इशान किशन ने डबल सेंचुरी जमाकर बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, क्रिस गेल और वीरेंद्र सहवाग जैसे धुरंधर बहुत पीछे छूटे

Ishan Kishan's world record: भारत के पॉकेट डाइनामाइट नाम से मशहूर इशान किशन ने शनिवार को बांग्‍लादेश के खिलाफ तीसरे व अंतिम वनडे में दोहरा शतक जमाकर इतिहास रच दिया। इशान किशन वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने क्रिस गेल और वीरेंद्र सहवाग जैसे धुरंधरों को काफी पीछे छोड़ दिया।

kishan

इशान किशन

मुख्य बातें
  • इशान किशन ने बांग्‍लादेश के खिलाफ दोहरा शतक जमाया
  • इशान किशन ने 126 गेंदों में 23 चौके और 9 छक्‍के की मदद से नाबाद 200 रन बनाए
  • इशान किशन वनडे इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बने
चट्टोग्राम: भारत के युवा बल्‍लेबाज इशान किशन ने शनिवार को बांग्‍लादेश के खिलाफ तीसरे व अंतिम वनडे में दोहरा शतक जमाकर इतिहास रच दिया। 'पॉकेट डायनामाइट' के नाम से मशहूर इशान किशन ने चट्टोग्राम के जहूर अहमद चौधरी स्‍टेडियम पर चौके छक्‍के की बारिश करते हुए केवल 126 गेंदों में दोहरा शतक जमा दिया। इसी के साथ किशन ने वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इशान किशन से पहले यह रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक ओपनर क्रिस गेल के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 138 गेंदों में दोहरा सैकड़ा जमाया था।

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज

  • 126 गेंदें - इशान किशन बनाम बांग्‍लादेश (2022*)
  • 138 गेंदें - क्रिस गेल बनाम जिंबाब्‍वे (2015)
  • 140 गेंदें - वीरेंद्र सहवाग बनाम वेस्‍टइंडीज (2011)
  • 147 गेंदें - सचिन तेंदुलकर बनाम दक्षिण अफ्रीका (2010)
  • 148 गेंदें - फखर जमान बनाम जिंबाब्‍वे (2018)
इशान किशन ने भारत के लिए तीसरे वनडे में ओपनिंग की और शुरूआत से ही आक्रामक रवैया अपनाया। उन्‍होंने बांग्‍लादेशी गेंदबाजों पर पूरी तरह हावी होकर खुलकर अपने शॉट्स खेले। 24 साल के किशन ने केवल 85 गेंदों में अपने वनडे करियर का पहला शतक जमाया। फिर अगली 41 गेंदों में उन्‍होंने दूसरा सैकड़ा पूरा किया। किशन ने विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 290 रन की साझेदारी की। तास्किन अहमद ने 36वें ओवर में किशन को लिटन दास के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।
इशान किशन ने 131 गेंदों में 24 चौके और 10 छक्‍के की मदद से 210 रन बनाए। बता दें कि इशान किशन विश्‍व क्रिकेट के सातवें जबकि भारत के चौथे बल्‍लेबाज बने, जिन्‍होंने वनडे में दोहरा शतक जमाया हो। भारत की तरफ से इशान किशन से पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा दोहरा शतक जमा चुके हैं। वहीं विश्‍व क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, क्रिस गेल, मार्टिन गप्टिल और फखर जमान भारत के इशान किशन से पहले दोहरा शतक पूरा कर चुके हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक निगम author

अभिषेक निगम टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में खेल सेक्शन से जुड़े हैं। अभिषेक को मैच का विश्लेषण करना बेहद पसंद हैं। इसके अलावा इन्हें खेल की बारीकियों पर ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited