रोहित शर्मा का रौला है! ICC इवेंट में 20 बरस बाद जीत दिलाने वाले बने पहले कप्तान, यूं छुआ रिकॉर्ड्स का आसमान

India vs New Zealand: वैसे, विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 10 मैच में यह भारत की चौथी जीत है जबकि पांच मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच बेनतीजा रहा। भारत ने न्यूजीलैंड को विश्व कप में पिछली बार 20 साल पहले 2003 में सेंचुरियन में हराया था।

hitman rohit sharma

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा अपनी बल्लेबाजी की आक्रामक शैली के चलते हिटमैन के नाम से जाने जाते हैं। (क्रिएटिवः अभिषेक गुप्ता)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
India vs New Zealand: रोहित शर्मा...टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान हैं, पर 36 बरस के क्रिकेटर की बैटिंग ऐसी है कि वह जब खेलते हैं तब दूसरी टीमों पर हावी हो जाते हैं। यही वजह है कि उन्हें फैंस प्यार से धुआंधार खेल के लिए हिटमैन (क्रिकेट में बड़े हिट्स/शॉट्स लगाने वाले) भी कहते हैं। नागपुर (महाराष्ट्र) से ताल्लुक रखने वाले इस खिलाड़ी ने रविवार (22 अक्टूबर, 2023) को कीवियों के खिलाफ जब बल्ले से अपना रौला दिखाया तो फैंस देखते रह गए। हालांकि, वह बड़ी पारी न खेल पाए, मगर उन्होंने उससे बड़े-बड़े कारनामे किए। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के किसी इवेंट में इंडिया को करीब 20 साल बाद जीत दिलाने वाले वह पहले कैप्टन बने हैं। उन्होंने इस दौरान रिकॉर्ड्स का आसमान भी छुआ।

मैच में कुछ ऐसा रहा शर्मा जी के लड़के का प्रदर्शन

न्यूजीलैंड के 274 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने भी (46) रन की उम्दा पारी खेली। उनकी और शुभमन गिल (26) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। रोहित शुरू से ही अच्छी लय में दिखे। उन्होंने ट्रेंट बोल्ट पर चौके से खाता खोलने के बाद उनकी और मैट हेनरी की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। रोहित ने हेनरी और सेंटनर पर छक्के मारे लेकिन लॉकी फर्ग्युसन की पहली ही गेंद को विकेटों पर खेल गए। उन्होंने 40 गेंद का सामना करते हुए चार छक्के और इतने ही चौके मारे।

रविवार को रोहित ने यूं लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी- 20 साल बाद वह आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान
- वनडे क्रिकेट में एक कैलेंडर इयर में 50 छक्के पूरे करने वाले पहले हिंदुस्तानी
- साल 2023 में वनडे में 50 छक्के पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी
- वर्ल्ड कप इतिहास में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के जड़े
- आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में 300 रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बने

एशिया कप से अब तक 16 में से 14 जीत

सबसे रोचक बात है कि रविवार की जीत के बाद रोहित भारतीय क्रिकेट टीम के इकलौते कप्तान बन गए, जिन्होंने कीवी टीम को आईसीसी के किसी इवेंट में लगभग 20 साल बाद हराया। शर्मा की कप्तानी में एशिया कप से 22 अक्टूबर, 2023 तक टीम इंडिया को कुल 14 जीत हासिल हुईं। हिंदुस्तान ने तब से लेकर अब तक (खबर लिखे जाने तक) कुल 16 मैच खेले, जिनमें सिर्फ एक में भारतीय खेमे को हार का सामना (16 में से 10वें मैच में) करना पड़ा, जबकि एक मुकाबला (16 में से छठा मैच) बेनतीजा रहा था।

जीत का "पंजा" लगा अंक तालिका में इंडिया नंबर-1

दरअसल, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के तहत इंडिया ने रविवार को कीवियों को धोया। हिमाचल के धर्मशाला स्थित एचपीसीए स्टेडियम में हुए मैच में मोहम्मद शमी के पांच विकेट के बाद विराट कोहली के बड़े अर्धशतक से भारत ने न्यूजीलैंड को चार विकेट से मात दी और टूर्नामेंट में लगातार अपनी पांचवीं जीत दर्ज की। साथ ही सेमीफाइनल में जगह बनाने का दावा मजबूत किया। टीम की इस जीत से भारत ने पांच मैचों में पांच जीत से 10 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। न्यूजीलैंड पांच मैच में चार जीत से आठ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited