Duleep Trophy: सिंधू और हर्षित के शतकीय धमाल से उत्तर क्षेत्र का दबदबा, पूर्व के खिलाफ मध्य क्षेत्र का भी जलवा

Duleep Trophy Quarterfinal: नॉर्थ जोन टीम के धाकड़ बल्लेबाजों निशांत सिंधू और हर्षित राणा के शतकों से उत्तर क्षेत्र ने गुरूवार को यहां दलीप ट्राफी क्वार्टरफाइनल के दूसरे दिन पहली पारी में आठ विकेट पर 540 रन की विशाल स्कोर बनाकर अपने गेंदबाजों के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र पर दबाव बनाने के लिए अच्छी नींव रखी। वहीं पूर्व के खिलाफ मध्य क्षेत्र ने भी अच्छी बढ़त बना ली है।

Duleep Trophy Day 2 updates

दुलीप ट्रॉफी (BCCI Domestic)

तस्वीर साभार : भाषा
निशांत सिंधू और हर्षित राणा के शतकों से उत्तर क्षेत्र ने गुरूवार को यहां दलीप ट्राफी क्वार्टरफाइनल के दूसरे दिन पहली पारी में आठ विकेट पर 540 रन की विशाल स्कोर बनाकर अपने गेंदबाजों के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र पर दबाव बनाने के लिए अच्छी नींव रखी। पूर्वोत्तर क्षेत्र ने बारिश और खराब रोशनी के कारण खेल रोके जाने तक तीन विकेट गंवाकर 65 रन बनाये जिससे टीम अभी 475 रन से पिछड़ रही है। वहीं पूर्व क्षेत्र और मध्य क्षेत्र के बीच मुकाबले में मध्य क्षेत्र ने बड़ी बढ़त हासिल कर ली है।
उत्तर क्षेत्र के लिए बड़े स्कोर में सिंधू का अहम योगदान रहा जिन्होंने बीती रात के 76 रन के स्कोर को आराम से अपने तीसरे प्रथम श्रेणी शतक में तब्दील किया। उन्होंने 150 रन की पारी खेली जिसमें 245 गेंद का सामना करते हुए 18 चौके और तीन छक्के लगाये। सिंधू के जोड़ीदार पुलकित नारंग हालांकि पहले ही घंटे में आउट हो गये लेकिन पूर्वोत्तर को कोई राहत नहीं मिली क्योंकि हर्षित राणा (नाबाद 122 रन, 86 गेंद, 12 चौके और नौ छक्के) ने टीम को उसी रन गति से स्कोर बढ़ाने में मदद की।
इंडियन प्रीमियर लीग में सिंधू चेन्नई सुपर किंग्स से और राणा कोलकाता नाइट राइडर्स से अनुबंधित हैं। पूर्वोत्तर के गेंदबाजों को पहले दिन पिच से कुछ मदद मिल रही थी लेकिन दिन के पहले दो सत्र में धूप खिली रही जिससे उन्हें कोई सहायता नहीं मिली। दिल्ली के युवा राणा को उभरती हुई तेज गेंदबाजी प्रतिभा के रूप में देखा जा रहा है लेकिन उन्होंने गुरुवार को बल्ले से प्रभावित किया।
यह बात माननी होगी पूर्वोत्तर के पास शीर्ष स्तर का गेंदबाजी अक्रामण नहीं है और राणा ने मौके का पूरा फायदा उठाते हुए महज 70 गेंद में अपना पहला प्रथम श्रेणी शतक जड़ दिया। यह उत्तर की पारी का तीसरा शतक भी था जिसमें ध्रुव शोरे ने भी सैकड़ा बनाया था। राणा और सिंधू ने आठवें विकेट के लिए महज 17 ओवर में 104 रन जोड़े। सिंधू बायें हाथ के स्पिनर इमलीवति लेमतूर का शिकार हुए जब स्कोर 476 रन था जबकि राणा और सिद्धार्थ कौल क्रीज पर डटे रहे।
सात ओवरों में उत्तर ने 64 रन बनाकर स्कोर 500 रन से ज्यादा कर लिया और इसमें से 55 रन राणा ने बनाये थे। बारिश से पूर्वोत्तर को थोड़ी राहत मिली लेकिन उत्तर के गेंदबाजों ने अंतिम सत्र में उसके शीर्ष क्रम को पवेलियन पहुंचा दिया।
पूर्व बनाम मध्य क्षेत्र
पूर्वी क्षेत्र को पहली पारी में सिर्फ 122 रन पर आउट करके मध्य क्षेत्र ने दलीप ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल में 124 रन की बढत बना ली है। मध्य क्षेत्र ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 64 रन बना लिये थे । पहली पारी में टीम 182 रन पर आउट हो गई थी जब तेज गेंदबाज मुरासिंह ने पांच विकेट चटकाये थे।
तेज गेंदबाज आवेश खान और बायें हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार ने मध्य क्षेत्र के लिये छह विकेट लिये । पूर्वी क्षेत्र ने दो विकेट पर 32 रन से आगे खेलना शुरू किया था । कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन का विकेट पहले ही गंवाने के बाद पूर्व की उम्मीदें अनुभवी अनुस्तूप मजूमदार और रियान पराग पर टिकी थी ।
मजूमदार चार रन बनाकर और पराग 46 गेंद में 33 रन बनाकर आउट हो गए थे । मध्य के कप्तान और तेज गेंदबाज शिवम मावी ने पराग को पवेलियन भेजा । मुरासिंह ने 34 गेंद में 30 रन बनाये । दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर मध्य क्षेत्र के हिमांशु मंत्री 25 और विवेक सिंह 34 रन बनाकर खेल रहे थे ।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited