NZ vs PAK: पाकिस्तान को हराकर न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में, हरमन ब्रिगेड का सफर खत्म

NZ vs PAK: न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 54 रन से पटखनी देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। 2016 के बाद यह पहला मौका है जब कीवी टीम सेमीफाइनल में पहुंची है। इसके साथ ही भारतीय टीम का सफर खत्म हो गया।

sports photo story, photo story sports, khel photo story  (4)

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान (साभार-X)

NZ vs PAK: न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 111 रन का लक्ष्य था, लेकिन कीवी गेंदबाजों के सामने पूरी टीम 11.4 ओवर में केवल 56 रन बनाकर ढेर हो गई। यह टी20 वर्ल्ड कप में दूसरा सबसे कम स्कोर है। न्यूजीलैंड 54 रन से मुकाबला जीत कर ग्रुप ए से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई। न्यूजीलैंड की ओर एमिलिया केर ने सर्वाधिक 3 विकेट जबकि इडेन कार्सन ने 2 विकेट चटकाए। पाकिस्तान की खराब बल्लेबाजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसकी ओर से सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर कप्तान फातिमा सना का रहा जिन्होंने 23 गेंद में 21 रन की पारी खेली।
इससे पहले इस अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पाकिस्तान के सामने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 110 रन का स्कोर खड़ा किया। बाएं हाथ की स्पिनर नासरा संधू ने (18 रन पर तीन विकेट) और ऑफ स्पिनर ओमाइमा सोहेल (14 रन पर एक विकेट) ने बीच के ओवरों में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजों पर लगाम लगाकर रखी जिससे टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही।
बाएं हाथ की स्पिनर सादिया इकबाल (23 रन पर एक विकेट) और ऑफ स्पिनर निदा डार (26 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट चटकाया। पाकिस्तान की क्षेत्ररक्षकों ने हालांकि निराश किया और आठ कैच टपकाए। न्यूजीलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज सूजी बेट्स ने सर्वाधिक 28 रन बनाए। उनके अलावा ब्रूक हेलीडे (22) ही 20 रन के आंकड़े को छू पाईं। न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद सूजी बेट्स और जॉर्जिया प्लिमर (17) ने पावर प्ले में 39 रन जोड़कर टीम को सतर्क शुरुआत दिलाई।
बेट्स ने पाकिस्तान की कप्तान फातिमा सना की दूसरी ही गेंद पर चौके से खाता खोला और फिर उनके अगले ओवर में भी चौका जड़ा। प्लिमर ने भी पाकिस्तान की कप्तान की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए। बेट्स 14 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहीं जब निदा की गेंद पर विकेटकीपर मुनीबा अली ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया।
बेट्स को ओमाइमा के अगले ओवर में एक और जीवनदान मिला जब नासरा उनका कैच लपकने में नाकाम रहीं।
नासरा ने हालांकि अपनी गलती की कुछ हद तक भरपाई करते हुए प्लिमर को फातिमा के हाथों कैच कराके पाकिस्तान को पहली सफलता दिलाई।
ओमाइमा ने अपनी ही गेंद पर अमेलिया केर का कैच टपकाया। टीम के रनों का अर्धशतक नौवें ओवर में पूरा हुआ लेकिन बेट्स इसी ओवर में नासरा की गेंद पर निदा को आसान कैच दे बैठीं। उन्होंने 29 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके मारे।
अमेलिया (09) जीवनदान का फायदा नहीं उठा सकी और ओइमाइमा की गेंद पर फातिमा के हाथों लपकी गईं जिससे न्यूजीलैंड का स्कोर 12वें ओवर में तीन विकेट पर 58 रन हो गया। हेलीडे ने 15वें ओवर में लेग स्पिनर सैयदा अरूब शाह पर दो चौकों के साथ बाउंड्री के सूखे को खत्म किया।
डिवाइन को भी इसके बाद निदा की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर सिदरा अमीन ने जीवनदान दिया। नासरा की गेंद पर हेलीडे को भी जीवनदान मिला लेकिन वह बाएं हाथ की इस स्पिनर के इसी ओवर में मुनीबा के हाथों स्टंप हो गईं।
बाएं हाथ की स्पिनर सादिया इकबाल ने डिवाइन (19) को फातिमा के हाथों कैच कराया। न्यूजीलैंड के रनों का शतक 19वें ओवर में पूरा हुआ। आखिरी ओवर में पाकिस्तान ने तीन कैच टपकाये जिससे न्यूजीलैंड अपने स्कोर को 110 तक पहुंचाने में सफल रहा।
(भाषा इनपुट के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

समीर कुमार ठाकुर author

मैं समीर कुमार ठाकुर टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम का अहम सदस्य हूं। मैं मूल रूप से बिहार, बांका जिले का रहने वाला हूं। पत्रका...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited