IND vs SL 1st T20: जानें भारत-श्रीलंका पहले टी20 मैच की पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर आज खेले जाने वाले भारत-श्रीलंका पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में कैसी होगी मैदान की पिच और बल्लेबाजों से लेकर गेंदबाजों तक किसके लिए होगी फायदेमंद। ये मैच मुंबई में खेला जाना है जहां का मौसम समय-समय पर बदलता रहता है, तो आइए यहां पर जानते हैं कि आज पहले टी20 मुकाबले के दिन कैसा रहेगा मुंबई के मौसम का पूरा हाल।

wankhede_Stadium

वानखेड़े स्टेडियम मुंबई (MCA)

मुख्य बातें
  • भारत-श्रीलंका टी20 सीरीज का पहला मैच आज खेला जाएगा
  • मुंबई के प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में होगा आज का मुकाबला
  • मुंबई की पिच रिपोर्ट और मौसम पर नजर
टीम इंडिया और श्रीलंकाई टीम आज जब खचाखच भरे मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर साल का पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेलने उतरेंगी तो सभी की निगाहें उन पर रहेंगी। भारतीय क्रिकेट टीम हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की कप्तानी में मैदान पर उतरने जा रही है और ये कुछ सीनियर खिलाड़ियों के साथ एक बेहद युवा टीम होगी। वहीं श्रीलंकाई टीम में भी कुछ बदलाव हुए हैं, ऐसे में तीन टी20 मैचों की इस सीरीज का पहला मुकाबला बेहद रोमांचक होगा इसमें कोई शक नहीं है। अब देखना यही है कि साल 2023 का आगाज कौन सी टीम जीत के साथ करने में सफल रहती है और किसको सीरीज के पहले मैच में जीत के साथ शुरुआती बढ़त हासिल होती है।
भारत और श्रीलंका के बीच प्रतिद्वंद्विता काफी पुरानी रही है, वहीं इस समय टीम इंडिया उस श्रीलंकाई टीम से भिड़ने जा रही है जो कि मौजूदा एशियाई चैंपियन है। गौरतलब है कि पिछला एशिया कप खिताब श्रीलंका ने अपने नाम करके सबको चौंका दिया था। टीम इंडिया में विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल, ऋषभ पंत जैसे धाकड़ खिलाड़ी मौजूद नहीं हैं इसलिए श्रीलंकाई टीम के पास भी एक मौका होगा भारतीय जमीन पर टीम इंडिया को कड़ी टक्कर देने का। लेकिन हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली भारतीय टी20 टीम में कई ऐसे धुरंधर मौजूद हैं जो अकेले दम पर मैच पलटने का माद्दा रखते हैं।

भारत-श्रीलंका पहले टी20 मैच की पिच रिपोर्ट (IND vs SL 1st T20 Match Pitch Report)

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच पहला टी20 मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर खेला जाना है। वही मैदान जहां 2011 में इन दो टीमों के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप फाइनल खेला गया था और भारत ने 28 साल बाद जीत दर्ज करके दूसरी बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। दोनों टीमें उसके बाद से काफी बदल चुकी हैं और यहां प्रारूप भी बदला हुआ होगा, बस जो चीज फिलहाल बदली हुई नहीं लग रही है, वो हैं वानखेड़े स्टेडियम की पिच। यहां एक बार फिर बल्लेबाजों को फायदा मिलता नजर आ सकता है और छोटी बाउंड्री का फायदा उठाते हुए बल्लेबाज रनों की बौछार कर सकते हैं। गेंदबाजों को पारी के दूसरे हिस्से में कुछ फायदा मिलता जरूर दिख सकता है और इसमें स्पिनर्स की भूमिका अहम हो सकती है।

आज कैसा होगा मुंबई का मौसम? (India vs Sri Lanka 1st T20I, Mumbai weather forecast Today)

जब मुकाबला मुंबई में हो तो सभी के मन में बारिश का खयाल तो एक बार आता ही है। लेकिन इस समय ऐसा कुछ नहीं होना है और ये मुकाबला फैंस बिना बारिश की चिंता के देख सकते हैं और खिलाड़ी भी इस चिंता को छोड़कर पूरा मैच खेलने के इरादे से मैदान पर होंगे। मंगलवार को मुंबई में पूरे दिन धूप छाई रहेगी और शाम को मैच के समय उमस भी काफी रहने के आसार हैं। आज मुंबई में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहने के आसार हैं।
भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाने वाला पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला शाम 7 बजे से खेला जाएगा। टीम इंडिया इस तीन टी20 मैचों की सीरीज के बाद श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेलेगी जहां पर विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ियों की मैदान पर वापसी देखी जा सकेगी।
टीम इंडिया और मेहमान श्रीलंकाई टीम के बीच अब तक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 26 मुकाबले खेले गए हैं। इन मुकाबलों में भारत को 17 मैचों में जीत हासिल हुई है जबकि श्रीलंका को 8 मैचों में जीत मिली है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं रहा था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited