IND vs AUS: मोहाली में कंगारुओं को पटखनी देकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, बनी तीनों फॉर्मेट में नंबर वन

ऑस्ट्रेलिया को मोहाली में खेले गए तीन मैच की सीरीज के पहले वनडे में 5 विकेट के पटखनी देने के बाद भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग में तीनों फॉर्मेट में नंबर वन टीम बन गई है।

Indian Cricket team

भारतीय क्रिकेट टीम

दुबई: भारतीय क्रिकेट टीम ने मोहाली में ऑस्ट्रेलिया को तीन मैच की सीरीज के पहले वनडे में 5 विकेट से मात देकर इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया इस मुकाबले में जीत के बाद आईसीसी रैंकिंग में तीनों फॉर्मेट में नंबर वन टीम बन गई है। टीम इंडिया के पास एशिया कप के दौरान भी इस मुकाम पर पहुंचने का शानदार मौका था लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ सुपर फोर राउंड के मुकाबले में हार की वजह से ऐसा नहीं हो सका था। वहीं ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैच की सीरीज में 2-3 के अंतर से हार के बाद पाकिस्तान वनडे में नंबर वन टीम बन गई थी। एशिया कप 2023 का खिताब जीतने के बाद भारतीय टीम ने पाकिस्तानी टीम से नंबर वन वनडे टीम का ताज भी छीन लिया है।

भारतीय टीम पहली बार बनी तीनों फॉर्मेट में एक साथ नंबर वन

टीम इंडिया लंबे समय से टी20 और टेस्ट फॉर्मेट में नंबर वन टीम बनी हुई है। वनडे फॉर्मेट में उसकी रैंकिग में उतार-चढ़ाव हो रहे हैं। ऐसे में विश्व कप से ठीक पहले भारतीय टीम ने अपने घर पर ये स्पेशल उपलब्धि अपने नाम कर ली है। जो आईसीसी रैंकिंग के इतिहास में कभी कभी होने वाली घटना है। भारत से पहले द. अफ्रीकी टीम तीनों फॉर्मेट में एक साथ दुनिया की नंबर एक टीम बन चुकी है। एक बार तकनीकी खामी के कारण भारतीय टीम के साथ भी ऐसा हो फरवरी 2023 में हो चुका है। लेकिन आईसीसी ने बाद में इस गलती और खामी के लिए माफी भी मांगी थी। लेकिन टीम इंडिया आईसीसी की इस भूल को आज हकीकत में तब्दील करने में सफल हुई है।

साल 2012 में हासिल किया था ये द. अफ्रीका ने ये मुकाम

दक्षिण अफ्रीका की टीम तीनों फॉर्मेट में नंबर वन बनने वाली पहली टीम थी। साल 2012 में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने ये उपलब्धि हासिल की थी। उस वक्त टीम के कप्तान हाशिम अमला थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited