WTC Points Table: भारत डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर मजबूत, जानिए कौन किस पोजीशन पर

ICC World Test Championship (WTC) Points Table: इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बनाने के बाद टीम इंडिया ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की ताजा अंक तालिका में दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति को और मजबूत बना लिया है। आइए देखते हैं कौन सी टीम किस स्थान पर हैं।

India In ICC WTC Points Table

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में टीम इंडिया (AP)

तस्वीर साभार : भाषा
मुख्य बातें
  • आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप
  • डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में ताजा अपडेट
  • रांची टेस्ट जीतकर टीम इंडिया दूसरे नंबर पर मजबूत
ICC WTC Points Table: भारत ने सोमवार को रांची में चौथे टेस्ट में बेन स्टोक्स की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम के खिलाफ पांच विकेट की जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। रोहित शर्मा की अगुआई वाली मेजबान टीम ने पांच टेस्ट मैच की श्रृंखला में 3-1 की विजयी बढ़त बना ली है।
कड़े मुकाबले में जीत के बाद भारत का अंक प्रतिशत 59.52 से बढ़कर 64.58 हो गया है। भारत ने क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया (55 प्रतिशत अंक) और बांग्लादेश (50 प्रतिशत अंक) पर मजबूत बढ़त बना ली है। इंग्लैंड 19.44 प्रतिशत अंक के साथ आठवें स्थान पर है। श्रीलंका नौवें स्थान पर है जिसने अभी खाता नहीं खोला है।
भारत ने मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में अब तक आठ टेस्ट खेले हैं जिनमें से पांच में उसे जीत और दो में हार मिली जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है। ऐसा लगता है कि इंग्लैंड को ‘बैजबॉल’ (हर हाल में आक्रामक होकर खेलने की रणनीति) रवैये से फायदा नहीं हो रहा है। टीम ने नौ में से अब तक केवल तीन मैच जीते हैं जबकि पांच में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा और एक मुकाबला ड्रॉ रहा।
न्यूजीलैंड 75 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष पर है लेकिन उसने अब तक केवल चार टेस्ट खेले हैं। टेस्ट मैच जीतने पर 12 अंक, टाई पर छह और ड्रॉ के लिए चार अंक दिए जाते हैं। अंकों के प्रतिशत के अनुसार टीमों को स्थान दिया जाता है। शीर्ष दो टीमें 2025 में लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में खेलेंगी।
डब्ल्यूटीसी की शुरुआत के बाद से भारत अब तक दोनों बार फाइनल में पहुंचा है। टीम उद्घाटन चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से हार गई थी जबकि दूसरे सत्र में टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी। भारत अगर सात मार्च से धर्मशाला में शुरू होने वाले पांचवें और अंतिम टेस्ट को भी जीत लेता है तो दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत कर लेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited