भारत के अंडर-19 चैंपियन को दिल में हुआ छेद, सर्जरी के बाद दोबारा की मैदान पर वापसी

Yash Dhull Surgery: भारतीय क्रिकेट टीम को 2022 मेें अंडर-19 वर्ल्ड कप जीताने वाले कप्तान यश धुल को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। दरअसल अंडर-19 कप्तान के दिल में छेद हो गया था इसके बाद उनकी सर्जरी भी करानी पड़ी जो कि सफल रही और इसके बाद अब उन्होंने वापसी भी कर ली है।

yash dhull

यश धुल (फोटो- ICC)

Yash Dhull Surgery: भारतीय क्रिकेटर यश धुल को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा नियमित जांच के दौरान दिल में छेद पाए जाने के बाद दिल की सर्जरी करानी पड़ी। धुल भारत की अंडर-19 टीम के कप्तान थे, जिसने 2022 में आईसीसी पुरुष अंडर-19 विश्व कप जीता था। इस जीत के बाद हर तरफ उनकी खूब चर्चा हुई थी। वे आईपीएल में भी आए थे लेकिन कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे।
21 वर्षीय धुल के लिए जीवन आसान नहीं रहा है क्योंकि कुछ महीने पहले एनसीए की मेडिकल टीम की सलाह पर उन्हें दिल की सर्जरी करानी पड़ी थी। वह बेंगलुरु में एक शिविर में भाग ले रहे थे और तभी मेडिकल टीम ने एक विसंगति देखी। चुनौतियों के बावजूद, युवा खिलाड़ी अपनी वापसी को लेकर सकारात्मक है और क्रीज पर अपना सब कुछ देने के लिए तैयार है। वे फिलहाल दिल्ली प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं।

कोच ने बताई वापसी की कहानी

यश धुल के बचपन के कोच प्रदीप कोचर ने सर्जरी और खिलाड़ी की डीपीएल 2024 में वापसी के बारे में जानकारी दी। उन्होंने आगे कहा कि ढुल आगामी घरेलू सीजन के लिए अच्छी तरह से ठीक हो गए हैं।कोचर ने कहा, "एनसीए चेक-अप के दौरान, टीम ने डॉक्टरों के साथ परामर्श करने के बाद, उन्हें अपने दिल में छेद के लिए सर्जरी कराने की सलाह दी। वह कुछ महीने पहले बेंगलुरु में बाकी उभरते खिलाड़ियों के साथ एक शिविर में भाग ले रहे थे।"

जल्द फुल फॉर्म में लौटेंगे धुल

कोच ने आगे कहा कि 'यह कोई बड़ी सर्जरी नहीं थी। उसे ठीक होने में लगभग 10 से 15 दिन लगे। वह अपने खेल और फिटनेस के मामले में अभी शत प्रतिशत फिट नहीं है, मैं कहूंगा कि वह लगभग 80 प्रतिशत फिट है, लेकिन पर्याप्त फिट है।यह एक छोटा सा छेद था और जन्म से ही था, लेकिन इसका अब पता चला। वह बहुत जल्द अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में वापस आ जाएगा।' बता दें कि ढुल वर्तमान में पहली दिल्ली प्रीमियर लीग में सेंट्रल दिल्ली किंग्स के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने पांच पारियों में 113.41 के स्ट्राइक रेट से कुल 93 रन बनाए हैं जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 52 रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited