क्या एमएस धोनी की वजह से हुई अजिंक्य रहाणे की टेस्ट टीम में वापसी? जानिए क्या है पूरी कहानी

आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए धमाल मचा रहे अजिंक्य रहाणे के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम में चयन के पीछे है एमएस धोनी का हाथ? जानिए क्या है इसके पीछे की कहानी?

Ajinkya Rahane MS Dhoni

अजिंक्य रहाणे और एमएस धोनी (साभार IPL/BCCI)

मुंबई: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जून से लंदन के ओवल मैदान पर खेले जाने वाले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम का 24 अप्रैल को ऐलान किया गया। टीम में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल में खेल रहे टेस्ट टीम के पूर्व उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की वापसी हुई। रहाणे लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे थे लेकिन इस दौरान उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपने बल्ले का दम मुंबई की कमान संभालते हुए दिखाया और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के दल में जगह हासिल करने में सफल रहे। ऐसे में धोनी की कप्तानी में रहाणे को जैसे ही मैदान पर उतरने का मौका मिला उन्होंने अपनी आतिशी बल्लेबाजी से सबको चौंका कर रख दिया।

धोनी ने बताया रहाणे की आतिशी बल्लेबाजी का राज

धोनी से जब उनकी आतिशी बल्लेबाजी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, जब आप किसी व्यक्ति की क्षमता को जान लेते हैं तो आपको उसे उस तरीके से बल्लेबाजी करने देना चाहिए जैसा वो करना चाहता है। ऐसे व्यक्ति पर कोई दबाव नहीं रखना चाहिए और वो आजादी देनी चाहिए और बताना चाहिए कि आपका ये एरिया है आपकी ये ताकत है। उसे समझिए और उस पल का मजा उठाइए। हम उन्हें बल्लेबाजी के लिए सर्वश्रेष्ठ जगह देने की कोशिश कर रहे हैं जहां वो रन बना सकें।'

टीम मैनेजमेंट ने रहाणे के चयन पर की धोनी से चर्चा

ऐसे में अब रिपोर्ट आ रही है कि भारतीय टेस्ट टीम में रहाणे की वापसी में एमएस धोनी का हाथ है। श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के टीम से चोट की वजह से बाद टीम इंडिया को फाइनल के लिए एक अनुभवी खिलाड़ी की तलाश थी जिसके पास विदेश में खेलने का अनुभव हो। ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट ने अजिंक्य रहाणे की टीम इंडिया में वापसी की राह तैयारी की। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक रहाणे की टीम में वापसी के लिए अंतिम मुहर एमएस धोनी ने लगाई। टीम के ऐलान से पहले चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट ने धोनी से रहाणे के फॉर्म और उनकी मनोस्थिति को लेकर बात की। इसके बाद ही रहाणे को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया में शामिल किए जाने का ऐलान हुआ।

200 के स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं रहाणे

रहाणे ने आईपीएल 2023 में अबतक खेले 5 मैच में 209 रन 52 के औसत और 199 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। उनकी बल्लेबाजी चर्चा का विषय बनी हुई है। रहाणे को आईपीएल नीलामी में सीएसके ने उनके बेस प्राइज पर टीम में शामिल किया था। उन्हें सीजन के शुरुआती दो मैच में खेलने का मौका भी नहीं मिला। तीसरे मुकाबले में उन्हें नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। जिसमें उन्होंने 19 गेंद में आतिशी अर्धशतक जड़ दिया। इसके बाद उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 29 गेंद में 71 रन की नाबाद पारी खेली। सबकी नजर टेस्ट टीम में चयन के बाद एक बार फिर रहाणे के प्रदर्शन पर टिक गई है।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिफ फाइनल के लिए चुनी गई भारतीय टीम:

रोहित शर्मा(कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत(विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited