PAK vs ENG 1st T20: पाकिस्तान-इंग्लैंड पहला टी20

PAK vs ENG 1st T20 : आज से पाकिस्तान और मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच 4 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की द्विपक्षीय सीरीज का आगाज होने जा रहा है। पहला टी20 मुकाबला आज लीड्स में खेला जाएगा। आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 से पहले ये सीरीज दोनों टीमों की आखिरी टी20 सीरीज होगी। आइए जानते हैं पाकिस्तान-इंग्लैंड पहले टी20 मैच की पिच रिपोर्ट।

PAK vs ENG 1st T20 Pitch Report

पाकिस्तान-इंग्लैंड पहले टी20 मैच की पिच रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • पाकिस्तान-इंग्लैंड टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज 2024
  • आज खेला जाएगा पाकिस्तान-इंग्लैंड पहला टी20 मैच
  • लीड्स के मैदान पर होगा सीरीज का पहला मुकाबला
PAK (Pakistan) vs ENG (England) 1st T20I : टी20 विश्व कप 2024 से पहले पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीम आखिरी तैयारी के लिए कमर कस चुके हैं। आज से पाकिस्तान का इंग्लैंड दौरा शुरू हो रहा है जहां दोनों टीमों के बीच चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की द्विपक्षीय सीरीज का आज से आगाज होगा। सीरीज का पहला टी20 मुकाबला आज लीड्स (Leeds) के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड (Headingley Cricket Ground) पर खेला जाएगा। सीरीज में पाकिस्तान क्रिकेट टीम की अगुवाई बाबर आजम (Babar Azam) कर रहे हैं, जबकि मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी जोस बटलर (Jos Buttler) करेंगे। मुकाबला भारतीय समय के मुताबिक रात 11 बजे से शुरू होगा।
इंग्लैंड और पाकिस्तान का टी20 इतिहास काफी पुराना रहा है। दोनों टीमों के बीच कई बार टी20 मुकाबले हुए हैं, तो आइए एक नजर डाल लेते हैं कि आंकड़ों में किसका पलड़ा भारी है। अब तक दोनों टीमों के बीच 2006 से 2022 के बीच 29 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जा चुके हैं। इन मुकाबलों में इंग्लैंड का पलड़ा काफी भारी नजर आता है। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 19 मैचों में शिकस्त दी है, जबकि पाकिस्तान की टीम को इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 9 मैचों में जीत मिली है। वहीं एक मैच बेनतीजा रहा था। आज दोनों टीमों के बीच 30वां टी20 मैच खेला जाना है, आइए जानते हैं आज के पहले टी20 मैच पिच रिपोर्ट और हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड के आंकडे़।

पाकिस्तान-इंग्लैंड पहले टी20 मैच (PAK vs ENG 1st T20)

आज पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड पर आयोजित होगा। इस मैदान की पिच पर आज तक सिर्फ एक ही टी20 मुकाबला खेला गया है और इत्तेफाक ये है कि वो मुकाबला भी पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच ही साल 2021 में हुआ था। वो मैच इंग्लैंड ने 45 रन से जीत लिया था। यहां की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए बराबर फायदा पहुंचाने वाली है। टॉस जीतने वाली टीम यहां पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। गेंदबाजों की बात करें तो यहां स्पिनर्स ने अच्छा प्रदर्शन किया है, वहीं तेज गेंदबाजों ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी है। यहां हुए एकमात्र टी20 मैच में कुल 19 विकेट गिरे थे जिसमें अधिकतर विकेट तेज गेंदबाजों को मिले थे।

इस मैदान पर हुआ पाकिस्तान-इंग्लैंड टी20 मैच (PAK vs ENG At Leeds)

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड पर अब तक जो एक मुकाबला 2021 में खेला गया था, उसमें इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.5 ओवर में 200 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इंग्लैंड की तरफ से कप्तान जोस बटलर ने सर्वाधिक 59 रनों की पारी खेली थी। जवाब में उतरी पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 155 रन ही बना सकी थी। इस दौरान इंग्लैंड के गेंदबाजों में साकिब महमूद ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके थे। इंग्लैंड ने वो मैच आसानी से जीता था।

पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमें (PAK and ENG Squads)

इंग्लैंड टी20 टीमः जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, सैम कुरेन, बेन डकेट, टॉम हार्टले, विल जैक्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, फिल सॉल्ट, रीस टॉपले, मार्क वुड, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो और हैरी ब्रुक।
पाकिस्तानी टी20 टीमः बाबर आजम (कप्तान), अबरार अहमद, आजम खान, फखर जमान, हारिस रऊफ, हसन अली, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद रिजवान, मुहम्मद इरफान खान, नसीम शाह, सईम अयूब, सलमान अली आगा , शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, उस्मान खान, इमाद वसीम और मोहम्मद अब्बास अफरीदी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited