India vs Sri Lanka 2nd T20I Preview: आज खेला जाएगा भारत-श्रीलंका दूसरा टी20, जानिए मैच की सभी जरूरी बातें

India vs Sri Lanka, IND vs SL 2nd T20 Match Preview: आज पुणे में भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा टी20 मुकाबला खेला जाना है। दोनों टीमों के बीच खेला गया पहला टी20 मैच भारत ने 2 रन से जीतकर सीरीज में बढ़त बना ली थी और अब श्रीलंका के लिए दूसरा टी20 करो या मरो का मुकाबला होगा।

India vs Sri Lanka 2nd T20I Preview Today

भारत-श्रीलंका दूसरा टी20 मैच आज (AP)

तस्वीर साभार : भाषा
IND vs SL 2nd T20 Preview: भारत गुरुवार को यहां दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में श्रीलंका को हराकर तीन मैच की श्रृंखला जीतने के इरादे से उतरेगा तो नजरें शुभमन गिल के पावर प्ले में प्रदर्शन पर भी टिकी होंगी जो तेजी से रन जुटाकर सलामी बल्लेबाज के रूप में अपना दावा मजबूत करना चाहेंगे। सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिए गिल के निकटतम प्रतिद्वंद्वी रुतुराज गायकवाड़ हैं और वह अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे जिससे कि मौके उनकी झोली में ही आएं। वहीं संजू सैमसन चोट के कारण इस टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह जितेश शर्मा को टीम में शामिल किया गया है। जितेश शर्मा आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हैं और पहली बार भारतीय टीम में शामिल किए गए हैं।
भारत वानखेड़े स्टेडियम में पहले मैच में बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहने के बावजूद दो रन से जीत दर्ज करने में सफल रहा। इस साल एकदिवसीय विश्व कप होना है और ऐसे में टी20 प्रारूप प्राथमिकता नहीं है लेकिन गिल अपने पूर्ववर्ती खिलाड़ियों की गल्तियों को दोहराने से बचना चाहेंगे। गिल का 96 टी20 मैच (अधिकांश आईपीएल और सैयद मुश्ताक अली में) खेलने के बावजूद करियर स्ट्राइक रेट 128.74 का है और अपने पदार्पण मैच में भी वह लय में नहीं दिखे थे।
कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए काफी बार पारी का आगाज करने वाले गिल अब गुजरात टाइटंस के शीर्ष क्रम का अभिन्न हिस्सा हैं। वह हालांकि जमने के बाद रन गति बढ़ाने को तरजीह देते हैं और इसी रवैये के कारण लोकेश राहुल ने टी20 टीम में अपनी जगह गंवाई। हाल के समय के प्रत्येक भारतीय कप्तान की तरह पंड्या ने शीर्ष क्रम पर निडर रवैये का वादा किया है लेकिन इसके लिए प्रत्येक खिलाड़ी को ऐसा रवैया दिखाना होगा।
भारत के पास टी20 प्रारूप में काफी प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। रुतुराज और राहुल त्रिपाठी जैसे बल्लेबाज मौकों का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि गिल और इशान किशन को श्रृंखला के तीनों मैच में पारी का आगाज करने का मौका मिलेगा और पावर प्ले में इनका दमदार प्रदर्शन बाद में आने वाले बल्लेबाजों को निडर होकर खेलने का आत्मविश्वास दे सकता है।
बल्लेबाजी इकाई दूसरे मैच में अधिक रन बनाना चाहेगी और काफी कुछ नए उप कप्तान सूर्यकुमार यादव पर भी निर्भर करेगा जो पहले मैच में सस्ते में पवेलियन लौट गए थे। भारतीय बल्लेबाजों को श्रीलंका के गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाने का तरीका ढूंढना होगा जो स्पिनरों वानिंदु हसरंगा और महेश तीक्षणा पर अधिक निर्भर हैं। इन दोनों ने मुंबई में पहले मैच में मिलकर आठ ओवर में सिर्फ 51 रन पर दो विकेट चटकाए।
दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया। तेज गेंदबाज शिवम मावी के यादगार पदार्पण से कप्तान पंड्या को राहत मिली होगी। पंड्या ने भी नई गेंद से गेंदबाजी करते हुए प्रभावित किया। मावी (22 रन पर चार विकेट) की स्विंग और उमरान मलिक (27 रन पर दो विकेट) की गति से गेंदबाजी में विविधता आई है और 2024 टी20 विश्व कप को देखते हुए इन दोनों पर निवेश किया जा सकता है।
चिंता की बात हालांकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल हैं जिनका टी20 विश्व कप में मौका नहीं मिलने के बाद मनोबल संभवत: डिगा है। चहल ने पहले मैच में दो ओवर में 26 रन दिए जिसके बाद कप्तान ने उन्हें अपने कोटे के ओवर पूरे करने का मौका नहीं दिया।
टीमें इस प्रकार हैं
भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), इशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार।
श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), पाथुम निसंका, अविष्का फर्नांडो, सदीरा समरविक्रम, कुसाल मेंडिस, भानुका राजपक्षे, चरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा, वानिंदु हसरंगा, एशेन बंडारा, महेश तीक्षणा, चमिका करुणारत्ने, दिलशान मदुशंका, कासुन राजिता, दुनिथ वेलालागे, प्रमोद मदुशान, लाहिरू कुमारा, नुवान तुषारा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited