KKR vs RCB, IPL Flahsback: ब्रेंडन मैकुलम ने दिलाई थी आईपीएल को तूफानी शुरुआत, 15 साल बाद भी प्रशंसकों को है याद

First Match of IPL History: कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को टीमों के बीच आईपीएल इतिहास का पहला मुकाबला खेला गया था। ब्रेंडन मैकुलम उस मैच में धमाकेदार शतकीय पारी खेलकर आईपीएल को वो शुरुआत दिलाई थी जिसकी उसे दरकार थी।

Brendan-Maccallum

ब्रेंडन मैकुलम(साभार IPL)

कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग अपने 15 बसंत पूरे कर चुकी है। इस बार दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग का 16वें सीजन का आयोजन हो रहा है। गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच इडेन गार्डन्स में भिड़ंत होने जा रही है। ये दोनों टीमें जब भी एक दूसरे से टकराती हैं तो अनायास ही लोगों को आईपीएल इतिहास के पहले मैच की याद आ जाती है जिसमें ब्रेंडन मैकुलम के बल्ले के तूफान में बेंगलोर को टीम के परखच्चे उड़ गए थे और लीग को यादगार शुरुआत मिली थी।

केकेआर और आरसीबी की भिड़ंत के साथ हुआ था आगाज

8 अप्रैल, 2008 को सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ की कप्तानी वाली कोलकाता नाइ़ट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीमें इडेन गार्डन्स के मैदान भिड़ी थीं। मैच में आरसीबी के कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी किया। ऐसे में खचाखच भरे मैदान पर पारी की शुरुआत करने प्रिंस ऑफ कोलकाता सौरव गांगुली और कीवी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम की जोड़ी उतरी। थोड़ी ही देर में ब्रेंडन मैकुलम ने अपने बल्ले का वो रंग दिखा दिया जिसे देखकर राहुल द्रविड़ को अपने फैसले पर निश्चित तौर पर अफसोस हुआ होगा।

53 गेंद में मैकुलम मे जड़ा आईपीएल इतिहास का पहला शतक

गांगुली और मैकुलम की जोड़ी ने 24 गेंद में पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी कर ली। लेकिन 61 के स्कोर पर गांगुली 10 रन बनाकर जहीर खान की गेंद पर जैक कैलिस के हाथों लपके गए। इसके कुछ देर बाद ही मैकुलम ने 32 गेंद में मैकुलम ने 5 चौके और 3 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। दूसरे छोर पर बल्लेबाजी करने आए रिकी पॉन्टिंग ने थोड़ी देर मैकुलम का साथ दिया और केकेआर को 11 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। 112 के स्कोर पर पॉन्टिंग कैलिस की गेंद पर लपके गए। लेकिन मैकुलम की आतिशी बल्लेबाजी बदस्तूर जारी रही। उन्होंने 53 गेंद में 8 चौके और 7 छक्के की मदद से आईपीएल इतिहास का पहला शतक भी पूरा कर लिया।

मैकुलम को रोकने का नहीं था आरसीबी के पास फॉर्मूला

ऐसा लग रहा था कि मैकुलम इतिहास रचने के इदारे से मैदान में आए थे। गेंद उनके बल्ले से टकराकर बाउंड्री लाइन के पार जा रही थी। आरसीबी के किसी भी गेंदबाज के पास मैकुलम को रोकने का कोई तरीका नहीं था। मैकुलम ने शतक पूरा करने के बाद चौके छक्कों की बारिश करके केकेआर को 20 ओवर में 3 विकेट पर 222 रन का स्कोर खड़ा कर दिया। मैकुलम 73 गेंद पर 158 रन की नाबाद पारी खेलकर शहंशाह की तरह पवेलियन वापस लौटे। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 13 छक्के जडे़।

140 रन से मिली थी आरसीबी को हार

पहाड़ जैसे 223 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की टीम कोलकाता के तेज गेंदबाजों के सामने ताश के पत्तों की तहर ढह गई। पूरी टीम 15.1 ओवर में 82 रन बनाकर ढेर हो गई। आरसीबी को सबसे ज्यादा 19 रन एक्सट्रा से मिले। प्रवीण कुमार सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे उन्होंने नाबाद 18 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दो अंक के आंकड़े को नहीं छू सका और केकेआर आईपीएल इतिहास का पहला मुकाबला 140 रन के अंतर से अपने नाम करने में सफल रही। केकेआर के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट अजीत आगरकर ने लिए। वहीं दो-दो विकेट अशोक डिंडा और सौरव गांगुली के खाते में गए। वहीं एक-एक सफलता इशांत शर्मा और लक्ष्मी रत्न शुक्ला को मिली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited