India squad for Women's T20 WC 2023: महिला टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम घोषित, 14 महीने बाद इस खिलाड़ी की वापसी

ICC Women's T20 World Cup 2023, Indian women T20 squad announced: अगले साल फरवरी में खेले जाने वाले महिला टी20 विश्व कप के लिए भारतीय महिला टी20 टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस टीम में तकरीबन 14 महीने बाद शिखा पांडे की टीम में वापसी हुई है। यहां देखिए पूरी टीम।

shikha_pandey

शिखा पांडे

तस्वीर साभार : भाषा
India Squad for Women's T20 World Cup 2023: अनुभवी तेज गेंदबाज शिखा पांडे (Shikha Pandey) ने दक्षिण अफ्रीका में अगले साल होने वाले महिला टी20 विश्व कप के लिए बुधवार को भारत की 15 सदस्यीय टीम में वापसी की। महिला टी20 विश्व कप 10 से 26 फरवरी तक खेला जाएगा। शिखा ने भारत की ओर से पिछला मैच अक्टूबर 2021 में खेला था जिसके बाद उन्हें विवादास्पद हालात में टीम से बाहर कर दिया गया था। उनकी टीम में वापसी हालांकि दर्शाती है कि भारत के पास तेज गेंदबाजी विभाग में अधिक विकल्प नहीं हैं।
गेंद को स्विंग कराने की क्षमता रखने वाली 33 साल की शिखा ने भारत के लिए तीन टेस्ट, 55 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 56 टी20 मुकाबले खेले हैं। भारतीय टीम की अगुआई हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) करेंगी जबकि स्मृति मंधाना उप कप्तान होंगी। ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम के खिलाफ श्रृंखला में 1-4 की हार के दौरान प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम करने के बावजूद जेमिमा रोड्रिग्स टीम में अपनी जगह बचाने में सफल रही हैं।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में पदार्पण करने वाली बाएं हाथ की तेज गेंदबाज अंजलि सरवानी को भी टीम में जगह मिली है। तेज गेंदबाजी में अन्य विकल्प रेणुका ठाकुर और पूजा वस्त्रकार हैं। पूजा का टीम में शामिल होना हालांकि फिटनेस पर निर्भर करेगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला ने गेंदबाजी विभाग में भारत की कमजोरियां उजागर की और आईसीसी टूर्नामेंट से पहले भारतीय टीम को काफी काम करना होगा।
स्पिन गेंदबाजी में भारत के ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और देविका वैद्य के अलावा राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ का विकल्प रहेगा।
शेफाली वर्मा और ऋचा घोष पहले ही अंडर-19 टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में मौजूद हैं। भारत 2020 टी20 विश्व कप के फाइनल में भी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया से हार गया था।
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका में होने वाली त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए भी टीम की घोषणा की।
विश्व कप की रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल स्नेह राणा, एस मेघना और मेघना सिंह को त्रिकोणीय श्रृंखला की टीम में जगह मिली है। भारत, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच त्रिकोणीय श्रृंखला 19 जनवरी से शुरू होगी।
भारत के लिए मार्च 2021 में पिछला मुकाबला खेलने वाली सुषमा वर्मा ने त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए टीम में वापसी की है। टीम में एकमात्र नया चेहरा ऑलराउंडर अमनजोत कौर हैं। भारत अपने अभियान की शुरुआत 19 जनवरी को मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगा और फिर 23 जनवरी को वेस्टइंडीज से भिड़ेगा। सभी टीम एक दूसरे के खिलाफ दो बार भिड़ेंगी जिसके बाद फाइनल दो फरवरी को होगा।
टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, ऋचा घोष, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्रकार, राजेश्वरी गायकवाड़ और शिखा पांडे।
द.अफ्रीका के खिलाफ त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, यस्तिका भाटिया, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, अंजलि सरवानी, सुषमा वर्मा, अमनजोत कौर, पूजा वस्त्रकार, एस मेघना, स्नेह राणा और शिखा पांडे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited