RECORD: जो रूट ने स्टंप होकर बनाया एक अनोखा रिकॉर्ड, सचिन और विराट पीछे छूटे

Ashes 2023, ENG vs AUS 1st Test, Joe Root record: इंग्लैंड और मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच एजबेस्टन में खेले जा रहे पहले एशेज टेस्ट मैच में इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने एक अनोखा रिकॉर्ड बना दिया, हालांकि ये रिकॉर्ड अनचाहा रहा। जो रूट ने करियर में पहली बार स्टंप होने पर ये रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया है।

Joe Root registers unique record of being stumped first time in career

जो रूट (AP)

Ashes 2023, ENG vs AUS 1st Test, Joe Root record: एजबेस्टन (बर्मिंघम) में खेले जा रहे एशेज टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के चौथे दिन काफी कुछ देखने को मिला। इंग्लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में 273 रनों पर सिमटी और ऑस्ट्रेलिया के सामने 281 रनों का लक्ष्य रखा। दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 3 विकेट पर 107 रन बना लिए थे। अब अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 173 रन चाहिए, वहीं इंग्लैंड को जीत के लिए 7 विकेट चाहिए। इसी बीच चौथे दिन इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने एक अनोखा अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया।
इस पहले एशेज टेस्ट की पहली पारी में अपने टेस्ट करियर का 30वां शतक (नाबाद 118) जमाने वाले इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट के साथ चौथे दिन कुछ बेहद अजीब हो गया। दूसरी पारी में भी जो रूट शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे और अपने अर्धशतक से सिर्फ चार रन दूर थे। वो 54 गेंदों में 46 रन बनाकर खेल रहे थे, लेकिन तभी ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन ल्योन के एक ओवर की पहली गेंद पर जो रूट लेग साइड पर शॉट खेलने के चक्कर में चूक कर बैठे और स्टंप हो गए।
आपको बता दें कि अपने टेस्ट करियर में जो रूट पहली बार स्टंप होकर पवेलियन लौटे हैं। इसी के साथ उन्होंने एक अनोखा लेकिन अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया है। वो टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाकर पहली बार स्टंप आउट होने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। इस मामले में उनसे ऊपर सिर्फ वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल का नाम है। रूट इस कड़ी में अब ग्रीम स्मिथ, विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर से आगे निकल गए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन पहली बार स्टंप होने से पहले (टॉप-5 खिलाड़ी)

1. शिवनारायण चंद्रपॉल - 11,414 रन
2. जो रूट - 11,168 रन
3. ग्रीम स्मिथ (द.अफ्रीका) - 8,800 रन
4. विराट कोहली (भारत) - 8,195 रन
5. सचिन तेंदुलकर - 7,149 रन
जो रूट ने स्टंप आउट होने से पहले 55 गेंदों में 46 रनों की पारी खेली जिसमें 5 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। इससे पहले मैच की पहली पारी में जो रूट ने 152 गेंदों में नाबाद 118 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 4 छक्के और 7 चौके शामिल थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited