IND vs WI: वेस्टइंडीज दौरे पर पहली बार भारत के लिए खेल सकते हैं ये 5 धुरंधर

Five players who can make International Debut on West Indies tour: भारतीय क्रिकेट टीम जल्द ही वेस्टइंडीज दौरे के लिए रवाना होगी। टीम इंडिया वहां तीनों प्रारूपों में सीरीज खेलने वाली है जिसका कार्यक्रम भी घोषित हो चुका है। इसका आगाज 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज के साथ होगा। इस दौरे पर आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में चमकने वाले 5 खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका मिल सकता है।

IND vs WI, Five IPL stars who can make India debut in West Indies

पांच खिलाड़ियों जिनको है डेब्यू का इंतजार (BCCI)

मुख्य बातें
  • भारत का वेस्टइंडीज दौरा 2023
  • वेस्टइंडीज में 5 युवा खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका
  • आईपीएल-घरेलू क्रिकेट में चमके, अब देश के लिए खेलने का इंतजार
India vs West Indies 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल में मिली शिकस्त के बाद अब टीम इंडिया पिछला सब भुलाकर आगे बढ़ने की कोशिश करेगी। इस कड़ी में पहला कदम होगा भारत का वेस्टइंडीज दौरा। भारत और वेस्टइंडीज के बीच कैरेबियाई जमीन पर क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सीरीज खेली जानी है और बीसीसीआई ने इसके कार्यक्रम का ऐलान भी कर दिया है। शुरुआत 12 जुलाई से दो टेस्ट मैचों की सीरीज से होगी, फिर 3 वनडे मैचों की सीरीज और उसके बाद 5 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज। टीम का ऐलान जल्द संभव है और ऐसे में सबकी नजरें उन खिलाड़ियों पर टिकी हैं जो हाल में आईपीएल या घरेलू क्रिकेट में चमके हैं, लेकिन अब भी उनको देश से खेलने का इंतजार है।
वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का जब ऐलान होगा तो उस पर कई खिलाड़ियों की निगाहें टिकी होंगी। आमतौर पर श्रीलंका, जिंबाब्वे या वेस्टइंडीज के दौरों पर कई युवा खिलाड़ियों को देश से पहली बार खेलने और खुद को साबित करने का मौका दिया जाता रहा है। हाल ही में कई खिलाड़ी आईपीएल में चमके हैं जबकि कई धुरंधर ऐसे हैं जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में खुद को बार-बार साबित किया है। इनमें से 5 ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम की सबसे ज्यादा चर्चा है और इनको वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। ये हैं वो खिलाड़ी।

रिंकू सिंह (Rinku Singh)

आईपीएल 2023 में रिंकू सिंह ने जमकर जलवा बिखेरा है और वो इस बार के आईपीएल में सबसे ज्यादा प्रभाव छोड़ने में सफल रहे। हालांकि उनकी टीम ज्यादा कुछ नहीं कर सकी, लेकिन अंतिम ओवर में 5 छक्के जड़कर टीम को जीत दिलाना हो या फिर अहम मौकों पर बिना दबाव लिए शानदार बल्लेबाजी करना, इस खिलाड़ी ने अपने क्रिकेट करियर को एक आईपीएल सीजन से गजब की उड़ान दे दी है। उम्मीद की जा रही है वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज में उनको मौका दिया जाएगा।

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)

यशस्वी जायसवाल ने कम उम्र में वो प्रभाव छोड़ा है जिसे कोई भुला नहीं पा रहा है। घरेलू क्रिकेट से लेकर आईपीएल तक उन्होंने अपनी जबरदस्त छाप छोड़ी है। हाल में आईपीएल के 16वें संस्करण में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए उन्होंने 14 मैचों में 625 रन जड़े। ये किसी भी अनकैप्ड खिलाड़ी का एक आईपीएल सीजन में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड भी है। उनको विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए घोषित टीम इंडिया के रिजर्व खिलाड़ियों में भी रखा गया था। अब खबरों की मानें तो चयनकर्ता उनको वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज और टी20 सीरीज में मौका देने के लिए तैयार है।

जितेश शर्मा (Jitesh Sharma)

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ जनवरी 2023 में हुई टी20 सीरीज में विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा को टीम में जगह मिली थी। अब उन्होंने आईपीएल 2023 में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए अपनी प्रतिभा की छाप फिर से छोड़ी है। ऐसे में चयनकर्ता शायद ही उनको नजरअंदाज कर पाएं। ऐसे में मुमकिन है कि जितेश को वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में मैदान पर उतरने का मौका मिल सकता है।

सरफराज खान (Sarfaraz Khan)

घरेलू क्रिकेट में अगर पिछले कुछ समय में किसी एक खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया, तो वो सरफराज खान हैं। उन्होंने पिछले तीन रणजी ट्रॉफी सीजन मिलाकर तकरीबन 2500 रन बनाए हैं। वो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया में जगह बनाने में तो सफल नहीं हुए, लेकिन उनको घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन का तोहफा अब वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिल सकता है।

मुकेश कुमार (Mukesh Kumar)

बिहार के गोपालगंज से क्रिकेट के शीर्ष स्तर तक का सफर तय करने वाले दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार भी उन खिलाड़ियों में हैं जिनको भारत की जर्सी पहनने का इंतजार है। ये इंतजार पूरा होते-होते भी रह गया था जब पिछले साल उनको दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया और फिर श्रीलंका-न्यूजीलैंड के खिलाफ इस साल टी20 सीरीज के लिए भी टीम में जगह मिली, लेकिन दोनों ही बार उनको मैदान पर उतरने का मौका नहीं मिल सका। वो डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारतीय रिजर्व खिलाड़ियों का भी हिस्सा थे। इस बार मुमकिन है कि उनको वेस्टइंडीज में किसी प्रारूप में डेब्यू का मौका मिल जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited