Cricket throwback 15th March: आज ही के दिन शुरू हुआ था टेस्ट क्रिकेट, ऐसा था पहले मैच का स्कोरकार्ड

Test cricket First Day: टेस्ट क्रिकेट का आगाज आज यानी 15 मार्च 1877 को हुआ था। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया का सामना इंग्लैंड से हुआ था। यह मुकाबला मेलबर्न के एमसीजी में खेला गया था।

Australia vs England First Test Match

पहला टेस्ट खेलने के बाद इंग्लैंड की टीम। (फोटो- ईएसपीएन से)

Test cricket First Day: क्रिकेट का सबसे बड़ा फॉर्मेट यानी टेस्ट क्रिकेट का आगाज आज के दिन हुआ था। टेस्ट क्रिकेट का पहला मुकाबला 15 मार्च 1877 को खेला गया था। यह मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में खेला था। इसमें ऑस्ट्रेलिया का सामना इंग्लैंड से हुआ था। उस दौरान टीम का नाम ऑल इंग्लैंड (इंग्लैंड) बनाम न्यू साउथ वेल्स-विक्टोरिया इलेवन (ऑस्ट्रेलिया) के बीच खेला गया था। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की टीम को 45 रन से हराकर जीत हासिल की थी।

सिर्फ एक खिलाड़ी का 67.3% स्कोर

पहला टेस्ट मैच भी काफी रोचक मुकाबला रहा था। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। टीम ने पहली पारी में 169.3 ओवर में 245 रन बनाए थे। चार्ल्स बैनरमैन ने अकेले कुल स्कोर का 67.3% स्कोर बनाया था। उन्होंने 18 चौकों की मदद से कुल 165 रन बनाए थे। इसके बाद वे चोटिल हो गए थे और वापस चले गए थे। हालांकि, वे दूसरी पारी में वे कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। चार्ल्स बैनरमैन ने दूसरी पारी में 10 गेंदों पर एक चौके की मदद से 4 रन पर बोल्ड हो गए थे। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 68 ओवर में 104 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

इंग्लैंड 200 से ज्यादा का स्कोर नहीं कर पाया

इंग्लैंड की टीम का पहले टेस्ट में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा था। पहली पारी में इंग्लैंड की टीम 136.1 ओवर में 196 रन पर ऑलआउट हो गई थी। हैरी जप ने अर्धशतकीय पारी खेली थी। उन्होंने 241 गेंदों पर दो चौकों की मदद से सबसे ज्यादा 63 रन बनाए थे। इसके बाद हैरी चार्लवुड ने 36 और एलन हिल ने नाबाद 35 रन बनाए थे। दूसरी पारी में इंग्लैंड का बल्लेबाजी में और बुरा हाल रहा। सिर्फ एक खिलाड़ी 35+ का स्कोर कर पाए थे। विकेटकीपर जॉन सेल्बी ने 81 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 38 रन बनाए थे।

कैंडल ने झटके थे सबसे ज्यादा विकेट

ऑस्ट्रेलिया के टॉम कैंडल ने पहले टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। उनको पहली पारी में सिर्फ एक विकेट मिला था, जबकि दूसरी दूसरी में सबसे ज्यादा सात विकेट चटकाए थे। बिली मिडविंटर ने पहली पारी में सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए थे, जबकि दूसरी पारी में सिर्फ एक विकेट मिला था। वहीं, इंग्लैंड के अल्फ्रेड शॉ ने सबसे ज्यादा 8 विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में तीन, जबकि दूसरी पारी में पांच विकेट झटके थे।

शताब्दी टेस्ट में उसी अंतर से हराया

यह बस संयोग ही है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 45 रन से हराकर मैच पर कब्जा जमाया था। इसी तरह टेस्ट के शताब्दी मैच में भी कुछ ऐसा ही हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने 100वें टेस्ट मैच में भी इंग्लैंड को उसी मैदान (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड) पर ठीक उसी अंतर (45 रन) से हराया था। यह मुकाबला उद्घाटन मैच का जश्न मनाने के लिए आयोजित किया गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited