IND vs SA 1st T20 Weather Updates: बारिश के कारण नहीं खेला जा सका भारत और द. अफ्रीका का मुकाबला

IND vs SA 1st T20 Pitch Report, Kingsmead Stadium and Durban weather forecast Today: आज (10 December 2023) भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला डरबन में खेला जाएगा। तीन टी20 मैचों की अंतरराष्ट्रीय सीरीज का ये पहला मैच है। जानिए इस मुकाबले के दौरान कैसा रहेगा मौसम और कैसी होगी पिच रिपोर्ट।

IND vs SA 1st T20 Pitch Report

भारत-दक्षिण अफ्रीका पहले टी20 की पिच रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज 2023
  • आज होगा भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच
  • डरबन के किंग्समीड मैदान पर होगा पहला टी20 मुकाबला
IND (India) vs SA (South Africa) 1st T20 Pitch Report and Durban Weather Forecast Today Match: टीम इंडिया अब विदेश में चुनौती के लिए तैयार है। आज से टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे का आगाज होने जा रहा है, लेकिन उससे पहले डरबन में बारिश शुरू हो गई है। हालांकि, बारिश के चलते मैच का रद्द कर दिया गया। दोनों टीमों के बीच शुरुआत तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज से होगी, जिसका पहला मुकाबला आज खेला जाना था। भारत और दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीमें पहले मैच में डरबन के किंग्समीड मैदान पर टकरानी थी। इस सीरीज में टीम इंडिया की कमान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के हाथों में होगी, जबकि दक्षिण अफ्रीकी टी20 टीम के कप्तान होंगे एडेन मार्करम (Aiden Markram)।
टीम इंडिया ने इससे पहले विश्व कप 2023 फाइनल गंवाने के बाद जब टी20 क्रिकेट खेलने के लिए मैदान पर कदम रखा तब कई सीनियर धुरंधरों की गैरमौजूदगी में उसने ऑस्ट्रेलियाई टीम से 5 टी20 मैचों की सीरीज में टक्कर ली। भारत ने युवा खिलाड़ियों के साथ सूर्यकुमार यादव की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू जमीन पर टी20 सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली, लेकिन अब बात सरहद पार की पिचों की है। युवा भारतीय टीम को अब दक्षिण अफ्रीका की तेज पिचों पर परीक्षा देनी है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के टी20 आंकड़े (IND vs SA T20 Stats)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं। इन मुकाबलों में टीम इंडिया ने 13 बार जीत दर्ज की, जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 10 मैचों में जीत हासिल की। वहीं एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। अगर बात करें दक्षिण अफ्रीकी जमीन की, तो भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अब तक 7 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें हैरान करते हुए भारत ने मेजबान टीम को 5 मैचों में मात दी, जबकि दक्षिण अफ्रीका अपने ही घर में सिर्फ 2 मैच जीतने में सफल रहा।

भारत-दक्षिण पहले टी20 मैच की पिच रिपोर्ट कैसी है? (IND vs SA 1st T20 Pitch Report)

दोनों टीमों के बीच पहला टी20 मुकाबला डरबन के किंग्समीड मैदान पर आयोजित होने जा रहा है। जी हां, वही मैदान जहां पहले टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज सिंह के छह गेंदों पर छक्के देखने को मिले थे। इस बार जिस पिच पर मैच होने जा रहा है वो पिच जिस क्यूरेटर ने तैयार की है, वो अब रिटायर होने जा रहा है और ये उसकी आखिरी पिच होगी। डरबन की पिच पर पिछले कुछ टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 200 के करीब स्कोर बने जरूर हैं लेकिन ये पिच थोड़ी धीमी जरूर रही है। हालांकि फिर भी बल्लेबाजों को यहां काफी मदद मिल सकती है। तेज गेंदबाजों को भी इस पिच पर मदद मिलने के आसार हैं। इस मैदान पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज तक एक ही मैच खेला गया है। वो मैच सितंबर 2007 में पहले टी20 विश्व कप का हिस्सा था जहां धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने 154 रन का लक्ष्य देने के बाद 37 रनों से शानदार जीत दर्ज की थी। इस मैदान का सबसे बड़ा स्कोर ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इसी साल अगस्त में बनाया था जब उन्होंने 6 विकेट पर 226 रन बना डाले थे। इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड बहुत शानदार रहा है। भारत ने यहां पर अब तक 5 टी20 मैच खेले हैं जो सभी 2007 में हुए थे। उन 5 मैचों में भारत ने 4 मैच जीते थे और एक मैच बेनतीजा रहा था।

आज कैसा रहेगा डरबन का मौसम? (Durban Weather Today)

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच आज का पहला टी20 मुकाबला डरबन में होना है तो इसके मौसम पर भी चर्चा कर लेते हैं। खबर फिलहाल अच्छी नहीं है क्योंकि डरबन में लगातार कुछ दिनों से बारिश होती आई है और आज भी यहां बारिश का अनुमान है। जानकारी के मुताबिक आज 80 प्रतिशत बारिश के आसार हैं। वहीं उमस भी बहुत होने वाली है। इसके अलावा ये तेज हवाएं भी चलती रहेंगी। ऐसे में लगता है कि मैच पर बारिश का प्रभाव रहना निश्चित है। अगर तापमान की बात करें तो डरबन में आज अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहने की उम्मीद है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीमें

भारतीय टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रूतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (उप कप्तान), मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव और अर्शदीप सिंह।
दक्षिण अफ्रीकी टी20 टीम: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्जस्के, नांद्रे बर्गर, जेराल्ड कोएत्जी (पहला और दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय), डोनोवन फरेरा, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जेनसेन (पहला और दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय), हेनरिक क्लासेन, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और लिजाड विलियम्स, केशव महाराज, डेविड मिलर और एंडिले फेलुकवायो।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited