IND vs SA 2nd Test Preview: आज शुरू होगा भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट मैच, यहां जानिए मुकाबले की सभी खास बातें

All you need to know about IND vs SA 2nd Test: भारत और मेजबान दक्षिण अफ्रीका के बीच आज (3 जनवरी) से टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला शुरू होने जा रहा है। पहला मैच हार चुकी टीम इंडिया के लिए ये मैच करो या मरो का मुकाबला होगा। यहां जानिए इस मुकाबले से जुड़ी सभी खास और अहम बातें।

IND vs SA 2nd Test Preview

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट प्रिव्यू (AP)

तस्वीर साभार : भाषा
मुख्य बातें
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट मैच आज से शुरू
  • खेला जाएगा दूसरा व अंतिम टेस्ट
  • टीम इंडिया के लिए करो या मरो का मुकाबला

IND vs SA 2nd Test Preview: पहले टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद वापसी के लिये भारतीय गेंदबाजों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आज से केपटाउन में शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन करना होगा ताकि विश्व चैम्पियनशिप अंक तालिका में ऊपर आने का रास्ता बन सके। इस समय विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 चक्र में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम शीर्ष पर है जबकि भारत छठे स्थान पर है।

IND vs SA 2nd Test LIVE SCORE: इस मैच का लाइव स्कोर व अपडेट्स यहां क्लिक करके देखें

हरफनमौला रविंद्र जडेजा की वापसी से मध्यक्रम संतुलित होगा और बीच के ओवरों में पुरानी कूकाबूरा से वह प्रभावी साबित होंगे । भारत के लिये तीसरे और चौथे तेज गेंदबाज की भूमिका अहम होगी । प्रसिद्ध कृष्णा अभी टेस्ट क्रिकेट के लिये तैयार नहीं हैं और शार्दुल ठाकुर लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं ।

बल्लेबाजों में शीर्ष तीन यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के खराब फॉर्म ने टीम की चिंता बढा दी है । उन्हें दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के बाउंसर झेलने होंगे । पहले टेस्ट की पहली पारी में केएल राहुल और दूसरी पारी में विराट कोहली को छोड़कर भारत का कोई बल्लेबाज सेंचुरियन में अतिरिक्त उछाल का सामना नहीं कर सका ।

IND vs SA 2nd Test Pitch Report, Weather: भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरे टेस्ट मैच की पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल यहां क्लिक करके जानिए

नये विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में एक हार और एक ड्रॉ के बाद भारत जीत के लिये बेताब होगा । इस मैदान पर हालांकि पिछले छह में से चार मैच भारत गंवा चुका है । पिछले छह सप्ताह कप्तान रोहित शर्मा के लिये अच्छे नहीं रहे हैं जो वनडे विश्व कप फाइनल की हार के बाद उबरने की कोशिश कर रहे हैं । इसके बाद सेंचुरियन में ढाई दिन के भीतर टेस्ट में पारी और 32 रन के अंतर से हार ने उनकी समस्यायें बढ़ा दी है । अब ऐसे में नये साल की शुरूआत यहां न्यूलैंड्स पर जीत के साथ करने के लिये वह बेताब होंगे ।

India vs South Africa Playing 11: भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरे टेस्ट की प्लेइंग-11 यहां देखें

इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी है । इस टेस्ट के बाद विदा ले रहे दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर नहीं चाहेंगे कि महेंद्र सिंह धोनी के बाद यहां टेस्ट श्रृंखला ड्रॉ कराने वाले रोहित भारत के दूसरे कप्तान बनें । यहां टॉस की भूमिका अहम होगी क्योंकि तापमान 33 . 34 के बीच है और पिच पर हरी घास है । यह पिच बल्लेबाजों की मददगार हो सकती है जिस पर स्पिनरों को ज्यादा मदद नहीं मिलेगी । ऐसे में जडेजा के फिट होने पर टीम में रविचंद्रन अश्विन को रखने के कोई मायने नहीं है ।

IND vs SA 2nd Test Preview: इस मैच से जुड़ी सभी खास बातें, टीम संयोजन व दिलचस्प चीजें यहां क्लिक करके जानें

रोहित को यह भी देखना होगा कि वह अपने विशेषज्ञ बल्लेबाजों पर भरोसा करके शार्दुल और प्रसिद्ध की जगह मुकेश कुमार या आवेश खान को जगह देंगे ।मुकेश ने नेट पर अतिरिक्त अभ्यास किया और वह शार्दुल से अधिक प्रभावी है । वहीं आवेश लाल गेंद से अतिरिक्त उछाल का फायदा उठा सकते हैं । बल्लेबाजों की मददगार पिच पर एल्गर, एडेन मार्कराम, टोनी डि जोर्जी, कीगन पीटरसन पर अंकुश लगाना आसान नहीं होगा ।

ऐसे में नयी गेंद की भूमिका अहम होगी । जसप्रीत बुमराह दुआ करेंगे कि आसमान में बादल घिरे हों और पहले टेस्ट की तरह वह बदकिस्मत साबित नहीं हो जब भारत की फील्डिंग भी लचर साबित हुई थी । कप्तान रोहित को बल्लेबाजी में अपना हुनर दिखाना होगा । तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने उन्हें बार बार परेशान किया है । लुंगी एंगिडि भी उतने ही खतरनाक गेंदबाज हैं । विराट कोहली पहले टेस्ट में अच्छे फॉर्म में दिखे और यहां उन्हें टिककर पारी के सूत्रधार की भूमिका निभानी होगी।

दोनों टीमें

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन (दूसरा टेस्ट)।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, टोनी डी ज़ोरज़ी, डीन एल्गर, कीगन पीटरसन, काइल वेरिन (विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स (विकेटकीपर), नांद्रे बर्गर, मार्को यानसन, वियान मुल्डर, गेराल्ड कोएत्ज़ी, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, डेविड बेडिंघम।

मैच का समयः भारतीय समयानुसार सुबह 1.30 पर शुरू होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited