Mohammad Rizwan Wicket: क्या नॉटआउट थे मोहम्मद रिजवान? जानें क्या कहते हैं नियम

Mohammad Rizwan controversy: पाकिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के विकेट को लेकर विवाद छिड़ गया है। कई लोग इसे गलत बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि इसे लेकर नियम क्या कहते हैं।

Mohammad Rizwan wicket

मोहम्मद रिजवान (फोटो- cricket australia screengrab)

Mohammad Rizwan controversy: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने 79 रनों से जीत दर्ज कर ली। मेलबर्न के प्रतिष्ठित स्टेडियम में खेले गए मैच में रोमांच की सारी हदें पार हो गई। इसमें भले ही अंत में कंगारुओं की जीत हुई लेकिन एक समय ऐसा था जब लग रहा था कि पाकिस्तान इसे जीत लेगा। टीम के विकेटकीपर मोहम्म्द रिजवान शानदार तरीके से खेल रहे थे तभी पैट कमिंस ने एक शानदार गेंद डालकर उन्हें आउट कर दिया। रिजवान के विकेट को लेकर अब बवाल मच गया है।
दरअसल विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने अच्छी शुरुआत के बाद कप्तान शान मसूद और पूर्व कप्तान बाबर आजम का विकेट गंवा दिया था। ऐसे में टीम का इस लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल नजर आ रहा था लेकिन रिजवान ने आते ही धमाल मचा दिया। वे गेंदबाजों की कुटाई कर रहे थे। इसी बीच कप्तान पैट कमिंस बॉलिंग करने आए।

कमिंस ने रिजवान को दिया चकमा

61वें ओवर में गेंदबाजी करने आए पैट कमिंस की चौथी गेंद को रिजवान ने नीचे झुककर डक करने का सोचा लेकिन वह सीधे अंदर घुस गई। गेंद रिजवान के बैट और कोहनी के बीच में से टकराकर सीधे विकेटकीपर के पास गई। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपील की लेकिन अंपायर ने मना कर दिया। बाद में कप्तान पैट कमिंस ने डीआरएस लिया।
थर्ड अंपायर ने जब चेक किया तो उन्हें पता चला की गेंद रिजवान के ग्लब्स के पास हाथ में पहने हुए बैंड से टकराकर कीपर के पास गई है। हालांकि अंपायर ने माना की क्योंकि बैंड ग्लब्स के पास है और बल्ला उसी हाथ में है इसीलिए रिजवान को आउट करार दिया जाना चाहिए। अंपायर के इस निर्णय पर हर तरफ बवाल मच गया है और पाकिस्तान के कोच हफीज ने भी इसे टेक्नोलॉजी का अभिषाप बताया है।

क्या कहते हैं नियम?

नियमों के मुताबिक बैंड को ग्लव्स का हिस्सा नहीं माना जाता है ऐसे में अगर बॉल बैंड से टकराती है तो बल्लेबाज को आउट नहीं करार दिया जाना चाहिए। नियमों के मुताबिक गेंद का ग्लब्स से टच होना बेहद जरूरी है। हालांकि रिजवान के केस में अंपायर ने अगर ये माना है कि गेंद ग्लव्स के भी किसी हिस्से को टच करके गई है तो रिजवान को आउट करार दिया जाना सही है। लेकिन अगर केवल बैंड से टकराकर उन्हें आउट दिया गया है तो ये गलत है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited