'क्रिकेट के मक्का' में टीम इंडिया की मेजबानी करेगा इंग्लैंड, यहां देखें क्या है पूरा शेड्यूल

India Test tour of England: इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बुधवार को सात साल के चक्र के लिए अपनी पुरुष और महिला टीम के झारेलू कैलेंडर की घोषणा की। इस दौरान इंग्लैंड और भारत के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज की घोषणा हुई है। इस सीरीज का एक मैच क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले स्टेडियम में खेला जाएगा।

Lords

लॉर्ड्स स्टेडियम। (फोटो- लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के ट्विटर से)

तस्वीर साभार : भाषा
India Test tour of England: क्रिकेट का मक्का कहा जाने वाला लॉर्ड्स, प्रतिष्ठित ओवल, तेज गेंदबाजी के अनुकूल हेडिंग्ले उन पांच स्थलों में शामिल हैं जहां भारतीय क्रिकेट टीम 2025 दौरे पर टेस्ट मैच खेलेगी। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बुधवार को यह घोषणा की। ईसीबी ने 2025-2031 के बीच सात साल के चक्र के लिए अपनी पुरुष और महिला टीम के घरेलू कैलेंडर की घोषणा की।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के अनुसार भारत जून 2025 में पांच टेस्ट के लिए इंग्लैंड का दौरा करने के लिए तैयार है और ईसीबी ने विज्ञप्ति में कहा कि पटौदी ट्रॉफी के लिए ये मुकाबले लॉर्ड्स, द ओवल (दोनों लंदन में), एजबेस्टन (बर्मिंघम), हेडिंग्ले (लीड्स) और ओल्ड ट्रैफर्ड (मैनचेस्टर) में खेले जाएंगे। वर्ष 2029 की श्रृंखला में हेडिंग्ले की जगह साउथम्पटन का रोज बाउल लेगा, जबकि बाकी चार स्थल लॉर्ड्स, द ओवल, एजबेस्टन और ओल्ड ट्रैफर्ड ही रहेंगे। भारत दो साल पहले साउथम्पटन में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हार गया था।
ईसीबी के सीईओ रिचर्ड गोल्ड ने कहा, ‘अगले सात वर्षों के कार्यक्रम की घोषणा करके हम स्थलों को दीर्घकालिक निश्चितता भी दे रहे हैं ताकि वे स्टेडियम में सुधार और बेहतर प्रशंसक अनुभव में स्थायी रूप से निवेश कर सकें।’ ऑस्ट्रेलिया के अलावा भारत एकमात्र टीम है जिसके खिलाफ इंग्लैंड स्वदेश और विदेश दोनों में पांच टेस्ट की सीरीज खेलता है। इंग्लैंड का भारत का अगला दौरा जनवरी 2024 में पांच टेस्ट मैचों के लिए होगा जो एंथोनी डि मेलो ट्रॉफी के लिए खेला जाएगा।
भारत और इंग्लैंड 2014 से एक टेस्ट सीरीज में पांच मैच खेल रहे हैं। इसका अपवाद इंग्लैंड का 2020-21 का भारत दौरा था जिसमें सीमित ओवरों की सीरीज को समायोजित करने के लिए एक टेस्ट कम कर दिया गया था। इस सीरीज को कोरोना वायरस महामारी की पहली लहर के कारण स्थगित कर दिया गया था। भारत ने आखिरी बार लगभग 16 साल पहले 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ विदेश में टेस्ट सीरीज जीती थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited