IND vs SA 2nd Test Pitch Report, Weather: भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट और मौसम का ताजा हाल, यहां पर जानिए

IND vs SA 2nd Test Pitch Report, Newlands Cricket Ground and Cape Town weather forecast Today: आज (3 January 2024) से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्ट मैच शुरू होगा। भारतीय क्रिकेट टीम ने सेंचुरियन में खेला गया पहला टेस्ट मैच गंवा दिया था, जिसके साथ ही मेजबान दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम इस सीरीज में 1-0 की बढ़त के साथ आगे है। टीम इंडिया को अगर सीरीज बराबरी के साथ खत्म करनी है तो उसको ये मुकाबला किसी भी हाल में जीतना ही होगा। भारतीय टीम इस करो या मरो वाले मुकाबले में टीम में कुछ बदलाव भी कर सकती है। दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। ये मुकाबला दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज डीन एल्गर के करियर का अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच भी होगा। आइए जानते हैं इस द्विपक्षीय सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट और कैसा रहेगा पांच दिन केपटाउन के मौसम का हाल।

IND vs SA 2nd Test Pitch Report

भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • आज से शुरू होगा भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट मैच
  • पहला टेस्ट जीतकर मेजबान टीम 1-0 से आगे है
  • दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड पर होगा

IND (India) vs SA (South Africa) 2nd Test Pitch Report and Cape Town Weather Forecast Today Match: मेजबान दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम और मेहमान टीम इंडिया के बीच आज से दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा व आखिरी टेस्ट मैच शुरू होने जा रहा है। सेंचुरियन में आयोजित हुए भारत-दक्षिण अफ्रीका पहले टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले ही टीम इंडिया को शिकस्त दे दी थी और सीरीज में 1-0 की अहम बढ़त हासिल कर ली थी। अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली टीम इंडिया के लिए दूसरा टेस्ट मैच करो या मरो का मुकाबला होगा जहां अगर वो जीते तो सीरीज ड्रॉ करा सकते हैं। वैसे भी भारत ने आज तक विदेश में सिर्फ दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और वो सपना एक बार फिर अधूरा ही रह जाएगा। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बवुमा सीरीज से बाहर हो चुके हैं, उनकी जगह डीन एल्गर (Dean Elgar) दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी करेंगे, जिनके अंतरराष्ट्रीय करियर का ये आखिरी मैच भी होगा। दूसरा टेस्ट भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा।

India Vs South Africa Live Cricket Match Score Updates 2nd Test Day 1 Watch here

गौरतलब है कि दोनों टीमों के बीच सेंचुरियन के मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत को पहली पारी में 245 रनों पर समेट दिया था। इसके बाद मेजबान टीम ने पहली पारी में अपनी आखिरी अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेल रहे डीन एल्गर (185) की शतकीय पारी के दम पर 408 रनों का स्कोर खड़ा किया। दूसरी पारी में जवाब देने उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाज इस बार सिर्फ 131 रन पर ही पिच पर ढेर हो गए और इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने मैच को पारी और 32 रन से जीतकर सीरीज में बढ़त बना ली। अब आपको बताते हैं कि आज केपटाउन में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में पिच रिपोर्ट कैसी रहने वाली है और कैसा रहेगा मौसम का हाल।

IND vs SA 2nd Test Preview: इस मैच से जुड़ी सभी खास बातें, टीम संयोजन व दिलचस्प चीजें यहां क्लिक करके जानें

भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरे टेस्ट में कैसी रहेगी पिच रिपोर्ट? (IND vs SA 2nd Test Pitch Report)

आज से शुरू हो रहा भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाना है। इस मैदान की पिच को हमेशा से बल्लेबाज खतरनाक मानते आए हैं, क्योंकि यहां की पिच पर अधिकतर मौकों पर गेंदबाजों ने बल्लेबाजों को उछाल और रफ्तार से परेशान किया है। खबरों के मुताबिक इस बार पिच को जिस क्यूरेटर ने तैयार किया है वो नया है और ये यहां पर उसके द्वारा तैयार की गई पहली पिच है। पिच पर हल्की घास छोड़ी गई है जो संकेत है कि एक बार फिर टेस्ट के शुरुआत में बल्लेबाजों को तेज गेंदबाजों का कहर झेलने को मिल सकता है। दक्षिण अफ्रीकी टीम के धुआंधार तेज गेंदबाज इस चीज में माहिर रहे हैं इसलिए भारतीय बल्लेबाजों को संभलकर रहना होगा। वहीं जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा स्पिनर्स की भूमिका भी अहम बनती जा सकती है। कुल मिलाकर बल्लेबाजों को यहां की पिच पर काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है।

IND vs SA 2nd Test LIVE STREAMING: कब और कहां देखें इस मैच का लाइव प्रसारण, यहां क्लिक करके जानिए

अगले 5 दिन कैसा रहेगा केपटाउन का मौसम? (Cape Town Weather Today)

केपटाउन के मौसम की बात भी कर लेते हैं क्योंकि दक्षिण अफ्रीका एक टेस्ट जीतकर एक सुरक्षित स्थिति में है और अगर मौसम बिगड़ा तो उससे उनका कुछ नहीं बिगड़ने वाला, टीम इंडिया के लिए मुश्किल बढ़ सकती है। मंगलवार रात यहां बादल जरूर छाए रहे लेकिन आज जब यहां टेस्ट मैच शुरू होना है तो पहले दिन मौसम ठीक रहने का अनुमान है। बारिश की कोई संभावना नहीं है, हालांकि बादलों की आवाजाही जारी रहेगी और दिन में ज्यादातर समय धूप खिली रहेगी। मैच के दूसरे दिन भी मौसम साफ रहने का अनुमान है, तीसरे दिन बारिश की 5 प्रतिशत संभावना जताई गई है लेकिन इससे मैच पर असर पड़ने की उम्मीद नहीं है। चौथे दिन भी बारिश का 15 प्रतिशत अनुमान है और आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं पांचवें व अंतिम दिन बारिश के आसार तो नहीं हैं लेकिन हवाएं काफी तेज रह सकती हैं। इन पांचों दिन केपटाउन में उमस काफी रहने वाली है। तापमान की बात करें तो पांचों दिन अधिकतम तापमान 22 से 28 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहने का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 17 से 18 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहने के आसार हैं।

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीमें

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, केएस भरत (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा।

दक्षिण अफ्रीकी टीम: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, टोनी डी ज़ोरज़ी, वियान मुल्डर, गेराल्ड कोएत्ज़ी, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, डेविड बेडिंघम, कीगन पीटरसन, काइल वेरिन (विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स (विकेटकीपर), नांद्रे बर्गर और मार्को यानसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited