा होने की कोई उम्मीद फिलहाल नहीं है और जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा स्पिनर्स और भी गेंद घुमाते नजर आ सकते हैं इसलिए दोनों ही टीमें इस बात को नजर में रखते हुए अपने गेंदबाजों का चयन करेंगी। वैसे चौके-छक्कों की बौछार देखने के लिए उत्सुक बैठे फैंस के लिए इस मैदान के पुराने आंकड़े थोड़ा खुश करने वाले जरूर हैं क्योंकि यहां का सर्वाधिक स्कोर 5 विकेट पर 601 रन है जो पांच साल पहले टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अक्टूबर के महीने में ही बनाया था। वैसे आज से पहले तक पुणे के मैदान पर सिर्फ दो टेस्ट मैच खेले गए हैं।

पुणे के ग्राउंड पर खेले गए टेस्ट मैचों के नतीजे और स्कोरकार्ड (Last 2 Test Matches Results And Scorecard At Pune)

तारीख टीमें स्कोरकार्ड मैच का नतीजा
23 फरवरी 2017भारत बनाम ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया- 260, 285 और भारत 105, 107 रनऑस्ट्रेलिया 333 रनों से जीता
10 अक्टूबरभारत बनाम दक्षिण अफ्रीकाभारत- 601/5 (पारी घोषित), दक्षिण अफ्रीका- 275 और 189भारत पारी और 137 रन से जीता
न्यूजीलैंड और भारत की टेस्ट टीमें (India and New Zealand Test Squads)

न्यूजीलैंड टेस्ट टीमः टॉम लाथम (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, केन विलियमसन, मिचेल ब्रेसवेल, रचिन रविंद्र, टॉम ब्लंडेल, ऐजाज पटेल, जैकब डफी, मैट हेनरी, टिम साउदी, विलियम ओ राउरकी, विल यंग, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन और मिचेल सेंटनर।

भारतीय टेस्ट टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शुभमन गिल और जसप्रीत बुमराह।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited