IND vs SA: क्या भारत की हार ने बंद किए पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे?

T20 World Cup, Equation for Semi-finals: क्या भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप में रविवार को पर्थ में खेले गए मुकाबले में हार के बाद पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे बंद हो गए हैं। जानिए क्या कहते हैं समीकरण? कौन सी टीमें अभी बनी हुई हैं सेमीफाइनल की रेस में?

India-vs-South-Africa-T20-World-Cup

भारत के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद डेविड मिलर और वेन पार्नेल( साभार AP)

पर्थ: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को रविवार को पर्थ में खेले गए मुकाबले में 5 विकेट के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। तेज गेंदबाजों के दबदबे बाले इस लो स्कोरिंग मुकाबले में भारतीय टीम ने 20 ओवर में सूर्यकुमार यादव की धमाकेदार पारी की बदौलत 9 विकेट पर 133 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाज जीत के लिए 134 रन के लक्ष्य को डेविड मिलर और एडेन मार्करम की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 2 गेंद और 5 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।

भारत-दक्षिण अफ्रीका रेस में सबसे आगे

इस मैच में जीत के बाद अंक तालिका में दक्षिण अफ्रीकी टीम के खाते में 3 मैच में 2 जीत और बगैर फैसले के मुकाबले के साथ कुल 5 अंक हो गए हैं और वो पहले पायदान पर पहुंच गई है। वहीं भारतीय टीम 3 मैच में 2 जीत और 1 हार के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। भारतीय टीम अगर अपने बाकी बचे दो मैच जीत लेती है तो उसके खाते में 8 अंक हो जाएंगे और सेमीफाइनल की राह आसान हो जाएगी। बांग्लादेश के खिलाफ हार या बारिश ही टीम इंडिया के सेमीफाइनल के समीकरणों को बिगाड़ सकती है।

भारत की हार से हुआ है पाकिस्तान को नुकसान

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मैच के बाद ग्रुप-2 में भी सेमीफाइनल की दौड़ मुश्किल हो गई है। भारतीय टीम की हार से सबसे ज्यादा नुकसान पाकिस्तान को हुआ है। रविवार को नीदरलैंड को मात देने के बाद पाकिस्तान की तीन मैच में 2 हार और एक जीत के साथ 2 अंक हो गए हैं। लेकिन वो बांग्लादेश और जिंबाब्वे से भी नीचे पांचवें पायदान पर है।

पाकिस्तान के लिए अहम है द.अफ्रीका के खिलाफ मुकाबलापाकिस्तान की टीम को अब दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ बचे हैं। अगर ये दोनों मैच पाकिस्तान जीत लेती है तो भी उसके खाते में 6 अंक हो पाएंगे।दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच सिडनी में 3 नवंबर को खेला जाने वाला मुकाबला दोनों टीमों के लिए अहम होगा। इस मैच में हार पाकिस्तान को सीधे तौर पर टूर्नामेंट से बाहर कर देगी और सारी अटकलों पर विराम लग जाएगा।

बांग्लादेश भी है रेस में, केवल नीदरलैंड हुआ है बाहर

बांग्लादेश की टीम भी अभी सेमीफाइनल की दौड़ में बनी हुई है। अगर वो भारत को पटखनी देने में सफल होती है तो उसके लिए भी सेमीफाइनल के दरवाजे खुल जाएंगे। साफ तौर पर केवल नीदरलैंड की टीम ही 3 मैच में 3 हार के साथ सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हुई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited