भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज जीतने की होगी जंग, जानें तीसरे वनडे से जुड़ी अहम बातें

India vs South Africa 3rd Odi: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का तीसरा व अंतिम वनडे नई दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में खेला जाएगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों इस समय सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। तीसरा वनडे जीतने वाली टीम चैंपियन बनेगी।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, तीसरा वनडे

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, तीसरा वनडे

तस्वीर साभार : भाषा
मुख्य बातें
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा वनडे नई दिल्‍ली में खेला जाएगा
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका नई दिल्‍ली में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेंगे
नई दिल्ली: पिछले मैच में बड़ी जीत से शानदार वापसी करने वाली भारतीय टीम अपनी लय बरकरार रखकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को यहां होने वाले तीसरे और निर्णायक वनडे क्रिकेट मैच में जीत दर्ज करके सीरीज अपने नाम करने की कोशिश करेगी, जिसमें सलामी बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर सभी की निगाह टिकी रहेगी। पहले मैच में मामूली अंतर से हार के बाद भारत की दूसरी श्रेणी की टीम ने दूसरे वनडे में सात विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की और सीमित ओवरों में अपनी मजबूती का शानदार नमूना पेश किया।

भारतीय ओपनर्स से उम्‍मीदें

भारतीय टीम प्रबंधन हालांकि कप्तान शिखर धवन और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल की सलामी जोड़ी के प्रदर्शन को लेकर थोड़ा चिंतित होगा। यह दोनों बल्लेबाज सीरीज में अभी तक रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं। वनडे में निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय बल्लेबाजों में से एक धवन सीरीज में अभी तक केवल 17 रन बना पाए हैं। अब जबकि निगाहें अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप पर टिकी है तब यह अनुभवी बल्लेबाज निर्णायक मैच में टीम को बेहतर शुरुआत देने की कोशिश करेगा।

भारतीय टीम का मजबूत मिडिल ऑर्डर

दूसरी तरफ गिल शीर्ष क्रम में मिल रहे अवसरों का पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। पहले मैच में सस्ते में आउट होने के बाद दूसरे वनडे में वह अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए। भारतीय मध्यक्रम हालांकि मजबूत नजर आ रहा है जिसमें श्रेयस अय्यर, ईशान किशन और उपकप्तान संजू सैमसन शामिल हैं। अय्यर और सैमसन ने जहां अपने प्रदर्शन में निरंतरता दिखाई है वहीं किशन शानदार लय में दिख रहे हैं। भारतीय टीम प्रबंधन जब वनडे विश्वकप के लिए खिलाड़ियों को आजमा रहा है तब यह तीनों अपनी फॉर्म बरकरार रखने का पूरा प्रयास करेंगे।

दक्षिण अफ्रीका के लिए महत्‍वपूर्ण है सीरीज

गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज ने चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह टी20 विश्वकप के लिए टीम में जगह बनाने का मजबूत दावा पेश किया है। स्पिनर शाहबाज अहमद और रवि बिश्नोई ने भी पदार्पण पर अच्छा प्रदर्शन किया है। दक्षिण अफ्रीका के लिए यह सीरीज अगले साल होने वाले विश्वकप की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। वह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में कुछ अंक अपने खाते में जोड़ने का पूरा प्रयास करेगा। दक्षिण अफ्रीका अभी रैंकिंग में 11वें नंबर पर है और वह 50 ओवरों के विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करने की स्थिति में नहीं दिख रहा है।

प्रोटियाज टीम जीत से कम कुछ नहीं चाहेगी

टेंबा बावुमा खराब फॉर्म में चल रहे हैं। उन्हें अस्वस्थ होने के कारण दूसरे वनडे में विश्राम दिया गया था और देखना होगा कि वह निर्णायक मैच में वापसी करते हैं या नहीं। कार्यवाहक कप्तान केशव महाराज ने दूसरे वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का गलत फैसला किया क्योंकि बाद में गेंदबाजी करते हुए ओस के कारण दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को काफी परेशानी हुई थी। इसके बावजूद दक्षिण अफ्रीका भी निर्णायक मैच में किसी तरह की कसर नहीं छोड़ेगा। उसकी तरफ से बल्लेबाजी में अभी तक क्विंटन डिकॉक, एडेन मार्कराम और डेविड मिलर ने अच्छा प्रदर्शन किया है। बारिश हालांकि इस मैच में खलल डाल सकती है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है और मंगलवार को भी बारिश होने की संभावना है।

टीम इस प्रकार है:

भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अवेश खान, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, रजत पाटीदार, शाहबाज अहमद और राहुल त्रिपाठी।
दक्षिण अफ्रीका: टेंबा बावुमा (कप्तान), जानेमन मलान, क्विंटन डी कॉक, एडेन मार्करम, हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन, एनरिक नॉर्टजे और एंडिले फेहलुकवायो।
मैच भारतीय समयानुसार 1:30 बजे शुरू होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited