IND vs NZ 1st ODI: भारत और न्यूजीलैंड टीम आज इस प्लेइंग XI के साथ संभाल सकती हैं मैदान

भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड की टीमें जब आज पहले वनडे मैच में आमने-सामने होंगी तब सबकी नजरें दोनों टीमों की रणनीति और एकादश पर भी टिकी रहेंगी। आइए जानते हैं कैसे हो सकती है दोनों देशों की शीर्ष एकादश।

ind vs nz 1st odi playing 11 dream11 prediction

भारत-न्यूजीलैंड पहले वनडे की संभावित एकादश (AP)

मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला वनडे मैच आज
  • हैदराबाद में होगी दोनों टीमों की टक्कर
  • टीमों ने किए हैं कुछ बड़े बदलाव
भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड के बीच आज वनडे सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद में खेला जाना है। तीन वनडे मैचों की इस सीरीज में कीवी टीम के कुछ बड़े दिग्गज मौजूद नहीं हैं जबकि कप्तान टॉम लाथम ने साफ कर दिया है कि बुधवार को पहले वनडे में स्पिनर ईश सोढ़ी भी नहीं खेलेंगे। वहीं टीम इंडिया को भी एक झटका लगा है और श्रेयस अय्यर चोटिल होने की वजह से पूरी सीरीज में नहीं खेल पाएंगे।
कुछ ही दिनों पहले वनडे मैच में दोहरा शतक जड़कर खलबली मचाने वाले ईशान किशन न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में खेलते नजर आएंगे इसकी पुष्टि कप्तान रोहित शर्मा ने कर दी है। लेकिन वो मध्यक्रम में खेलते दिखेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ ओपनिंग जोड़ी में किसी बदलाव की संभावना नहीं है। केएल राहुल निजी कारणों से उपलब्ध नहीं है लिहाजा किशन को विकेटकीपिंग का जिम्मा सौंपा जा सकता है। वह अब तक दस वनडे में से तीन में मध्यक्रम में उतर चुके हैं तो उन्हें इस क्रम पर बल्लेबाजी का अनुभव है।
टीम में शामिल दूसरे विकेटकीपर केएस भरत के चुने जाने की संभावना कम है क्योंकि राहुल की गैर मौजूदगी में उन्हें कवर के तौर पर ही रखा गया है । इस साल होने वाले विश्व कप को देखते हुए हर मैच अहम है और भारत श्रीलंका के खिलाफ वाली लय को कायम रखना चाहेगा। श्रीलंका के खिलाफ शीर्षक्रम के तीन बल्लेबाजों और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा।
श्रेयस अय्यर नहीं खेलेंगे ऐसे में सूर्यकुमार यादव को टीम में जगह पक्की करने के लिये मौका जरूर मिलेगा जहां वो खुद को साबित कर सकते हैं। हार्दिक पांड्या की मौजूदगी भारतीय मध्यक्रम को मजबूत बनायेगी। राहुल के अलावा अक्षर पटेल को भी ब्रेक दिया गया है जिनकी जगह शाहबाज अहमद अंतिम एकादश का हिस्सा हो सकते हैं । देखना यह है कि टीम प्रबंधन उन्हें उतारता है या वाशिंगटन सुंदर को मौका दिया जा सकता है।
अभी तक भारत ने ऊंगली या कलाई के एक स्पिनर को तरजीह दी है यानी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से एक को चुना है जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ प्रभावित भी किया । पांच साल पहले की तरह दोनों साथ में खेलेंगे या नहीं, यह देखना होगा। पहले वनडे के बाद चहल कंधे में सूजन की वजह से नहीं खेले लेकिन इस श्रृंखला के लिये वह उपलब्ध होंगे। सिराज, मोहम्मद शमी और उमरान मलिक तेज गेंदबाजी का मोर्चा संभालेंगे।
दूसरी ओर न्यूजीलैंड टीम में केन विलियमसन और टिम साउदी जैसे सितारे नहीं हैं और अब ईश सोढ़ी भी पहले वनडे से बाहर रहेंंगे लेकिन इसके बावजूद टीम काफी मजबूत है। कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम ने पिछली बार भारत के खिलाफ वनडे में शानदार प्रदर्शन किया था।

फैंटेसी टीम टिप्स

इस मुकाबले में जिन खिलाड़ियों को आपको अपनी टीम में जरूर शामिल करना चाहिए, वो हैं- विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, टॉम लाथम, मिशेल सेंटनर, कुलदीप यादव और डेवोन कॉनवे। वहीं अगर कप्तान और उपकप्तान के विकल्पों की बात करें। तो कप्तान के रूप में विराट कोहली या सूर्यकुमार यादव में से एक को चुना जा सकता है। जबकि उपकप्तान के रूप में कुलदीप यादव या टॉम लाथम को चुन सकते हैं।

संभावित प्लेइंग-11

टीम इंडियाः रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और उमरान मलिक।
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीमः टॉम लैथम (कप्तान), फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, माइकल ब्रेसवेल, ग्लेन फिलिप्स, हेनरी शिपली और डग ब्रेसवेल।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited