IND vs ENG 3rd Test: राजकोट टेस्ट बन सकता है ऐतिहासिक और यादगार, इंतजार कर रहे हैं पांच बड़े रिकॉर्ड

India England Third Test: भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में गुरुवार से शुरू होने जा रहा सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच कई मायनों में खिलाड़ियों की व्यक्तिगत उपलब्धियों की वजह से हमेशा के लिए यादगार बन सकता है।

Ben Stokes R Ashwin James Anderson Sarfaraz Khan

बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, जेम्स एंडरसन और सरफराज खान

India vs Englan, Rajkot Test: राजकोट में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला पांच मैच की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच कई मायनों में ऐतिहासिक होने जा रहा है। सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। जो टीम इस मैच में जीत दर्ज करेगी वो सीरीज में 2-1 से आगे हो जाएगी। लेकिन हर जीत के फैसले से पहले कई ऐसे लम्हे मैच के दौरान आएंगे जो इस मुकाबले को हमेशा के लिए रिकॉर्ड बुक्स और इतिहास के पन्नों में दर्ज करा देंगे। आइए ऐसे ही कुछ अहम पहलुओं पर नजर डालें।

बेन स्टोक्स का 100वां टेस्ट(Ben Stoke's 100th Test)

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स के करियर का राजकोट टेस्ट 100वां मैच होने जा रहा है। साल 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में टेस्ट करियर का आगाज करने वाले स्टोक्स को इस मुकाम तक पहुंचने में 10 साल से ज्यादा का वक्त लगा है। बेन स्टोक्स 100 टेस्ट मैच खेलने वाले इंग्लैंड के 15वें खिलाड़ी बनेंगे। टेस्ट करियर की एक दशक की यात्रा के दौरान उन्होंने कई यादगार पारियां खेलीं और अपना नाम टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सर्वकालिक और सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स की सूची में स्वर्ण अक्षरों में दर्ज करा लिया। अगर अपने 100वें टेस्ट में कप्तानी करते हुए स्टोक्स शतक जड़ने में कामयाब होते हैं तो ये मुकाबले उनके लिए यादगार हो जाएगा।

बेन स्टोक्स के 200 टेस्ट विकेट (Ben Stokes 200 Test Wickets)
बेन स्टोक्स ने अबतक खेले 99 टेस्ट मैच की 146 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 197 विकेट चटका चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट के आंकड़े से स्टोक्स 3 विकेट दूर हैं। अगर राजकोट टेस्ट में स्टोक्स तीन विकेट अपने नाम करने में सफल होते हैं तो वो 200 या उससे ज्यादा विकेट और 6 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के चुनिंदा टेस्ट ऑलराउंडर्स में शामिल हो जाएंगे। करियर के 100वें टेस्ट में अगर स्टोक्स 200 विकेट पूरे करते हैं तो ये पल और भी यादगार बन जाएगा।

अश्विन के 500 टेस्ट विकेट ( R Ashwin 500 Test Wicket)

रविचंद्रन अश्विन विखाखापट्टनम में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के दौरान 500 विकेट के आंकड़े को छूने से एक कदम दूर रह गए थे। ऐसे में राजकोट में उनके पास इस मुकाम पर पहुंचने का शानदार मौका है। राजकोट में एक विकेट चटकाते ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 500 विकेट चटकाने वाले दुनिया के नौवें और अनिल कुंबले(619) के बाद दूसरे भारतीय बन जाएंगे। अश्विन 98वें टेस्ट में अगर ये उपलब्धि हासिल करते हैं तो वो मुथैया मुरलीधरन के बाद इस दूसरे स्थान पर पहुंच जाएंगे। मुरलीधरन ने 87वें टेस्ट में 500 विकेट पूरे किए थे। वहीं अनिल कुंबले ने 500 विकेट 105वें टेस्ट में पूरे किए थे।

जेम्स एंडरसन 700 टेस्ट विकेट (James Anderson's 700 Test Wickets)

इंग्लैंड के धाकड़ तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 40 साल की उम्र में भी अपनी रफ्तार का जादू दिखा रहे हैं। एंडरसन ने विशाखापट्टनम टेस्ट में शानदार गेंदबाजी की थी। ऐसे में उन्हें राजकोट में भी प्लेइंग-11 में शामिल होने का मौका मिला है। ऐसे में अगर वो मैच में 5 विकेट झटकने में सफल होते हैं तो वो मुरलीधरन और शेन वॉर्न के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज और पहले पेसर बन जाएंगे।

दो भारतीय कर सकते हैं डेब्यू( Dhruv Jurel and Sarfaraz Khan Test Debut)

राजकोट टेस्ट में सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में दो युवा भारतीय खिलाड़ी डेब्यू कर सकते हैं। पहले दो टेस्ट में खेलने वाले केएस भरत की जगह युवा ध्रुव जुरेल और सरफराज खान को टीम में शामिल किया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited