बुमराह नहीं, पूर्व कोच ने बचाया कौन है भारत का सबसे खतरनाक गेंदबाज

India most difficult bowler: भारतीय क्रिकेट टीम में कई शानदार गेंदबाज मौजूद हैं जो कि टीम को लगातार जीत दिला रहे हैं। इसमें सबसे खतरनाक गेंदबाज का नाम जब कोई सुनता है तो लोगों के मन में जसप्रीत बुमराह का नाम आता है लेकिन भारत के पूर्व गेंदबाजी कोच का इसमें कुछ और मानना है।

bumrar shami siraj

जसप्रीत बुमराह (फोटो- X)

India most difficult bowler: भारत के पूर्व गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने हाल ही में टीम इंडिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों की जमकर तारीफ की। उन्होंने मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह को भारत की ताकत बताया है।तीनों तेज गेंदबाजों ने एक शानदार तिकड़ी बनाई है और वे एक ताकतवर खिलाड़ी हैं। हालांकि, शमी फिलहाल टखने की चोट से उबर रहे हैं, जबकि सिराज फॉर्म में नहीं हैं। वहीं बुमराह बेहतरीन लय में नजर आ रहे हैं।
इस बीच, अरुण ने सही समय पर युवा प्रतिभाओं को निखारने और उनका दोहन करने का आह्वान किया। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, भरत ने कहा कि आईपीएल में कई खिलाड़ी हैं, जो 140-145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं। उन्होंने भारत के सबसे खतरनाक गेंदबाज का भी नाम बताया है।

गेंदबाजों को सही समय पर पहचानना जरूरी- भरत अरुण

भरत अरुण ने एक इंटरव्यू में कहा, "यह सही गेंदबाजों की पहचान करने और उन्हें ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए तैयार होने का अवसर देने का सवाल है। आईपीएल में बहुत से गेंदबाज 140-150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं। इसलिए यह उन्हें सही अनुभव देने और उन्हें निखारने के बारे में है। पहली बार ऐसा होना चाहिए। लाल गेंद का क्रिकेट ऐसा कुछ है जिसकी इन गेंदबाजों को आदत डालनी होगी। हमारे पास समय है, लेकिन हमें उन्हें पर्याप्त ओवर देकर तैयार करने की जरूरत है।"

ये है भारत का सबसे खतरनाक गेंदबाज

इस बीच, अरुण ने सिराज की विशेष प्रशंसा की और उन्हें भारत का दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज बताया, अगर गेंद रिवर्स हो रही हो। उन्होंने कहा कि "प्रथम श्रेणी क्रिकेट में गेंदबाजी करते समय, आप कठिन पिचों पर गेंदबाजी करते हैं। आपको कुछ चालाकी से गेंदबाजी करनी होगी या आपको हमारे देश की परिस्थितियों के कारण गेंद को रिवर्स करना सीखना होगा। मुझे लगता है कि इससे सिराज और शमी को काफी मदद मिली। इसलिए जब परिस्थितियां सही होती हैं और गेंद रिवर्स हो रही होती है, तो सिराज शायद विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited