INDW vs NZW First ODI Highligts: राधा यादव की फिरकी में फंसा न्यूजीलैंड, भारत ने पहले वनडे में दी कीवी टीम को मात

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को तीन मैच की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 59 रन से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। जानिए कैसा रहा पहले वनडे का हाल?

Indian Women Cricket team

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (BCCI Women)

तस्वीर साभार : भाषा
मुख्य बातें
  • भारत ने पहले वनडे में दी न्यूजीलैंड को 59 रन से मात
  • जीत के लिए 228 रन के लक्ष्य को नहीं हासिल कर सकी न्यूजीलैंड
  • राधा यादव की फिरकी में फंसी कीवी टीम

अहमदाबाद: बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने पहले महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बृहस्पतिवार को न्यूजीलैंड को 59 रन से हराकर तीन मैच की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत के 228 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम राधा (35 रन पर तीन विकेट) और तेज गेंदबाजी साइमा ठाकोर (26 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 40.4 ओवर में 168 रन पर ढेर हो गई। दीप्ति शर्मा (35 रन पर एक विकेट) और अरुंधति रेड्डी (21 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट चटकाया।

227 रन पर ढेर हुई टीम इंडिया, केर सिस्टर्स ने मचाया धमाल

इससे पहले केर बहनों अमेलिया और जेस ने मिलकर सात विकेट चटकाए जिससे न्यूजीलैंड ने भारत को 44.3 ओवर में 227 रन समेटा। लेग स्पिनर अमेलिया ने 42 रन देकर चार जबकि तेज गेंदबाज जेस ने 49 रन देकर तीन विकेट हासिल किए जिससे न्यूजीलैंड ने भारत को नियमित अंतराल पर झटके दिए। ऑफ स्पिनर ईडन कार्सन ने भी 42 रन देकर दो विकेट हासिल किए। दीप्ति (41), पदार्पण कर रही तेजल हसबनिस (42), शेफाली वर्मा (33), यस्तिका भाटिया (37) और जेमिमा रोड्रिग्स (35) ने अच्छी शुरुआत के बाद विकेट गंवाए।

न्यूजीलैंड की रही खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड ने दूसरे ओवर में ही सूजी बेट्स (01) का विकेट गंवाया जिन्हें पदार्पण कर रही साइमा ने अपनी दूसरी ही गेंद पर विकेटकीपर यस्तिका भाटिया के हाथों कैच कराया। कप्तान सोफी डिवाइन (02) अजीब हालात में रन आउट हुईं। दीप्ति की गेंद को खेलने के बाद वह क्रीज से आगे निकल आईं और वापस क्रीज पर नहीं लौटीं। दीप्ति ने यस्तिका के पास गेंद फेंकी और डिवाइन के क्रीज पर पहुंचने से पहले भारतीय विकेटकीपर ने उन्हें रन आउट कर दिया।

हेलीडे और ग्रीन के बीच हुई 49 रन की साझेदारी

ब्रूक हेलीडे (39) और मैडी ग्रीन (31) ने न्यूजीलैंड की ओर से पांचवें विकेट के लिए पारी की सर्वश्रेष्ठ 49 रन की साझेदारी करके मेहमान टीम की उम्मीद जगाई लेकिन साइमा ने गेंदबाजी में वापसी करते हुए हेलीडे को अपनी ही गेंद पर लपक कर इस साझेदारी को तोड़ा। मैडी भी दो गेंद बाद रन आउट हो गई जिससे न्यूजीलैंड का स्कोर छह विकेट पर 128 रन हो गया जिसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शिकंजा कसते हुए टीम को जीत दिलाई।

भारतीय बल्लेबाज नहीं खेल पाईं बड़ी पारी

इससे पहले भारतीय बल्लेबाज भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहीं। तेजल काफी निराश होंगी क्योंकि अमेलिया का शिकार बनने से पहले वह काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहीं थी। दाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने अमेलिया की गेंद पर आगे बढ़कर बड़ा शॉट खेलने का फैसला किया लेकिन चूक गईं और विकेटकीपर इसाबेला गेज ने उन्हें स्टंप कर दिया।

जेमिमा-जेतल के बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी

भारत की ओर से एकमात्र मजबूत साझेदारी जेमिमा और तेजल के बीच रही जिन्होंने पांचवें विकेट के लिए 61 रन जोड़े। भारत की शुरुआत खराब रही। कप्तान स्मृति मंधाना तीसरे ओवर में ही पवेलियन लौट गईं। उन्होंने जेस की गेंद पर जॉर्जिया प्लिमर को आसान कैच थमाया। भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और कभी बड़ा स्कोर बनाने की स्थिति में नहीं दिखा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited