IPL 2025 में मेगा ऑक्शन होना तय, BCCI टीमों को दे सकती है बड़ी खुशखबरी

IPL 2025 Mega Auction: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 के मेगा ऑक्शन की तैयारियों में जुटी टीमों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल बीसीसीआई जल्द ही टीमों को एक बड़ी राहत प्रदान कर सकती है। ऐसे में मेगा ऑक्शन के सारे ही समीकरण पूरी तरह से बदल जाएंगे।

IPL AUCTION

आईपीएल ऑक्शन (फोटो- BCCI)

IPL 2025 Mega Auction: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 के मेगा ऑक्शन को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने इरादे साफ कर दिए हैं। आईपीएल मेगा नीलामी जल्द ही खत्म होने वाली नहीं है। एक हफ्ते पहले, बोर्ड ने सभी दस फ्रैंचाइज़ मालिकों से मुलाकात की और कई चीजों पर उनकी राय पूछी थी। इसमें कई टीमों ने मेगा ऑक्शन के ही खिलाफ अपनी आवाज उठाई थी। मीटिंग में रिटेंशन को लेकर भी जमकर बहस हुई थी। ऐसे में रिपोर्ट्स में एक बड़ा अपडेट सामने आता नजर आ रहा है।
रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की संख्या सीधे तौर पर मेगा नीलामी से संबंधित है। इसके भविष्य के आधार पर, फ्रैंचाइज़ लंबी और छोटी अवधि के निर्णय ले सकेंगी। यदि हर 3 साल में मेगा नीलामी होती है, तो कोई भी फ्रैंचाइज़ खिलाड़ियों में निवेश नहीं कर पाएगी और इसके बजाय अस्थायी समाधान अपनाएगी।

मेगा ऑक्शन के खिलाफ थी ये टीमें

यह मुद्दा आईपीएल 2024 सीज़न की दो फाइनलिस्ट सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स ने उठाया था। टीमों को लगा कि 2022 में पिछली मेगा नीलामी के बाद से उन्होंने प्रगति की है, और अगर उन्हें सिर्फ़ 4 खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति दी गई तो यह खत्म हो जाएगा।

टीमों को मिल सकता है बड़ा तोहफा

क्रिकबज के अनुसार, बोर्ड आईपीएल मेगा नीलामी को खत्म नहीं करेगा, लेकिन फ्रैंचाइजी को चार की पिछली सीमा के बजाय छह खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति देने को तैयार है। राइट टू मैच (RTM) की वापसी भी हो सकती है, जिसमें टीमों को RTM और रिटेंशन के संयोजन के माध्यम से खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति दी जाएगी। इससे टीमें अपने मजबूत खिलाड़ियों को रिटेन कर पाएंगी।
2018 में मेगा नीलामी के बाद से RTM का उपयोग नहीं किया गया है। उस समय, प्रत्येक फ्रैंचाइजी को अधिकतम 5 खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति थी, जिसमें RTM का उपयोग करके 3 से अधिक खिलाड़ियों को वापस नहीं खरीदा जा सकता था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited