IPL 2024: इन पांच खिलाड़ियों ने बनाया कोलकाता नाइट राइडर्स को तीसरी बार आईपीएल का सरताज

इन पांच खिलाड़ियों के दम पर कोलकाता नाइट राइ़डर्स की टीम ने जीता आईपीएल 2024 का खिताब। जानिए इन पांच खिलाड़ियों का कैसा रहा सीजन में प्रदर्शन?

KKR top five Players of Season

कोलकाता नाइट राइडर्स(साभार IPL/BCCI)

मुख्य बातें
  • कोलकाता नाइट राइडर्स तीसरी बार बनी आईपीएल चैंपियन
  • चैंपियन की तरह पूरे सीजन में खेली केकेआर
  • कई खिलाड़ियों ने किया शानदार प्रदर्शन
चेन्नई: कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट के अंतर से रौंदकर तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीत लिया है। केकेआर की खिताबी सूखा 10 साल लंबे अंतराल के बाद खत्म हुआ। केकेआर की टीम पूरे टूर्नामेंट में चैंपियन की तरह खेली। केकेआर ने 16 मैच में 13 में जीत दर्ज की और केवल 3 मुकाबलों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा। खिताबी मुकाबले में केकेआर ने हैदराबाद की टीम पूरी तरह रौंद दिया। हैदराबाद की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.3 ओवर में महज 113 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद जीत के लिए मिले 114 रन के लक्ष्य को 10.3 ओवर में हासिल कर लिया। आईए नजर डालते हैं उन पांच खिलाड़ियों पर जिन्होंने कोलकाता की तीसरी खिताबी जीत में अहम भूमिका अदा की।

सुनील नरेन

कोलकाता नाइट राइडर्स की खिताबी जीत में सबसे अहम भूमिका सुनील नरेन ने अदा की। केकेआर के मेंटर गौतम गंभीर ने नरेन से पारी का आगाज कराने का फैसला किया। जो कि टीम के लिए मास्टर स्ट्रोक साबित हुआ। नरेन ने 15 मैच में 17 विकेट तो लिए। लेकिन बल्ले से उनका प्रदर्शन ज्यादा असरदार रहा। नरेन ने 15 मैच की 14 पारियों में 488 रन 34.85 के औसत और 180.74 के स्ट्राइक रेट से बनाए। उनका बल्ले से प्रदर्शन टीम के लिए बोनस साबित हुआ और केकेआर की टीम अंत में चैपियन बनकर उभरी।

फिल साल्ट

जेसन रॉय की जगह केकेआर की टीम में शामिल किए गए इंग्लिश प्लेयर फिल साल्ट ने टीम की सबसे बड़ी समस्या खत्म कर दी। नरेन और साल्ट की जोड़ी ने जमकर धमाल आईपीएल के 17वें सीजन में मचाया और टीम को कई मैचों में अच्छी शुरुआत दी। साल्ट ने 12 मैच में 39.54 के औसत और 182 के स्ट्राइक रेट से 435 रन बनाए। जिसमें 4 अर्धशतक शामिल थे। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नाबाद 89 रन रहा। हालांकि प्लेऑफ में टीम को उनकी सेवाएं नहीं मिली लेकिन उन्होंने लीग दौर में केकेआर को टॉप पर पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की।

मिचेल स्टार्क

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे गेंदबाज मिचेल स्टार्क अपने 24.75 करोड़ रुपये के प्राइज टैग को जस्टीफाई करने में सफल रहे। सीजन की शुरुआत में स्टार्क की जमकर धुनाई हुई लेकिन सीजन के पीक पर पहुंचते ही वो भी फॉर्म में आ गए। स्टार्क ने 14 मैच में 17 विकेट 26.11 के औसत और 10.61 की इकोनॉमी के साथ लिए। उन्होंने प्लेऑफ दौर में और फाइनल में केकेआर को शानदार शुरुआत दिलाई और जीत में अहम भूमिका अदा की। उन्हें फाइनल का प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

वरुण चक्रवर्ती

मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती के लिए आईपीएल के 17वें सीजन की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। 8 मैच में महज 8 विकेट वो हासिल कर सके थे। लेकिन इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की और सीजन का अंत दूसरे सबसे सफल गेंदबाज के रूप में किया। अंतिम 6 मैच में वरुण में 13 विकेट अपने नाम किए और कुल 21 विकेट अपने नाम किए।

आंद्रे रसेल

कैरेबियाई ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने आईपीएल 2024 में गेंद से धमाल किया। उन्हें सीजन में मैन विद गोल्डन आर्म भी करार दिया गया। वो जब-जब गेंदबाजी करने आए उन्होंने टीम को विकेट दिलाए। 15 मैच में रसेल ने 19 विकेट अपने नाम रहे। वो सीजन के चौथे सबसे सफल गेंदबाज रहे। वहीं बल्लेबाजी में उन्होंने 222 रन 31.71 के औसत और 185 के स्ट्राइक रेट से बनाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited