IND vs AUS 1st ODI: जानिए भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे की पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

तीन वनडे मैचों की सीरीज में आज से भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने होंगी। दोनों टीमें सीरीज का आगाज जीत के साथ करना चाहेंगी। जानिए इस मैच की पिच रिपोर्ट और मुंबई के मौसम का हाल।

wankhede stadium

भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे की पिच रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • आज होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज का आगाज
  • मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा पहला वनडे
  • वानखेड़े स्टेडियम की पिच और मौसम का हाल
आज मेहमान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम और मेजबान भारतीय टीम के बीच तीन वनडे मैचों की अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज का पहला वनडे मुकाबला खेला जाएगा। चार टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद अब सीमित ओवर क्रिकेट की बारी है। इसी साल भारतीय जमीन पर आईसीसी वनडे विश्व कप भी खेला जाना है, उस नजरिए से वनडे फॉर्मेट में हर सीरीज सभी टीमों के लिए महत्वपूर्ण हो जाती है। आज का मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है।
सीरीज के इस पहले वनडे मुकाबले में भारत के नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है और वो दूसरे मुकाबले से वापसी करेंगे। इस दौरान पहले वनडे में टीम की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में होगी। जबकि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में भी पैट कमिंस की गैरमौजूदगी में टीम की कप्तानी स्टीव स्मिथ करेंगे, जिनको 5 साल बाद वनडे क्रिकेट में ये जिम्मेदारी निभाने का मौका मिल रहा है।
ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए ये इस साल का पहला वनडे मुकाबला होगा, ऐसे में वो विजयी आगाज के लिए पूरा जोर लगाना चाहेंगे, हालांकि टीम के तीन धुरंधर- पैट कमिंस, झाय रिचर्डसन और जोश हेजलवुड इस सीरीज का हिस्सा नहीं है, फिर भी उनके पास कई शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसी होगी प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम की पिच और कैसा रह सकता है मुंबई का मौसम।

कैसी होगी मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की पिच? (IND vs AUS 1st ODI Pitch Report)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस वनडे सीरीज का पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है। दोनों ही टीमों में कई धुरंधर मौजूद हैं जो इस मैदान व पिच से अच्छी तरह वाकिफ हैं और यहां खेलने का उनको काफी अनुभव है। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी आईपीएल के दौरान यहां का अनुभव जमकर ले चुके हैं। पिच की बात करें तो हमेशा से ही ये सपाट विकेट रहा है जहां बल्लेबाजों का काफी फायदा मिलता दिख सकता है। शाम को ओस पड़ने से बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को अतिरिक्त फायदा मिलने के आसार भी हैं।
आखिरी बार यहां पर 2020 में खेला गया था। उस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 255 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने धमाकेदार अंदाज में 10 विकेट से जीत दर्ज करके सबको चौंका दिया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरफ से उस मैच में उनके दोनों ओपनर्स ने शतक जड़े थे। डेविड वॉर्नर ने नाबाद 128 रन और पूर्व कप्तान आरोन फिंच ने नाबाद 110 रनों की पारी खेलते हुए अपनी टीम को 37.4 ओवर में ही जीत तक पहुंचा दिया था। फिंच तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं लेकिन डेविड वॉर्नर मौजूदा टीम का हिस्सा हैं और उनसे पार पाना भारतीय गेंदबाजों के लिए आसान नहीं होगा।

आज कैसा रहेगा मुंबई का मौसम? (Mumbai weather forecast Today)

मुकाबला मुंबई में होने जा रहा है इसलिए सभी के मन में बारिश का डर तो लगा ही रहता है। शुक्रवार को यहां आसमान में बादल भी छाए रहेंगे लेकिन खुशी की बात ये है कि बारिश की संभावना ना के बराबर है और फैंस को एक पूरे वनडे मैच का लुत्फ उठाने का मौका जरूर मिल सकता है। तापमान की बात करें तो आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहने का अनुमान है जो उमस के साथ खिलाड़ियों को परेशान कर सकता है, खासतौर पर मेहमान टीम के खिलाड़ियों को। ये एक डे-नाइट मुकाबला है जो कि दोपहर 1.30 बजे शुरू होना है। वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है यानी शाम को भी खिलाड़ियों को उमस से ज्यादा राहत नहीं मिलने वाली।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited